पीसांगन एवं श्रीनगर पंचायत समिति को मगरा ़क्षेत्रीय विकास योजना में किया शामिल

अजमेर, 14 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्री वसुन्धरा राजे ने जिले की दो पंचायत समितियों पीसांगन एवं श्रीनगर को सौगात दी है। अब ये दोनों पंचायत समितियां मगरा क्षेत्रीय विकास योजनान्तर्गत सम्मिलित रहेगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि गत दिनों मुख्यमंत्री श्री राजे के जन संवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों ने पीसांगन एवं श्रीनगर पंचायत समिति क्षेत्र को मगरा क्षैत्रीय विकास योजनान्तर्गत सम्मिलित करने की जरूरत बतायी थी, जिस पर सैद्वान्तिक रूप से स्वीकृति मिल गयी है। अब इन पंचायत समितियों के गांवों में जिला स्तरीय कमेटी के अनुमोदन पश्चात योजनान्तर्गत कार्य हो सकेंगे। मगरा विकास से संबंधित बजट एवं विशेष योजनाएं दोनो पंचायत समितियों में लागू हो सकेगी।

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का तृतीय चरण
जिला स्तरीय समारोह होगा कडैल में
प्रभारी मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना करेंगे शुभारम्भ
अजमेर, 14 दिसम्बर। अजमेर जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण का शुभारभ्भ शुक्रवार 15 दिसम्बर को दोपहर 12.30 बजे पुष्कर के निकट कडैल ग्राम पंचायत में जिला प्रभारी मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना करेंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि गत दो अभियानों में मिली अपार सफलता के पश्चात शुक्रवार को अभियान का तीसरा चरण प्रारंभ होगा। जिलास्तरीय समारोह का शुभारंभ ग्राम पंचायत कडैल में जिले के जिला प्रभारी मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना, जिला प्रभारी सचिव श्री मुकेश शर्मा करेंगे। जिसमें राज्य स्तर के अधिकारियों, क्षेत्रिय जनप्रतिनिधि एव भामाशाह भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि जिलास्तरीय कार्यक्रम की व्यवस्थाओं के लिए उपखण्ड अधिकारी पुष्कर को प्रभारी नोडल अधिकारी नियुक्त किया हैं।
उन्होंने बताया कि शुक्रवार को ही जिले के समस्त 128 गांवों में भी कार्यो का शुभारंभ होगा। इस समारोह में धार्मिक संत महात्माओं एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा अभियान का शुभारंभ किया जायेगा।

सामुहिक श्रमदान का आयोजन होगा
जिला कलक्टर ने बताया कि इस मौके पर सामुहिक श्रमदान का आयोजन भी किया जायेगा। जिसमें समस्त विभागीय अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि, पुलिस के जवान, आरएसी, हाडी रानी बटालियन, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट के कैडेट भाग लेंगे।
सीएसआर की बैठक होगी
जिला कलक्टर ने बताया कि इस मौके पर शुक्रवार को प्रातः 11.30 बजे कडैल के अटल सेवा केन्द्र के सामने स्थित सभागार में सीएसआर की बैठक आयोजित होगी। जिसमें जिले के विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठान, उद्यमी, भामाशाह एवं जन प्रतिनिधि भाग लेंगे।

जिला स्तरीय फोटोग्राफी प्रविष्टियां भिजवाने का शुक्रवार को अंतिम दिवस
अजमेर, 14 दिसम्बर। सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर जिला स्तर पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रविष्टियां भिजवाने का शुक्रवार को अंतिम दिवस रहेगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, चिकित्सा विभाग, ग्रामीण गौरव पथ, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट सहित सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर जिला स्तरीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रथम तीन विजेता फोटोग्राफरों को पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता सभी के लिए ओपन रहेगी। जिसमें कोई भी अपनी प्रविष्टि भिजवा सकता है। कोई भी प्रतिभागी प्रत्येक स्कीम में दो फोटोग्राफ भिजवा सकता है। फोटो संबंधित योजना को हाईलाइट करते हुए होने चाहिए। प्रविष्टियां ऑनलाइन वैबसाइट ंरउमतचीवजवबवदजमेज/हउंपसण्बवउ पर ही स्वीकार की जाएगी। प्रविष्टियां शुक्रवार 15 दिसम्बर तक भिजवायी जा सकती है। प्रतियोगिता में विजेता का निर्णय निर्णायक दल द्वारा किया जाएगा। जो सभी को मान्य होगा। जिसमें कोई भी फोटोग्राफर पर अपनी फोटो की प्रविष्टि भिजवा सकेंगे।

