मेनार अंबामाता पशु मेला का हुआ आवाज

zzलोकेश मेनारिया।
मेनार।जिले के मेनार कस्बे में अंबामाता पशुमेला का शनिवार को आगाज हुआ। चतोड़ सांसद सी पी जोशी के हाथों मेला परिसर पर झंडारोहण कर मेले का शुभारंभ किया गया। इस दौरान सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण उपस्थित थे।
मेले में आज सुबह अंबामाता की तस्वीर शुभवेला में मंदिर परिसर से मेला स्थल पर लाकर विधि विधान से स्थापना की गई।करीब सवा बारह बजे आमंत्रित अतिथि पधारे और फिता काटकर व बैल पुजन कर उद्घाटन की रस्म अदा की।मेला के उद्घाटन कर्ता सी पी जोशी थे ।साथ ही मंचासिन आमन्त्रित अतिथियों के तौर पर जिला प्रमुख शान्ति लाल मेघवाल , वल्लभनगर भाजपा प्रभारी व अखिल भारतीय मेनारिया ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष गणपत लाल मेनारिया ,जिला प्रमुख शान्तिलाल मेघवाल ,उप प्रधान कमलेश पोखरना ,डेयरी चेयरमैन गीता पटेल , प्रमोद सामर ,खेरोदा थानाधिकारी लीलाधर मालवीय,भीण्डर बी डी ओ जितेन्द्र सिंह राजावत , बी ई ओ पन्ना लाल अहिर आदि आमन्त्रित मंचासीन अतिथि थे।मेले में चूरू, बीकानेर, नागौर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनूं, जैसलमेर सहित राजस्थान के अनेक जिलों से पशुपालक गाय ,भैस, घोड़े अन्य पशु लेकर आ रहे हैं। अब तक कई व्यापारी पशु लेकर मेला स्थल पर पहुंच चुके हैं। मेले में करीब 500 से अधिक दुकानें लगी है। इनमें पशुओं की सजावट के सामान सहित किसानों के काम आने वाली वस्तुएं बेची जा रही हैं। मेला प्रभारी शंकर लाल , दिनेश कलावत,प्रहलाद दियावत ,नारायण लाल दियावत , जसवंत जैन,मांगी लाल मेरावत आदि ने अतिथियों का साफा,दुपट्टा व माला पहनाकर स्वागत किया। उपसरपंच शंकर लाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा की मेले की शुरूआत संवत 2006 में छोटे से बछड़ों के रूप में हुई थी, आज मेला राजस्थान के सुप्रसिद्ध मेलों में गिना जाने लगा है। मेले में किसानों के पशुओं की दवाइयां किसानों के लिए किसी भी बीमारी के लिए मेले मैदान में ही डॉक्टरों की भी व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में ग्रामसेवक मदन सिंह राठौड़, रोजगार सहायक जगदीश जाट ,पंचायत समिति सदस्य नारायण लाल ,प्रहलाद दियावत, जसवंत जैन,दिनेश कलावत ,दुर्गेश रागोत ,औंकार लाल मेघवाल , गोविन्द आदि उपस्थित थे।
इससे पहले सांसद सीपी जोशी ,जिला प्रमुख शान्ति लाल , गणपत लाल मेनारिया,प्रमोद सामर गीता पटेल सभी ने अपने उद्बोधन में केन्द्र व राज्य सरकार की उपलब्धियाँ व योजनाओं की जानकारी दी तथा कमियों का ठीकरा विपक्ष पर फोड़ा।जिला प्रमुख व सांसद जोशी ने तालाब , शमसान , मेला स्थल तथा गाँव में अन्य विकास के लिए करीब 60 लाख रूपये की विभिन्न मदो से स्वीकृत करवाने की भी घोषणा की।इस दौरान व्यापारी बंशी लाल बंजारा ने भी व्यापारियो की समस्या संबंधीत उद्बोधन के माध्यम से मंचासिन अतिथियों से केन्द्र या राज्य सरकार से समस्या समाधान करवाने की अपील की।
एसएचओ ने की अपील
खेरोदा थाना के एसएचओ लीलाधर मालविय ने कहा की मेलों में किसान पशु व्यापारियों सतर्क रहें, किसी भी प्रकार के संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर तुरंत पुलिस को सूचना करें।

1 thought on “मेनार अंबामाता पशु मेला का हुआ आवाज”

  1. ??????????
    धन की बरसात हो,????
    खुशियों का आगाज हो,??
    आपको जीवन का हर सुख प्राप्त हो
    माता लक्ष्मी का आपके घर वास हो.??

    ???धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाये???
    ??????????संजय मेघवाल मेनार
    8003439039

Comments are closed.

error: Content is protected !!