किशनगढ़ : लोकतंत्र में भागीदारी के लिए दिखा उत्साह

महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर किया मतदान, किशनगढ़ क्षेत्र में 77.23 प्रतिशत मतदान, भाग्य ईवीएम में सील, फैसला 8 को
ksg 5-राजकुमार शर्मा- मदनगंज-किशनगढ। विधानसभा चुनावों के मतदान के लिये मतदाताओ ने बढ़ चढ़कर भाग लेकर लोकतंत्र के उत्सव का जबरदस्त जश्न मनाया। किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से रिकार्डतोड लगभग 77.23 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग अपने विधायक चुनने के लिए किया। विधासभा क्षेत्र के 2 लाख 23 हजार 878 मतदाताओं के लिए 248 मतदान केन्द्रो पर वोट डालने की व्यवस्था की गई ।
ksg 1ksg 2

मतदान बूथों पर आपस मे उलझते कार्यकर्ता
मतदान बूथों पर आपस मे उलझते कार्यकर्ता

 

ksg 9क्षेत्र में 1 लाख 16 हजार 781 पुरूष व 1 लाख 6 हजार 639 महिला मतदाताओं सहित 458 सर्विस वोटर थे । जिनमें से लगभग 1 लाख 72 हजार 547 मतदाताओं ने मतदान मे भाग लिया। सवेरे से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की भारी भीड़ नजर आई जो मतदान के अंतिम समय तक अनवरत जारी रही। मतदान समय समाप्त होने के पश्चात भी कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुई थी जिन्हें मतदान बूथ में प्रवेश दिलाकर मतदान पूर्ण करवाया गया। क्षेत्र में छिटपुट घटनाओं को छोडकर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मतगणना 8 दिसंबर को होगी।
छुटपुट घटनाओं को छोड मतदान शांतिपूर्ण – क्षेत्र के कुछ बूथों पर राजनैतिक पार्टियो के कार्यकर्ताओं द्वारा आपस मे भिड जाने की घटनाओं को छोडकर क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक रहा। सुबह गांधीनगर स्थित जगदंबा स्कूल में वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर राजनैतिक पार्टियों के कार्यकर्ता आपस में बहस करने लग गए वहीं करीबन 11 बजे शिवाजी नगर स्थित बूथ संख्या 3 पर व केडी जैन स्कूल स्थित बूथ संख्या 78, 79 पर आर्दश विद्या मंदिर रूपनगढ़ रोड में बूथ संख्या 76 पर कांग्रेस व भाजपा के समर्थकों द्वारा आपस में भिड जाने से स्थिति तनावपूर्ण हो गई परन्तु पुलिस उपअधीक्षक नरेश चीता ने मय जाप्ते पहुंूचे स्थिति को बिगडऩे नहीं दिया और मतदान निर्विघ्न चलता रहा।
प्रत्याशी कर रहे है अपनी अपनी जीत का दावा -विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड रहे दसों प्रत्याशियों ने अपनी अपनी जीत का दावा किया। क्षेत्र के राजनैतिक समीकरणों के अनुसार मुख्य मुकाबला भाजपा व कांग्रेस में रहने की संभावना है। चुनाव संपन्न होने के बाद भाजपा प्रत्याक्षी भागीरथ चौधरी के समर्थको ने कहा कि मतदाताओं ने परिवर्तन के लिए बढ़ चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया। वहीं कांग्रेसी प्रत्याशी नाथूराम सिनोदिया के समर्थकों ने कहा कि मतदाताओं ने क्षेत्र में हुए विकास को वोट दिया है। उत्साहित कार्यकर्ताओं ने अपने अपने प्रत्याशी के समर्थन में नारेबाजी कर जीत की अग्रिम बधाईयां दी और शहर में रैली निकाली।
युवाओं में दिखा उत्साह –मतदान के लिए युवाओं में खासा उत्साह नजर आया। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं पर इसका असर साफ झलक रहा था। मतदान में युवा लड़कियों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लेकर मतदान किया।
