सर्दी से छूटी धूजणी, फसलो को नुकसान की आंषका

s1सूरजपुरा/ शंकर खारोल/ खारोल न्यूज सर्विस / कस्बे सहित समूचे क्षेत्र मे छाए कोहरे से सोमवार को भी जनजीवन प्रभावित रहा। ंमकर संक्राति के बाद भी वातावरण मे ठण्डक से किसानो के माथे पर चिन्ता की लकीरे दिखाई देने लगी है। कस्बे क्षेत्र मे रात से ही कोहरा छाया रहा। सुंबह उठने पर लोगो को हवा मे बर्फ घुली होने का अहसास होने हुआ। तापमान मे कमी के कारण पडा रही। हाड कपाने वाली सर्दी हवा चलने से और भी मारक महसूस हुई।कोहरे व तेज ठण्ड के कारण जहा बुजुर्गो को स्वास्थय संबंधी परेषानियो का सामना करना पडा वही अजमेर कोटा राजमार्ग पर वाहन चालको को हेड लाइट जलाकर वाहन चलाना पडा।गर्म कपडो से लदे होन के बावजूद भी धूजणी छुटती रही।लोग दिन मे भी अलाव तापते नजर आए।दोपहर बाद निकली धूप से थोडी राहत महसूस की।तापमान मे बढोतरी नही होने व घना कोहरा छाया रहने से खेतो मे खडी फसलो को नुकषान की आंषका बढ गई है। काष्तकारो का कहना है कि यही स्थिती कुछ दिन और रहती है तो अधिकाषं फसले ष्षीतलहर की चपेट मे आ जाएगी।
सर्दी से ठिठुरते मासूम बच्चे जिला प्रषासन ने सरकारी स्कुलो मे साढे दस बजे का समय करके स्कुली बच्चे को ठण्ड से राहत प्रदान की हो लेकिन प्राथमिक स्कुलो के बच्चो सहित अभिभावको परेषानी का सामना करना पड रह है। बच्चो को स्कुल भेजने केलिए जल्दी मे तेयार करना पडता है।सर्दी व बर्फीली सर्द हवाओ के कहर के चलते मासूम बच्चो को धुजते हुए स्कुल जाना पडता है। सर्द हवाओ से स्कुल मे बच्चे धुजते रहते हे।कस्बेे के पोलुरा खारोल,रामस्वरूप् खारोल,मोहन प्रजापत,रामेयवर गोस्वामी रामधन खारोल,मोहन प्रभुलाल खारोल सहित अनेक ग्रामिणो को जिला प्रषासन से प्राथमिक स्तर के बच्चो के लिए अवकाष करने की मांग की।

सर्दी से गणतंत्र दिवस की तेयारी हुई प्रभावित
कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र मे रास्टृीय पर्व गणतंत्र दिवस की तेयारी की गुंज पन्द्रह दिनो पूर्व ही जोरषोर से ष्षुरू हो जाती है।लेकिन इस बार गणतत्र दिवस के छह दिनषेस रहने के बाद भी तेयारियो ने जोर नही पकडा। हाड कपा देनी वाली सर्दी व बफीले हवा के चलते स्कुलो मे गणतंत्र की तेयारी का रूझान के असर के चलत बेअसर हो रहा है। लगातार सदी का असर बढता रहा तो गणतंत्र पर कार्यक्रम भी फीका रहेगा।

गटकी दो बून्द जिन्दगी की
s2पल्स पोलिया का तीन दिवसीय अभियान के दूसरे दिन सोमवार को जीरो से पाच साल के बच्चो को घर घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई गयी। कस्बे मे आंगनबाडी कार्यकर्ता षान्ति देवी जैन ने रघुनाथ जी के मंदिर का मोहल्ला,बेरवा बस्ती,खारोल का मोहल्ला व प्रतापपुरा मे आंगनबाडी कार्यकर्ता रूकमा देवी खारोल,आषा सहयोगिनी निर्मला देवीषर्मा ने बच्चो को को घर घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई।अंागनबाडी कार्यकर्ता रूकमा देवी खारोल ,षान्ति देवी जेन नेबताया कि मंगलवार को वंचित रहे बच्चे को घर घर जाकर बच्चे को पोलिया की खुराक पिलाईं जायेगी। कस्बे सूरजपुरा चोराहा,जनकपुरी,कालबेलिया बस्ती के वंचित रहे बच्चो को मंगलवार को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

पायलट के पदभार ग्रहण समारोह मे जाएगे काग्रेसी
प्रदेष के नवनियुक्त अध्यक्ष सचिन पायलट के पदग्रहण कार्यक्रम मे भाग लेने कस्बे सहित आस पास के गावो से सैकडो कार्यक्रर्ता जायेगे। ब्लॉक महामंत्री प्रधान धाकड,प्रभु लाल खारोल,हसराज खारोल,मोहन खारोल, ने बताया कि सचिन पायलट के प्रदेष के नवनियुक्त प्रदेषाध्यक्ष के 21 जनवरी को ग्यारह बजे राजस्थान काग्रेस भवन जयपुर मे पदभार ग्रहण कार्यक्रम मे सूरजपुरा क्षेत्र से कार्यक्रर्ता बसो द्वारा जायेगे।

माहेष्वरी के जिला प्रमुख के पदग्रहण कार्यक्रम मे कार्यक्रर्ता हुये रवाना
भाजपा की जिला परिसद सदस्य सीमा माहेष्वरी के कार्यवाहक जिला प्रमुख के पदग्रहण कार्यक्रम मे भाग लेने के लिए कस्बे सहित आस पास के गाावो से सैकडो कार्यक्रर्ता रवाना हुये।
भूमि विकास बैंक चेरमेन हगामीलाल चौधरी,भाजपा इकाई्र अध्यक्ष रामेष्वर गोस्वामी, अजगरा से वार्ड पंच ब्लॉक संघ अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राजपुरोहित,दषरथ जागीड,महावीर माली,सूरजपुरा से भाजपा युवा नेता षैतान सिहं खारोल,कालुराम खारोल,भाजपा नेता रामस्वरूप खारोल,प्रतापपुरा से रामधन खारोल,सहित कार्यकर्ता बसो से रवाना हुये।

पषु चिकित्सा षिविर से पषुपालक हुये लाभांवित
कस्बे मे पषुधन आरो्रग्य चल चिकित्सा ईकाई सरवाड के तत्वाधान मे पषु चिकित्सा षिविर का आयोजन किया गया। डॉ हीरा लाल ने बताया कि षिविर मे कृमिनाषक दवा मिनरल,मिक्सर पाउडर का वितरण कर बीमार पषुओ का उपचार कर लाभान्वित किया गया।डॉ हीरा लाल ने पषुपालको को प्षुओ के समुचित रख रखाव ,प्रबन्धन एव मौसमी बीमारियो से बचाव के प्रति आवष्यक जानकारी दी ।

error: Content is protected !!