मदस विवि में बणी ठणी.2014 का उद्घाटन

DSC_5849DSC_5862DSC_6622अजमेर। महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर में छात्र कल्याण के अन्तर्गत आज दिनांक 30 जनवरी को 5वे युवा महोत्सव व अर्न्तविश्वविद्यालय सांस्कृतिक प्रतियोगिता – बणी ठणी.2014 का उद्घाटन राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एम.एम. सालंुखे के मुख्य अतिथ्य में संपन्न हुआ। प्रोफेसर एम.एम. सॉंलुखे ने इस अवसर पर कहा कि विश्व शक्ति के रुप में देश को उभरने के लिये वांछित संसाधनों की कमी हो सकती है किन्तु देश के पास उत्साह से भरे हुए युवा हैं तथा जहॉं एकल संस्कृति व ऐकिक धर्म प्रधान देश आज बिखरने के कगार पर हैं वहीं विविधतापूर्ण संास्कृतिक व धार्मिक परंपराएं इस देश को एक सूत्र में बॉंधे रखने के लिये धागे का काम कर रही है जो कि एक ताकत भी है, सांस्कृतिक कार्यक्रम इसी परंपरा व संस्कृति के पोषक हैं, देश को विश्वशक्ति के रुप में उभारने के लिये विचारों के आदान प्रदान तथा वातावरण बनाने में इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की महती भूमिका होती है।
विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति तथा बणी ठणी काय्रक्रम के अध्यक्ष रामखिलाड़ी मीणा ने कहा कि शिक्षा मंदिर से एक लम्बे अंतराल के बाद मेरा जुड़ना मुझे अभिभूत करता है, तथा कहा कि अजमेर एक ऐतिहासिक सांस्कृतिक व धार्मिक स्थली है तथा इस पृष्ठभूमि के साथ इस विश्वविद्यालय में आयोजित विभिन्न विश्वविद्यालयों से आये हुए प्रतिभागीयों को इस प्रकार से कार्यक्रम मेल जोल बढ़ाने व समाज में शिक्षा के लिये वातावरण बनाने व युवाओं को शिक्षा में महती भूमिका के लिये प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हार जीत होती रहती है, लेकिन हार का मलाल व जीत का अहंकार नहीं होना चाहिये।
DSC_5906DSC_5913अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. शिवदयाल सिंह ने स्वागत उद्बोधन तथा अतिथियों को स्मृतिचिन्ह प्रदान किया। सह अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अश्विनी तिवारी ने कार्यक्रम की रुपरेखा प्रस्तुत की तथा छात्र संघ अध्यक्ष राकेश घोसल्या ने प्रतिभागियों को अनुशासन के साथ अपना सम्पूर्ण प्रदर्शन करने का आव्हान किया। डॉ0 राजू शर्मा ने अतिथियों व प्रतिभागीयों का आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजू शर्मा तथा प्रिंस रुबी ने किया।
आज युवा महोत्सव बणी ठणी-2014 में पोस्टर मेकिंग, रंगोली, मांढ़णा, मेंहन्दी, एकल सुगम गायन, समूह सुगम गायन, लोकगीत एकल व समूह गायन, पाश्चात्य गायन,
हिंदी वाद विवाद प्रतियोगिता वर्तमान राजनीति भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास में बाधा बन रही है। विषय पर आयोजित की गई जिसमें निखिल, साहिल, इमरान, जोरावत, कीनल,श्रीराम पाण्डे तथा नदीम खान ने भाग लिया।
डॉ.राजू शर्मा
(मीडिया प्रभारी)

error: Content is protected !!