वसुंधरा राजे सरकार के एक साल की समीक्षा

rajasthan cm vasundhara raje bjpजयपुर। राजस्थान में सत्ताधारी दल भाजपा 13 दिसंबर को अपने कार्यकाल की पहली वर्षगांठ मनाएगी, जिसमे सालभर के कार्यकाल के दौरान लागु की गई योजनाओं और उपलब्धियों की प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक बहुमत हासिल करने के बाद फिर से सत्ता में लौटी भाजपा की वसुंधरा राजे ने सुराज के संकल्प एवं नये राजस्थान की परिकल्पना के साथ 13 दिसंबर 2013 को विधानसभा परिसर में आयोजित समारोह में राजस्थान की तेरहवीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। तत्कालीन राज्यपाल मार्गेट आल्वा ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण से पहले राजे ने मंच पर उपस्थित विभिन्न धर्मों के धर्मगुरूओं के पास जाकर उनसे आशीर्वाद लिया। राज्य के इतिहास में पहली बार वसुंधरा राजे के नेतृत्व में चौंदहवीं विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 162 सीटें जीतकर एक नया इतिहास कायम किया। शपथ ग्रहण के बाद राजे अपने हाथ उठाकर जनपथ पर उपस्थित हजारों लोगों का भावभीना अभिवादन किया।
rajasthan cm vasundhara raje bjp (1)शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राजे ने गुड गवर्नेस की तैयारी में बड़े फैसले लिए और कई अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारियां देते हुए कई आईएएस और आईपीएस तथा आरएएस अफसरों के तबादले किए। इनमे आठ आईएएस और दो आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया। वहीं 19 आरएएस अधिकारियों के भी तबादले किए। राजकाज संभालने के बाद से ही वसुंधरा राजे ने प्रदेश में गुड गवर्नेंस की परिकल्पना को साकार करने के लिए कई अहम योजनाओं का ताना-बाना रचा और उन्हें अमल में लाने की तैयारियां शुरू की। 19 जनवरी 2014 को दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी, लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता सुषमा स्वराज एवं पूर्व भाजपा अध्यक्ष वैंकया नायडू ने अपने प्रभावशाली भाषण में राजस्थान विधानसभा चुनावों में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में हुई ऐतिहासिक विजय का जिक्र करते हुए उनके कुशल नेतृत्व की सराहना की। इस मौके में वसुंधरा राजे ने लोकसभा चुनावों मे ‘मिशन-25’ का लक्ष्य निर्धारित किया। इसके बाद हुए लोकसभा चुनाव में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल कर नया इतिहास रचा।
सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम से पहुंचे जनता के बीच :
vasundhara raje sarkar aapke dwarप्रदेश के आद्योगिक विकास को गति देते हुए भी राजे ने कई योजनाओं पर कार्य करते हुए कई निवेशकों को राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित किया और बेहतर निवेश के अवसर मुहैया कराने की विश्वास दिलाया। 4 मार्च 2014 को टाटा संस के चेयरमैन पी. सायरस मिस्त्री से बैठक की, जिसका मुख्य एजेंडा प्रदेश में निवेश और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करना था। दोनों के बीच युवाओं के बेहतर भविष्य और आजीविका के लिए कौशल विकास एवं उन्नयन को लेकर भी इस खास बैठक में चर्चा हुई। जयपुर के बरकत नगर में आर्दश बाजार व फूड कोर्ट का शिलान्यास कर राजे ने विकास के आयाम स्थापित करने की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाए। प्रदेशभर की जनता के द्वारा व्यक्त किए गए विश्वास का सिला देने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आम आदमी की समस्याओं के निराकरण के लिए महत्वपूर्ण अभियान ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम चलाया, जिसमें सभी संभागों में शिविर आयोजित किए गए और राज्य सरकार के मंत्रियों के द्वारा जनसमस्याओं को सुना गया तथा हरसंभव समस्या का मौके पर ही निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त जो लोग इन शिविरों में भी नहीं पहुंच पाए उनके लिए ‘राजस्थान सम्पर्क पोर्टल’ की शुरूआत की गई, जिसमें लोगों ने अपनी समस्याओं से सरकार को अवगत करवाया।