अखिल भारतीय शिक्षुता परीक्षा
अनुत्तीर्ण रहे अभ्यर्थियों के लिए पुनः ऑन लाईन परीक्षा होगी
अजमेर, 14 दिसम्बर। 106वीं अखिल भारतीय शिक्षुता परीक्षा, नवम्बर 2017 में ऑन लाइन परीक्षा से वंचित रहे ऎसे अभ्यर्थी जिन्होंने प्रायोगिक/इंजीनियरिंग ड्राईंग विषय की परीक्षा में भाग लिया हो किन्तु ऑन लाईन परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे, ऎसे अभ्यर्थियों के लिए पुनः ऑन लाईन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
भारत सरकार के प्रशिक्षण महानिदेशालय से प्राप्त जानकारी अनुसार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य श्री नरेश शर्मा ने बताया कि यह परीक्षा जनवरी 2018 में प्रस्तावित है। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा पोर्टल पर दिनांक 15 दिसम्बर को सायं 6 बजे तक आवेदन किया जा सकता है। ऎसे अभ्यार्थी संस्थान के शिक्षुता सेल में सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
किशनगढ़ क्षेत्र में 33 लाख रूपए के 10 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 14 दिसम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत किशगनढ़ विधायक श्री भागीरथ चौधरी की अनुशंसा पर क्षेत्र में 33 लाख रूपए के 10 कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ग्राम किशनगढ़ वार्ड नम्बर 41 राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय गुजरियावास किशनगढ़ में कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 5 लाख रूपए, ग्राम कुचील मेन बाजार में चबुतरे के पास खुला सार्वजनिक तिबारा निर्माण के लिए 5 लाख रूपए, बैरवा बस्ती सापूण्दा रोड पर खुला तिबारा आकोडिया के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड नम्बर 34, 35 व 36 गुमानसिंह गेट के पास पंचदेव गणेश मन्दिर स्थित कांजी हाउस के पास सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 4 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड नम्बर 12 बस स्टैण्ड के पास राम मन्दिर पर धरोहर संरक्षण एवं मरम्मत नवीनीकरण कार्य के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड नम्बर 44 हरिजन बस्ती बालाजी मन्दिर के पास सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड नम्बर 44 सांवतसर में लूटर बाबा की बगीची के पास सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड नम्बर 45 बालाजी मन्दिर मैन रोड सांवतसर पर सार्वजनिक खुला तिबारा निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड नम्बर 44 भैरूजी का मन्दिर मार्बल सिटी हॉस्पिटल के पास शमशान में सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 3 लाख रूपए तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रलावता में छात्राओं के लिए दो शौचालय एवं दो मूत्रालय निर्माण के लिए एक लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में पैरा जम्प का प्रदर्शन 15 एवं 16 को
शुक्रवार को आमजन के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा
अजमेर, 14 दिसम्बर। राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर के 87वें वार्षिकोत्सव पर 15 एवं 16 दिसम्बर को वायुसेना की स्काई डाईविंग टीम आकाश गंगा के माध्यम से पैरा जम्प का प्रदर्शन किया जाएगा। शुक्रवार को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में आमजन का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।
मिलिट्री स्कूल के प्रिंसिपल ले. कर्नल अमित डागर ने बताया कि 15 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे वायुसेना की स्काई डाईविंग टीम आकाश गंगा के माध्यम से पैरा जम्प का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें अजमेर के आमजन के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा। इसी प्रकार 16 दिसम्बर को पुनः प्रातः 10 बजे वायुसेना की आकाश गंगा टीम द्वारा 8000 फीट ऊंचाई से जम्प करेंगे। वार्षिकोत्सव के मुख्य अतिथि स्कूल के पूर्व कैडेट ले. जनरल श्री बी.एस जसवाल, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (रिटायर्ड) होंगे।
उन्होंने बताया कि यह पैरा जम्प राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर के पूर्व कैडेट विंग कमाण्डर गजानंद यादव के नेतृत्व में होगा। 16 दिसम्बर को राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल का वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन पैरा जम्प के पश्चात 10 बजे विद्यालय में विभिन्न विषयों पर आयोजित प्रदर्शनी दिखायी जाएगी तत्पश्चात पारितोषिक वितरण तथा सायं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसमें स्कूल के कैडेट द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी।