ksg 3ksg 4ksg 6वृद्धजन व विशेष योग्यजन भी नहीं रहे पीछे -लोकतंत्र के महायज्ञ में आहूति देने में वृद्धजन व शारीरिक रूप से विशेष योग्यजन भी पीछे नहीं रहे। सिटी रोड गांधी धर्मशाला में स्थित बूथ मे मतदान करके आई 94 वर्षीय वृद्धा सौभाग्य देवी ने बताया कि अपने राज्य की प्रथम विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान किया था पर न्तु इस बार व्यवस्थाएं उसे सर्वश्रेष्ठ लगी। वहीं मतदान के लिए आये विशेष योग्यजन ने कहा कि वो अपने पांव पर खड़ा नहीं हो सकता परन्तु मतदान कर सरकार खड़ी करने में सहयोग प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोडेंगे।
कई मतदाताओं को होना पड़ा निराश -क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं को बिना वोटिंग के निराश लोटना पड़ा। निराश लोटे लोगों ने बताया कि उनके पास मतदान पहचान पत्र भी है और पिछली बार भी उन्होंने मतदान किया परन्तु जब वे इस बार वोट देने पहुंचे तो उनका नाम मतदाता सूची से नदारद था।
प्रशासन ने महसूस की राहत – विधानसभा क्षेत्र में शातिपूर्वक व निष्पक्ष मतदान संपन्न होने पर निर्वाचन विभाग, पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली। वहीं मतदान का प्रतिशत रिकार्डतोड बढऩे पर प्रशासन द्वारा मतदाताओ को जागरूक करने के लिए चलाए गए कार्यक्रमो का महत्वपूर्ण योगदान रहा। रिर्टनिंग ऑफिसर प्रभातीलाल जाट ने निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान की जो मुहिम शुरू की थी उसका ही परिणाम क्षेत्र में रिकार्डतोड मतदान के रूप में नजर आया।
एक ईवीएम मशीन बदली – विधानसभा क्षेत्र में केडी जैन स्कूल स्थित बूथ में ईवीएम मशीन के नहीं चल पाने के कारण उसको बदल कर दूसरी ईवीएम मशीन से मतदान करवाया गया।
सुरक्षा व्यवस्था रही चाक चौबंद -किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 248 बूथों पर मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद नजर आई। विधानसभा क्षेत्र में कुल 21 सेक्टर अधिकारियों के साथ ही चुनाव पर्यवेक्षक, रिर्टनिंग ऑफिसर प्रभातीलाल जाट, पुलिस उपअधीक्षक नरेश चीता, तहसीलदार मदन सिंह हाडा, फलाइड स्कावयड के अधिकारी, सातों थानाधिकारी, पुलिस जाप्ता कानून व्यवस्था को लेकर सर्तक नजर आया।
मतदान में ग्रामीण क्षेत्र ने मारी बाजी –किशनगढ विधानसभा क्षेत्र में कुल 21 सेक्टरों में से शहरी क्षेत्र से ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत ज्यादा रहा। ग्रामीण क्षेत्र में करीबन 75 से 8० प्रतिशत मतदान हुआ वहीं शहरी क्षेत्र में 7० से 75 प्रतिशत तक ही मतदान हुआ।
सबसे आगे दादिया, सबसे पीछे सुरसुरा- विधानसभा क्षेत्र के 21 सेक्टर में सबसे ज्यादा 85.०4 प्रतिशत मतदान दादिया सेक्टर में हुआ जबकि सबसे कम मतदान सुरसुरा सेक्टर में 7०.55 प्रतिशत रहा है।
यह रही मतदान की गति
किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र
समय मतदान प्रतिशत
सुबह 10 बजे 19.28 प्रतिशत
दोपहर 12 बजे 40.29 प्रतिशत
दोपहर 2 बजे 56.75 प्रतिशत
दोपहर 4 बजे 70.03 प्रतिशत
सांय: 5 बजे 77.23 प्रतिशत

सेक्टरों में यह रहा मतदान प्रतिशत
सेक्टर का नाम प्रतिशत
हरमाड़ा 77.82
सुरसुरा 70.55
कुचील 80.69
तिलोनियां 79.10
बान्दरसिन्दरी 78.50
सिरोंज 75.74
अरांई 79.67
बरना 79.44
सिलोरा 77.75
सांवतसर 77.93
परासिया 73.26
गांधीनगर 71.84
गंगा विद्या मंदिर 75.55
अग्रवाल स्कूल 71.80
नगर परिषद 75.43
सरगांव 77.09
डबरेला 79.52
बोराड़ा 77.33
दादिया 85.०4
गोठियाना 76.78
ढसूक 80.06

error: Content is protected !!