महिला वित्तीय सशक्तीकरण के लिए ‘भामाशाह योजना’ : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मेवाड़ अंचल के उदयपुर शहर से देश में महिला वित्तीय सशक्तीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण योजना ‘भामाशाह योजना’ का शुभारंभ किया, जिसमें प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया का बैंक खाता खोलकर, सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ, इन्हीं बैंक खातों में जमा होने का प्रावधान रखा गया। इसके लिए राज्यस्तर पर एक केन्द्रीयकृत हैल्पलाइन भी स्थापित की गई, जिसका टोल फ्री नम्बर 1800-180-6127 है। इस योजना के तहत राज्य के डेढ़ करोड़ परिवारों की महिलाओं का बैंक खाता खोला जाएगा। इस योजना के तहत नियमित बीमारियों के लिए महिलाओं को 30 हजार रूपए तक मुफ्त मेडिकल बीमा की सुविधा मिलेगी। गंभीर बीमारी होने पर तीन लाख रूपए की मदद मिलेगी। इस योजना के तहत स्टूडेंट्स और विक्लांग लोगों के लिए एक विशेष काडज़् जारी किया जाएगा। इससे उन लोगों को आथिज़्क सहायता समेत विशेष सुविधाएं मिलेंगी, जो अपने परिवार के साथ नहीं रहते हैं।

देश के पहले आजीविका कौशल विकास केन्द्र का शुभारंभ : युवाओं को रोजगार देने, उन्हें स्वरोजगार के जरिए आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से आजीविका स्किल परियोजना के अन्तर्गत ‘आजीविका कौशल विकास केन्द्र’ के उद्घाटन के साथ ही राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बना, जिसने इस परियोजना की शुरूआत की है। इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने विश्वास जताया कि अभी राजस्थान की संस्कृति, महल तथा किले देखने आने वाले पर्यटक आने वाले समय में आर्थिक विकास तथा यहां के दक्ष नौजवानों का कौशल एवं उनकी सफलता देखने आएंगे। उन्होंने कहा कि पांच साल में 15 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के वादे पर हम खरा उतरेंगे। दुनिया बदल गई है, अब सरकारी व प्राइवेट नौकरी के साथ ही स्वरोजगार का जमाना आ गया है।
बेटी बचाओ अभियान :
rajasthan cm vasundhara raje bjp (2)
समाज में बेटियों का मान-सम्मान बढ़ाने की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की अनूठी पहल करते हुए ‘बेटी बचाओ अभियान’ शुरू किया, जिसके तहत प्रदेश में बेटियों के जन्म के अवसर पर उनके माता-पिता को मुख्यमंत्री का शुभकामना संदेश भेजा जायेगा। मुख्यमंत्री का यह बधाई संदेश बालिका शिशु के लिये अन्तराष्ट्रीय दिवस 11 अक्टूबर से सभी संभागीय मुख्यालयों के राजकीय चिकित्सालयों में जन्म लेने वाली बालिकाओं के अभिभावकों को भेजा जाना तय किया। बाल दिवस के मौके पर 14 नवम्बर से प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में जन्म लेने वाली बेटियों के अभिभावकों को यह संदेश भेजा जाना शुरू किया।

