जिले में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के 75 हजार पैकेज बुक

विकास कार्यों की समीक्षा, सम्पर्क पोर्टल के प्रकरण शीघ्र होंगे निस्तारित
अजमेर, 06 नवम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देश पर आज कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिले में विभिन्न विकास कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में मौसमी बीमारियों की रोकथाम, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थियों तथा राजस्थान सम्पर्क पोर्टल से संबंधित मुद्दो पर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए गए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान की अध्यक्षता में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि डेंगु, चिकनगुनिया व स्वाइन फ्लू सहित अन्य मौसमी बीमारियों पर रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही करें। जिले में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 75 हजार पैकेज बुक किए जा चुके है। सभी जरूरतमंदों को योजना के तहत लाभान्वित किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि आमजन को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री की अजमेर यात्रा तथा जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान प्राप्त परिवेदनाओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाए। इस दौरान संवेदनशीलता अपनाते हुए प्रार्थी से सम्पर्क कर पूर्ण संतुष्ट करें। आरएसएलडीसी के माध्यम से रोजगार मेला प्रत्येक माह की 25 तारीख को आयोजित किया जाना चाहिए। साथ ही युवाओं को अधिकतम रोजगार उपलब्ध कराने पर भी फोकस किया जाना चाहिए। इसी तरह पेयजल, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण विभाग, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान एवं अन्य विभागों से संबंधित योजनाओं पर भी चर्चा कर कामकाज में गति लाने के निर्देश दिए गए।
इस अवसर उप निदेशक स्वायत शासन विभाग श्री किशोर कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक 7 नवम्बर को
अजमेर, 06 नवम्बर। अनुसूचित जाति, जनजाति (अत्याचार निवारण) नियम 1995 के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक 7 नवम्बर प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।

महानरेगा कार्यो के लिए जिले में 10 करोड़ 14 लाख 28 हजार की स्वीकृतियां जारी
अजमेर, 6 नवम्बर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम एवं कन्वर्जनस योजना के तहत जिले की पीसांगन, मसूदा,श्रीनगर, सरवाड़, सिलोरा, केकड़ी एवं अरांई पंचायत समितियों में कुल 76 कार्यो के लिए 10 करोड 14 लाख 28 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि महानरेगा योजना के तहत पीसांगन पंचायत समिति में 7 कार्यों के लिए 79 लाख 60 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। जबकि मसूदा पंचायत समिति में 8 कार्यों के लिए 50 लाख 65 हजार रूपए, श्रीनगर पंचायत समिति में 8 कार्यों के लिए एक करोड़ 56 लाख 89 हजार रूपए, सरवाड़ पंचायत समिति में 20 कार्यों के लिए 3 करोड़ 15 लाख 77 हजार रूपए, सिलोरा पंचायत समिति में 15 कार्यों के लिए 2 करोड़ एक लाख 29 हजार रूपए, केकड़ी पंचायत समिति में 16 कार्यों के लिए एक करोड़ 95 लाख 71 हजार रूपए, तथा अरांई पंचायत समिति में 2 कार्यों के लिए 14 लाख 37 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गयी है।

पीसीपीएनडीटी की एक दिवसीय कार्यशाला 8 को
अजमेर, 6 नवम्बर। पीसीपीएनडीटी अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्लान इण्डिया एवं एसआरकेपीएस के संयुक्त तत्वावधान में जिला सलाहकार समिति की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आगामी 8 नवम्बर होटल ओमीनी पेलेस, जयपुर रोड़ पर प्रातः 10 बजे आयोजित की जायेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने यह जानकारी दी।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 9 को
अजमेर, 6 नवम्बर। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आगामी 9 नवम्बर को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित की जायेगी।

error: Content is protected !!