अजमेर-पुष्कर हैरीटेज परियोजना विश्व बैंक से मंजूर

पुष्कर व अजमेर में होगी हैरिटेज वॉक, अजमेर में 21 व पुष्कर में 37 करोड़ के विकास कार्य होंगे
pushkar ekadashi 450अजमेर। धार्मिक व सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई परियोजना को विश्व बैंक से मंजूरी मिल गई है। परियोजना के तहत अजमेर व पुष्कर में करोड़ों रूपये के विकास व सौन्दर्यीकरण कार्य कराये जाएंगे। दोनों शहरों में सौ से अधिक धार्मिक व पुरातत्व महत्व के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को ले जाया जाएगा। शीघ्र ही परियोजना के तहत काम शुरू हो जाएगा। योजना के तहत अजमेर-पुष्कर के अलावा हैदराबाद एवं वाराणसी का चयन किया गया था।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने अजमेर पुष्कर हैरिटेज परियोजना के तहत होने वाले कार्यों को लेकर मंगलवार को समीक्षा की। बैठक में विधायक श्री वासुदेव देवनानी एवं महापौर श्री कमल बाकोलिया सहित विभिन्न संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधियों ने परियोजना को प्रभावी बनाने के लिए अपने सुझाव दिए।
श्री गालरिया ने बताया कि विश्व बैंक पोषित इस परियोजना के लिए देश में अजमेर-पुष्कर के अलावा हैदराबाद एवं वाराणसी का चयन किया गया था। परियोजना को विश्व बैंक ने मंजूर कर दिया है। अजमेर में परियोजना के तहत 2.12 किमी. की हैरिटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा। वॉक अकबर का किला से शुरू होकर ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह तक जाएगी। इस दौरान पर्यटकों को कई धार्मिक, सांस्कृतिक एवं पुरातत्व महत्व के स्थलों के दर्शन कराएं जाएंगे।
अजमेर में करीब 21 करोड़ रूपये के कार्य होंगे। इनमें सौन्दर्यीकरण, रंग रोशन, एक जैसे रंगों के भवन व थडिय़ां, दुकानों के आगे लगे शेड भी एक ही रंग के, सड़क, पानी व बिजली से संबंधित विकास कार्य तथा वॉक के रास्ते में पडऩे वाले सभी चौक का जीर्णाेद्घार शामिल है। इसी तरह भवनों को भी सुन्दर बनाया जाएगा।
पुष्कर में करीब 37 करोड़ रूपये के विकास कार्य कराएं जाएंगे। इनमें धार्मिक व आध्यात्मिक महत्व के काम शामिल हैं। यहां 3.20 किमी. की हैरिटेज वॉक आयोजित की जाएगी। रात्रि में लेजर तथा लाइट व साउण्ड शो आयोजित किया जाएगा।
विधायक श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर व पुष्कर का धार्मिक व सांस्कृतिक महत्व है। ऐसे में कार्य पूरी गुणवत्ता एवं तय समय सीमा में हो। श्री देवनानी, महापौर श्री कमल बाकोलिया, पर्यावरण पे्रमी श्री महेन्द्र विक्रम सिंह तथा अन्य अधिकारियों ने भी बैठक में महत्वपूर्ण सुझाव दिए। जिला कलक्टर श्री गालरिया ने इस कार्य के लिए नियुक्त नोडल एजेन्सी अजमेर विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को दिए गए सुझावों को शामिल करते हुए अन्तिम कार्य योजना तैयार की जाए। इससे पहले परियोजना का पावर पॉइंट प्रजेन्टेशन देकर बैठक में मौजूद लोगों को बताया गया कि योजना पूरी तरह लागू होने के बाद किस तरह दिखाई देगी।

error: Content is protected !!