शेरगढ़ में बल्क मिल्क कूलर का उद्घाटन एवं लाभांश वितरण समारोह 16 को
अजमेर, 14 दिसम्बर। मसूदा पंचायत समिति की शेरगढ़ दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लि. में मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अन्तर्गत स्थापित बल्क मिल्क कूलर का उद्घाटन एवं लाभांश वितरण समारोह का आयोजन 16 दिसम्बर को सायं 4 बजे आयोजित होगा।
समिति के सचिव श्री महेन्द्र जाट ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी होंगे। समारोह की अध्यक्षता खो खो संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री भंवरसिंह पलाड़ा करेगे जबकि विशिष्ट अतिथि मसूदा प्रधान श्री नारायण सिंह रावत, डेयरी के प्रबंध संचालक श्री गुलाब भाटिया, गुलाबपुरा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री करतारसिंह राठौड, मसूदा के उप प्रधान श्री ब्रजराज सिंह राठौड तथा जिला परिषद सदस्य श्रीमती मुकेश कंवर राठौड़ होगी।

प्रशिक्षण एवं रोजगार के लिए अजमेर जिले में परीक्षा 17 दिसम्बर से
अजमेर, 14 दिसम्बर। भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली तथा सिक्यूरिटी इंटेलिजेंस सर्विस (एसआईएस) के संयुक्त तत्वाधान में सिक्यूरिटी गार्ड एवं सुपरवाइजर के जिलए अजमेर जिले में चयन परीक्षा 17 दिसम्बर से आयोजित की जाएगी।

एसआईएस के भर्ती अधिकारी श्री राम प्रकाश सिंह ने बताया कि सिक्यूटिटी प्रशिक्षण एवं रोजगार के लिए बेरोजगार युवाओं का चयन करने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। चयन के लिए माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। प्रार्थी की आयु 20 से 33 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। शारीरिक मानदण्डों में प्रार्थी की लम्बाई 168 सेमी, वजन 55 किलो ग्राम तथा सीना 80 से 85 सेमी होना निर्धारित किया गया है। परीक्षा में सफल आवेदकों का एक माह तक प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने पर प्रार्थी को एसआईएस द्वारा 65 वर्ष की आयु तक स्थायी नियुक्ति प्रदान की जाएगी। इन्हें भारत सरकार के एतिहासिक स्मारकों, औद्योगिक क्षेत्रों तथा बैंकों में नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आवेदकों के लिए पंचायत समिति स्तर पर एक दिवसीय कैम्प आयोजित किए जाएंगे। आवेदक इन कैम्पो में अपनी योग्यता के दस्तावेज, आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं 2 फोटोग्राफ के साथ पंजीयन करवा सकते है। पंचायत समिति मसूदा में 17, भिनाय में 18, जवाजा में 19, पीसांगन और सिलोरा में 20, सरवाड़ और केकड़ी में 21 तथा श्रीनगर और अरांई में 22 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से विकास अधिकारी कार्यालय परिसर में कैम्प आयोजित होंगे।

error: Content is protected !!