ऐलीवेटेड रोड की संशोधित डीपीआर बनाने के निर्देश

रोड बने लेकिन व्यापारियों को नुकसान नहीं हो-देवनानी
पुरातत्व महत्व की इमारतों का हो संरक्षण-महापौर
elivated roadअजमेर। अजमेर शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए तैयार की गई ऐलीवेटेड रोड परियोजना में कंसलटेंसी को संशोधित डीपीआर बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कंसलटेंसी की रिपोर्ट पर विधायक श्री वासुदेव देवनानी एवं महापौर श्री कमल बाकोलिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
अजमेर शहर में यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए इंडिया मोटर चौराहे से मार्टिण्डल ब्रिज एवं आगरा गेट तक ऐलीवेटेड रोड निर्माण परियोजना तैयार करने के लिए नियुक्त कंसलटेंसी फर्म ने मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट में प्रजेंटेशन दिया। फर्म के प्रतिनिधियों ने बताया कि ऐलीवेटेड सड़क कुछ हिस्सों में चार लेन एवं कुछ हिस्सों में दो लेन की होगी। परियोजना पर करीब दो सौ करोड़ रूपये की लागत आएगी।
उन्होंने बताया कि कचहरी रोड, स्टेशन रोड एवं पृथ्वीराज मार्ग पर ऐलीवेटेड सड़क बनाने के लिए कुछ भूमि भी अवाप्त करनी होगी। उन्होंने बताया कि योजना को लागू करने में रेलवे की भी भूमि की आवश्यकता होगी। बैठक में जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया, विधायक श्री वासुदेव देवनानी एवं महापौर श्री कमल बाकोलिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने परियोजना से जुड़े बिन्दुओं की जानकारी ली।
विधायक श्री वासुदेव देवनानी ने कंसलटेंसी से पूछा कि परियोजना लागू होने पर कितने दुकानदार प्रभावित होंगे। उन्होंने सड़क की लम्बाई चौडाई पर तकनीकी रूप से चर्चा करते हुए कहा कि परियोजना को इस तरह से बनाए जाने की जरूरत है। ताकि कम से कम व्यापारी प्रभावित हो। कंसलटेंसी ने जो रिपोर्ट तैयार की है उससे कई व्यापारियों को बडा नुकसान पहुंंचेगा। जबकि कई की दुकानें पूरी तरह हट जाएगी। व्यापारियों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हमे वैकल्पिक परियोजना तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने निर्देश दिए कि परियोजना की खामियां सुधारी जाए।
महापौर श्री कमल बाकोलिया ने भी दुकानदारों के प्रभावित होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि परियोजना से व्यापारी प्रभावित नही होने चाहिए। साथ ही इसमें कई पुरातत्व महत्व की इमारतें भी प्रभावित होंगी। हमें उनका भी ख्याल रखना चाहिए।
जिला कलक्टर श्री गालरिया ने गहनता से परियोजना के प्रस्तावों पर विचार विमर्श किया। उन्होंने प्रस्तावित लम्बाई चौडाई में संशोधन, ऐलीवेटेड सड़क के रूट पर चर्चा तथा इससे प्रभावित होने वाले यातायात के बारे में जानकारी ली। बैठक में निर्णय किया गया कि कंसलटेंसी फर्म संशोधित डीपीआर तैयार करे तथा जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के सुझावों पर अमल करे।
कंसलटेंसी फर्म ने तोपदड़ा से पालबिसला होते हुए मार्टिण्डल ब्रिज तक भी ऐलीवेटेड रोड का प्रस्ताव दिया। फर्म को निर्देश दिए गए कि इस संबंध में विस्तृत कार्य योजना तैयार करे ताकि इसके प्रस्तावों पर भी चर्चा की जा सके।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण की सचिव श्रीमती विनीता श्रीवास्तव, नगर निगम के सीईओ श्री हरफूल सिंह यादव, प्रशिक्षु आईएएस श्री ओम कसेरा एवं उपखण्ड अधिकारी डॉ0 राष्ट्रदीप यादव, इंटेक के अजमेर अध्यक्ष महेन्द्र विक्रम सिंह सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!