मंत्री प्रो. जाट व विधायक गौतम ने जन समस्याएं सुनी

01अजमेर। जल संसाधन मंत्री प्रो. सांवर लाल जाट ने आज केकड़ी विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम व जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी के साथ केकड़ी में जनसुनवाई की और आम लोगों की समस्याओं को सुना। प्रो. जाट ने अधिकारियों को कहा कि आम आदमी की समस्या का तत्काल निराकरण करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है और इसी उद्देश्य से प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर जनसुनवाई शिविर लगाए जा रहे है।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आम व्यक्ति विशेष कर ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक यदि अपनी समस्याओं को लेकर बार-बार शहरी क्षेत्र में अधिकारियों के चक्कर लगाते हैं तो वह गम्भीर मामला होगा। जिन समस्याओं को तत्काल निपटाया जा सकता है उन्हें तत्काल निपटाए और जिन समस्याओं में समय लगता है तो समयबद्घ कार्यक्रम के आधार पर उनका निराकरण करें।
केकड़ी विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम ने पंचायत समिति भवन में आयोजित जनसुनवाई में लगातार लगभग तीन घण्टे तक आम लोगों की जन समस्याओं को सुना मौके पर ही अधिकारियों से चर्चा की ओर समयबद्घ कार्यक्रम के आधार पर इनके निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से चर्चा कर अधिकांश समस्याओं का निराकरण 15 दिन में करने का आश्वासन ग्रामीणों को दिए। उन्होंने अधिकारियों को भी आगाह किया कि तय समय सीमा में ग्रामीणों की समस्या निपटाना उनका प्रमुख दायित्व होना चाहिए।
श्री गौतम ने ग्रामीण क्षेत्रों में पानी से फेल रहे कीचड़ की समस्या दूर करने के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत सड़क के साथ-साथ नाली निर्माण आदि कराने को कहा।
जन सुनवाई में जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी ने भी समस्याओं को सुना और आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में उप जिला प्रमुख श्री ताराचंद, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री महेन्द्र प्रकाश शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी, विकास अधिकारी मौजूद थे।
इससे पूर्व जल संसाधन मंत्री ने नसीराबाद में भी ग्रामीणों की समस्याओं को सुना।
पीसांगन जनसुनवाई में सोलह मामलों का निस्तारण
अजमेर 30 जनवरी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार अजमेर जिले के प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय पर की जा रही जनसुनवाई के तहत आज पीसांगन में भी जनसुनवाई हुई जिसमें सोलह मामलों का निस्तारण किया गया। 96 मामले जनसुनवाई के दौरान पंजीकृत किए गए।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं शिविर के पर्यवेक्षण अधिकारी श्री सी.आर. चौधरी, शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी पीसांगन श्री राजेश गोयल तथा उपखण्ड अधिकारी नसीराबाद श्री सुरेश सिंधी ने शिविर में आयोजित ग्रामीणों की समस्याओं को सुना अधिकांश समस्याएं बिजली और पानी से संबंधित थी। शेष रही 80 समस्याओं के लिए आगामी 6 फरवरी को वापस प्रगति की जानकारी जनसुनवाई में ली जाएगी।
जनसुनवाई में पंचायत समिति पीसांगन के सरपंच, वार्ड पंच, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य एवं अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। जिला रसद अधिकारी श्रीमती सुनिता डागा ने शिविर में आए ग्रामीणों को उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध कराई जा रही सामग्री के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

error: Content is protected !!