आठ विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती पॉलीटेक्निक कॉलेज में

97 टेबल पर होगी मतगणना : 191 राउण्ड की संभावना
evmअजमेर। अजमेर जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में हुए चुनाव के मतों की गिनती कल 8 दिसम्बर को प्रात: आठ बजे से पॉलोटेक्निक कॉलेज में होगी। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने आज अपरान्ह सभी रिटर्निंग ऑफिसर एवं अन्य प्रभारी अधिकारियो के साथ मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का पूरा जायजा लिया और आवश्यक निर्देश भी दिए।
श्री गालरिया ने बताया कि 97 टेबल पर मतों की गिनती होगी जिसमें 79 टेबल पर ईवीएम के मतों की तथा 18 टेबल पर डाक मत पत्र की मतगणना होगी। निर्वाचन आयोग निर्देशानुसार 500 डाक मत पत्र के लिए एक असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर व एक टेबल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र किशनगढ में 14 टेबल, पुष्कर में 12, अजमेर उत्तर में 11, अजमेर दक्षिण में 12, नसीराबाद में 12, ब्यावर में 14, मसूदा में 9 तथा केकडी विधानसभा क्षेत्र में 13 टेबल पर मतों की गणना होगी। इनमें क्रमश: 12, 10, 8, 10, 10, 12, 7 व 10 टेबल पर ईवीएम तथा अजमेर उत्तर व केकडी विधानसभा क्षेत्र के लिए 3 – 3 टेबल पर एवं शेष पांच विधानसभा क्षेत्र के लिए 2 – 2 टेबल पर डाक मत पत्र की मतगणना होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार अजमेर जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र के 1812 मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान के पश्चात् अब मतगणना लगभग 191 राउण्ड में पूरी होगी। सर्वाधिक 37 मतगणना राउण्ड मसूदा विधानसभा के लिए होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त किशनगढ में 21, पुष्कर में 22, अजमेर उत्तर में 23, अजमेर दक्षिण में 19, नसीराबाद में 21, ब्यावर में 23 तथा केकडी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना में 25 राउण्ड होने की संभावना है।
श्री गालरिया ने बताया कि पॉलोटेक्निक कॉलेज के सिविल विंग में केकडी, किशनगढ तथा मसूदा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना होगी तथा मुख्य भवन के भू-तल पर अजमेर उत्तर व अजमेर दक्षिण तथा प्रथम मंजिल पर पुष्कर, नसीराबाद व ब्यावर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना होगी। सभी के स्ट्रॉंग रूम भी इन्हीं के पास स्थित है।

सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध
जिला निर्वाचन अधिकारी एंव कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने बताया कि मतगणना स्थल व बाहर सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किए गए है। पॉलोटेक्निक कॉलेज में सशस्त्र पुलिस बल के साथ-साथ अन्य पुलिसकर्मी तैनात किए गए हंै। पॉलोटेक्निक कॉलेज की चाहरदीवारी के बाहर भी पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्री तेजराज सिंह, सहायक पुलिस अधीक्षक श्री राजीव ने भी सुरक्षा व्यवस्थाओंं का जायजा लिया।

वाहन पार्किंग व्यवस्था
उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री राजेन्द्र सिंह राव के अनुसार मतगणना स्थल के सिविल विंग के पीछे मीडिया कर्मियों तथा मतदान कर्मियों के वाहन पार्क होंगे। पोलिंग एजेंट के वाहन आईटीआई में पार्क होंगे। पॉलीटेक्निक कॉलेज के दोनों तरफ वाहनों की आवाजाही बन्द कर दी जाएगी। मीडिया कर्मी एवं मतदान कर्मी अपना पास दिखाकर वाहन पार्क कर सकेंगे।
मोबाईल, गुटखा,पान,बीडी,सिगरेट पर पूर्णत: पाबन्दी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाईल, गुटखा,पान,बीडी,सिगरेट आदि के ले जाने पर पूरी तरह से पाबन्दी रहेंगी।

मीडिया सेन्टर पर नवीनतम जानकारी उपलब्ध होगी
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने बताया कि मतगणना स्थल पर बनाये गए मीडिया सेन्टर पर मतगणना की नवीनतम जानकारी सबसे पहले उपलब्ध होगी। इसके लिए मतगणना स्थल के सांख्यिकी स्थल से प्रोजेक्टर के माध्यम से नवीनतम सूचना स्क्रीन पर राउण्डवार उपलब्ध होगी।
उन्होनें बताया कि मीडिया सेन्टर का प्रभारी अधिकारी उप निदेशक सूचना जनसम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी को बनाया है। इस सेन्टर पर पासधारी मीडियाकर्मियों के अतिरिक्त अन्य व्यक्तियों के प्रवेश पर पाबन्दी रहेगी।

जिले का वोट प्रतिशत 74.11 हुआ
जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार जिले के 16 लाख 26 मतदाताओं में से 11 लाख 85 हजार 725 मतदाताओं ने मतदान किया जिनका प्रतिशत् 74.11 है। रामसर के एक मतदान केन्द्र पर पुर्नमतदान होने से 58 मतदाता और बढ गए इससे मतदान प्रतिशत् 74.10 से बढकर 74.11 हो गया।

1824 ईवीएम का उपयोग
विधानसभा चुनाव में 1822 मतदान केन्द्र पर 1824 ईवीएम का उपयोग हुआ। दो मतदान केन्द्रों पर ईवीएम खराब होनें से बदली गई।

error: Content is protected !!