प्रदेश में वन चाइल्ड पाॅलिसी’ की बजाए ‘ 2 चाइल्ड पाॅलिसी’ बनाए सरकार-देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
जयपुर, 16 जुलाई। भाजपा के वरिष्ठ नेता, पूर्व शिक्षा मंत्री एवं वर्तमान अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने जनसंख्या नियंत्रण मुद्धे पर बयान जारी करते हुए कहा कि वन चाइल्ड पाॅलिसी की बात पाश्चात्य है। ‘हम दो-हमारे दो’ का विचार हमारी संस्कृति का है, ऐसे में राज्य सरकार वन चाइल्ड पाॅलिसी की बजाए 2 चाइल्ड पाॅलिसी बनाने पर विचार करें।

देवनानी ने कहा कि हालही में राज्य सरकार के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बढती जनसंख्या नियंत्रण मुद्धे पर बयान दिया, जिसमें उन्होंने दो या दो से अधिक बच्चे की बजाए केवल एक ही बच्चे की बात कही। चिकित्सा मंत्री ने वन चाइल्ड पाॅलिसी का समर्थन किया लेकिन उन्हें जानकारी होनी चाहिए कि वन चाइल्ड पाॅलिसी पाश्चात्य संस्कृति है जो स्वीकार नहीं है।

देवनानी ने कहा कि वन चाइल्ड पालिसी चीन ने भी लागू थी लेकिन सफल नहीं हो सकी। यह पोलिसी न सामाजिक दृष्टि से और न पारिवारिक संबंधो की दृष्टि से उपयुक्त है। अगर वन चाइल्ड पालिसी लागू कर दिया जाए तो भविष्य में भाई बहिन, चाचा-चाची, ताउ-ताई, मोसा-मोसी इत्यादि संबंध ही समाप्त हो जाएंगे जो हमारी संस्कृति के लिए घातक है।

उन्होने यह भी कहा कि वन चाइल्ड पालिसी की तो छोडो अभी तक वर्तमान पोलिसी ही सब सम्प्रदायों पर समान रूप से लागू नहीं हो सकी। इसलिए इन सब बातो को ध्यान में रखते हुए 2 चाइल्ड पोलिसी बनाकर यूपी की तर्ज पर कठोरता से सब पर समान रूप से लागू कराने की आवश्यकता है।

error: Content is protected !!