मोहर्रम की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक सम्पन्न

अजमेर 22 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में मिनी उर्स मोहर्रम के अवसर पर व्यवस्थाओं केसंबंध में बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिला कलक्टर ने मोहर्रम के अवसर पर जायरीन की सुविधाओं के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाओं के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। कायड़ विश्राम स्थली की व्यवस्थओं को दुरूस्त किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। मोहर्रम के दौरान दुकानों के बाहर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों की दुकाने सीज करने के लिए निर्देश प्रदान किए। तारागढ़ के लिए ओवरलोड वाहनों को रोका जाएगा। पृथ्वीराज स्मारक से तारागढ़ तक की रोड लाईटे अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा ठीक की जाएगी।
बैठक में सहायक नाजीम दरगाह कमेटी डॉ. मोहम्मद आदील ने अवगत कराया कि रविवार 2 अक्टूबर को गली लंगरखाना में चौकियों की धुलाई होगी। मर्सियाखानी के साथ डंके के पहले चौकियां लंगरखाना पहुंचेगी। चन्द्र दर्शन के अनुसार मोहर्रम की पहली तारीख 3 अथवा 4 अक्टूबर को होने की सम्भावना है।पहली से दसवीं तारीख तक दोपहर 2.20 बजे से सायं 4 बजे (जोहर से असर) तक बयान शहादत और असर के बाद रोशनी तक सलातो सलाम होगा। इस दौरान रात्रि 9 बजे बयान शहादत दरगाह कमेटी की ओर से होगा। चांद रात 2 अक्टूबर से मोहर्रम की 12 तारीख तक लंगरखाना में बयान शहादत होगा। मोहर्रम की चार तारीख से सात तारीख सुबह तक बाबा फरीद का चिल्ला खुलेगा। चांदी का ताजिया महफील खाना गेट पर दोपहर 2 बजे के बाद पांच व सात मोहर्रम को नमाज जोहर से आस्ताना मामूल होने तक रखा जाएगा। पांचवीं तारीख को छतरी गेट से इमामबाड़ा तक झण्डे का जूलुस निकाला जाएगा। छठी के दिन सुबह 9 बजे और रात 8.30 बजे अहाता ए नूर में छठी शरीफ की फातिहा पढ़ी जाएगी। सातवीं तारीख को झण्डो का जुलूस लंगरखाने से अन्दरकोट जाएगा और मकबरा दरगाह शरीफ में महेंदी की रस्म अदा की जाएगी। मोहर्रम की आठवीं तारीख को निजाम गेट, दरगाह शरीफ अंजुमन सैयद जादगान का बड़ा ताजिया सवारी के साथ छतरी गेट लाया जाएगा। इसके अगले दिन बड़ा ताजिया छतरी गेट से सवारी के जूलूस के साथ इमामबाड़ा लाया जाएगा। अन्दरकोट में ईशा की नमाज के बाद हाईदौज होगा। डोला शरीफ बाद नमाज ईशा हताई अन्दरकोट पर रखा जाएगा। मोहर्रम की दसवीं तारीख को लंगरखाना में बयान शहादत, हाईदौज अन्दरकोट ढ़हाई दिन के झोपड़े के पास त्रिपोलिया गेट तक आकर वापस आमा बावड़ी अन्दरकोट तक जाएंगे। चांदी का ताजिया निजाम गेट पर रखा जाएगा। ईमामबाड़े से ताजिए की सवारी जुलूस की शक्ल में रात को 9 बजे शुरू होगी। छतरी गेट लंगरखाना गली दरगाह बाजार, कमानी गेट होता हुआ अगली सुबह 5 बजे झालरा पर पहुंचेगा जहां सेराब किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अबु सूफियान चौहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार शर्मा, दरगाह दीवान प्रतिनिधि एस.एन.चिश्ती, अन्जुमन सैयद जादगान के संयुक्त सचिव सैयद मुस्व्वीर चिश्ती, अंजुमन यादगार के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद आरीफ चिश्ती, उपाध्यक्ष शेखजादा शाकीर मोहम्मद चिश्ती, अन्दरकोट पंचायत के अध्यक्ष मसूद खां, तारागढ दरगाह कमेटी के अध्यक्ष मोसिन सुल्तानी तथा दरगाह बाजार व्यापार संघ के जोधा टेकचन्दानी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!