श्री बालाजी महाराज का पंचामृत अभिषेक किया

रुद्री पाठ एवं पंचामृत अभिषेक किया गया
प्राचीन श्री बालाजी कहार समाज मंदिर अजमेर पर श्री बालाजी महाराज का पंचामृत अभिषेक किया गया।
सारथी संस्था अध्यक्ष मनीष गोयल ने बताया की प्रत्येक वर्ष हनुमान जयंती के एक दिन श्री बालाजी महाराज का पंचामृत अभिषेक किया जाता है। उन्होंने बताया की ऐसा वर्ष में सिर्फ एक ही दिन होता है जब सभी भक्त बालाजी महाराज का अभिषेक कर सकते हैं। किन्तु कोरोना वायरस के चलते इस वर्ष चूँकि लॉक डाउन है इसलिए भक्तों के लिए अभी मंदिर के पट बंद हैं अतः गुरु परिवार द्वारा ही सम्पूर्ण पूजन किया जा रहा है।
मंदिर महंत श्री महावीर प्रसाद गौतम के सानिध्य में आज प्रातः 9:30 बजे पंडित योगेश गौतम द्वारा पूर्ण विधि विधान से रुद्री पाठ के साथ श्री बालाजी महाराज का पंचामृत अभिषेक किया गया। इसके पश्च्यात बजे आरती करी गयी।
कल श्री हनुमान जन्मोत्सव पर होगी दोपहर 12 बजे महाआरती
कल श्री बालाजी महाराज के जन्मोत्सव पर दोपहर 12 बजे श्री बालाजी महाराज की जन्म आरती करि जाएगी एवं भोग लगाया जायेगा। कल भी भक्तों के लिए प्रवेश वर्जित रहेगा।

मंदिर के 355 वर्ष पहली बार हनुमान जयंती पर पट रहेंगे मंगल
मंदिर महंत श्री महावीर प्रसाद गौतम ने बताया की प्राचीन श्री बालाजी कहार समाज मंदिर की स्थापना हुए 355 वर्ष पुरे हो गए हैं। मान्यता है की 355 वर्ष पूर्व मंदिर में स्थापित श्री बालाजी महाराज की प्रतिमा बारिश में बहती हुई आयी थी और कहार समाज के लोगों द्वारा ही प्रतिमा को स्थापित कर मंदिर का निर्माण किया गया था तभी से मंदिर में प्रतिदिन श्री बालाजी महाराज का पूजन उन्ही के गौतम परिवार की 5 पीडियों द्वारा किया जाता आ रहा है । पुरे वर्ष विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन मंदिर प्रांगण में किया जाता है। और हनुमान जयंती पर विशेष रूप से 2 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। 355 वर्ष के इतिहास में ऐसा एक भी दिन नहीं आया जब हनुमान जयंती पर भक्तों के लिए प्रवेश बंद रखा हो।
गौरतलब है की विश्व पर आयी इस विपदा के समय लॉक डाउन के दिन से ही मंदिर कमिटी द्वारा जन हित में भक्तों के लिए प्रवेश बंद कर दिया गया था।

मनीष गोयल (अध्यक्ष), देवेन्द्र गुप्ता (उपाध्यक्ष)
9928086468, 9414003858

error: Content is protected !!