स्वच्छ भारत व स्वच्छ राजस्थान अभियान : 2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा चलाए गए महत्वपूर्ण अभियान ‘स्वच्छ भारत’ के साथ ही राजे ने प्रदेश को साफ-सुथरा एवं सुन्दर बनाए रखने के उद्देश्य से राज्यपाल कल्याण सिंह की मौजूदगी में धानक्या रेल्वे स्टेशन पर झाडू लगाकर स्वच्छ भारत अभियान का प्रदेश में आगाज किया। राजे ने स्वच्छता को विकास एवं प्रगति से जोड़ते हुए कहा कि हम इस महत्त्वाकांक्षी अभियान से जुड़कर अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें। इसी से ‘स्वच्छ राजस्थान व स्वच्छ भारत’ की परिकल्पना साकार होगी। स्वच्छता से ही प्रदेश में निवेश, उद्योग और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, इसी से देश और प्रदेश की तरक्की होगी। उन्होंने कहा कि यह कार्य कोई एक व्यक्ति नहीं कर सकता, इसके लिए सबको साथ चलना होगा। स्वच्छता अभियान में सबकी भागीदारी से ही हम चमकता हुआ राजस्थान बना सकते हैं। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में घोषणा की कि जयपुर विकास प्राधिकरण के क्षेत्राधिकार में आने वाली ग्राम पंचायतों, 2 नगर पालिकाओं व जयपुर नगर निगम को 70 करोड़ रुपए की राशि स्वच्छता संबंधी कार्यों के लिए दी जाएगी।
देश की पहली जैतून तेल रिफाइनरी का लोकार्पण :
rajasthan cm vasundhara raje bjp (3)3 अक्टूबर को बीकानेर जिले की लूणकरनसर तहसील स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में देश की पहली जैतून तेल रिफाइनरी की शुरूआत करते हुए  राजे ने कहा कि, उन्होंने वर्ष 2005 में इजराइल में जैतून व खजूर की खेती की जानकारी प्राप्त की थी, इसके बाद कई कृषि वैज्ञानिकों व कृषकों को इस संबंध में विस्तृत अध्ययन के लिए वहां भेजा। वहां से जैतून के एक लाख पौधे राज्य में लाए गए थे और आज प्रदेश में जैतून तेल की रिफाइनरी शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि जैतून का तेल बड़ी मात्रा में आयात किया जाता है। अब प्रदेश में ही रिफाइनरी स्थापित होने से यह तेल आमजन को कम दर पर प्राप्त हो सकेगा। यह तेल सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन एवं सदस्यता अभियान : भारतीय जनता पार्टी जयपुर शहर द्वारा आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन एवं सदस्यता अभियान की शुरूआत के कार्यक्रम में बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़ों के साथ जूलुस के रूप में शामिल होकर नगर निगम के चुनाव में ‘कमल’ खिलाने का शंखनाद किया। कार्यकर्ता सम्मेलन को राष्ट्रीय महामंत्री एवं राजस्थान प्रभारी जे.पी. नड्डा, मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी एवं गुलाबचन्द कटारिया ने सम्बोधित किया।
निकाय चुनाव में भी फहराया भाजपा का परचम : 
vasundhara raje and jaipur maiyor nirmal nahataहाल ही में प्रदेश के 46 नगर निकायों पर संपन्न हुए निकाय चुनावों में भी भाजपा एक बार फिर से शक्तिशाली पार्टी बनकर उभरी और निकाय चुनाव में विपक्षी पार्टी को पटखनी देते हुए अधिकांश निकाय बोर्डों पर भाजपा का बोर्ड बनाया। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी एवं गुलाबचन्द कटारिया के नेतृत्व में हुए इन चुनाव में जनता ने एक बार फिर से भाजपा पर अपना विश्वास जताते हुए अपनी गली से लेकर संसद के गलियारे तक भाजपा को काबिज किया और प्रदेश व देश के विकास में भाजपा के योगदान के अपेक्षाओं को भी बढ़ाया। अब जनता के इस विश्वास पर खरा उतरने के लिए भाजपा को भी देश-प्रदेश के साथ आम आदमी की अपेक्षाओं पर भी खरा उतरना है, जिससे देश में विकास के लिए आम आदमी के विकास की भी कई महत्वपूर्ण योजनाओं के पंख लगे और भाजपा अपने नारे ‘सबका साथ – सबका विकास’ पर खरी उतर सके।
http://khabar.rajasthannews1.com/

error: Content is protected !!