सम्पर्क अभियान की गतिविधियों सहित विभागीय समीक्षा

beawar samacharब्यावर। एसडीओ भगवती प्रसाद ने गुरूवार को यहां उपखण्ड कार्यालय परिसर मंे बैठक लेकर पंचायत समिति जवाजा क्षेत्रा में एक जुलाई से 3 जुुलाई तक संचालित किये गए पंचायत स्तीय सम्पर्क अभियान को लेकर क्षेत्रा में तैनात सैक्टर अधिकारियों से अभियान संबंधित रिपोर्ट एवं उपखण्ड में कार्यरत अधिकारियों द्वारा सप्ताह दौरान हुए विभागीय क्रिया-कलापों की समीक्षा कर अधिकारियों को मुस्तैदी से आम जन की समस्याओं के निवारण हेतु सचेत किया।
बैठक में सैक्टर अधिकारियों ने पंचायत सम्पर्क अभियान बाबत् दिये गए दायित्व अनुरूप क्षेत्रा की आवंटित पंचायतों के ग्रामीणों से प्र्राप्त कीगई शिकायतों एवं प्रकरणों के बारे में उपखण्ड प्रशासन को रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा सैक्टर अधिकारियों द्वारा क्षेत्रा में लीगई बैठक दौरान शिकायत निवारण संबंधी भौतिक सत्यापन व अनुभव से अवगत कराया।
अधिकारियों को एसडीओ ने कहा कि विगत दिनों उनके द्वारा ग्रामीण अंचल में लगाई गई रात्रि चौपाल दौरान जिन विभागों से संबंधित समस्याएं व प्रकरण प्राप्त हुए थे , उनके माकूल निस्तारण की कार्यवाही में कौताही नहीं बरतेंगे। जवाजा के सहायक अभियंता( विद्युत निगम) आर0आर0भाटी को सख्त निर्देश दिये कि जवाजा क्षेत्रा में ग्रामीणों की विद्युत संबंधी शिकायतें काफी निस्तारण से पैण्डिंग हैं, अतः उनका त्वरित निवारण करेंगे। इनमें नाईकलां पंचायत के कुण्डाल गांव में विद्युत करंट संबंधी तथा ग्राम बरल तालाब में स्थित विद्युत पोल श्ििफटंग के मामलें प्रमुख हैं।
बीडीओ जवाजा प्रतिनिधित सहायक अभियन्ता भोलासिंह रावत को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों के माध्यम से जिन-जिन आवश्यक प्रस्तावों का अनुमोदन जरूरी हों, संबंधित विभागों द्वारा पंचायत राज विभाग को प्राप्त सुझाव / मांग प्रस्ताव अनुसार इस संबंध में समुचित कार्यवाही को अंज़ाम देने हेतु सरपंच / ग्रामसेवकों को सूचित करेंगे ।
एसडीओ ने बीडीओ को ब्यावर खास ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सामुदायिक भवन को लेकर अतिक्रमण संबंधी प्रकरणों को शीघ्रातिशीघ्र निपटाकर रिपोर्ट देने ,तथा पुवाड़िया (नाईकलां) में आंगनबाडी केन्द्र मंे गेट चोरी होजाने पर वहां नया गेट आदि लगवाने हेतु निर्देशित किया गया।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियन्ता एस0के0माथुर तथा मुकेश महावर से पेय जल संबंधी जानकारी लेने के बाद निर्देश दिये कि शहर में जलापूर्ति के समय समुचित क्लोरीन मिश्रण करें। समस्याग्रस्त गांवों में जल-परिवहन व्यवस्था की ओर ध्यान देकर इसे दुरूस्त एवं सुचारू करें।
जल-संसाधन विभाग के सहायक अभियन्ता ओम प्रकाश मिश्रा को तालाब की नहरों की उचित मरम्मत करने को कहा गया। क्षेत्रा में सड़क डामरीकरण सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा के बाद पीडब्ल्यूडी के अधिशषी अभियन्ता पी0एम0चावल ने बताया कि राज्य सरकार की नीति अनुरूप विभाग द्वारा कार्यवाही की जाएगी।
जवाजा बीसीएमओ डॉ0 सी0एल0 परिहार तथा एकेएच के डिप्टीकन्ट्रोलर डॉ0 के0के0 चौहान से चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि क्षेत्रा में कोई मौसमी बीमारी नहीं है। सीडीपीओ गीता शर्मा ने क्षेत्रा की आंगनबाडी केन्द्रों हेतु पट्टा दिलवाने का आग्रह किया। जवाजा बीईईओ लक्ष्मण सिंह पंवार ने शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान में विद्यालयी समानीकरण की कार्यवाही ज़ारी रहने बाबत् अवगत कराया। वन विभाग के अधिकारी अशोक चतुर्वेदी को निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्रान्तर्गत इच्छुक राजकीय कार्यालयों परिसर में पौधारोपण हेतु विभागीय नॉर्म्स अनुसार पौधे उपलब्ध करवाएंगे।
एसडीओ ने बैठक में नगरपरिषद आयुक्त शशि कान्त से शहर में सफाई व्यवस्था, सफाईकर्मियों की पहचान/डेस कोड आदि के चर्चा की गई तथा पटेल नगर में होरखे अतिक्रमण को तुरन्त मौके देखकर हटवाने के निर्देश दे दिये।
पुलिस विभाग के सब-इंसपेक्टर बाबूलाल को सख्त निर्देश दिये कि शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने व अतिक्रमण हटवाने के संबंध में नगर परिषद को उचित सहयोग प्रदान किया जाएं।
बैठक में तहसीलदार मदन लाल जीनगर, विद्युत निगम के सहायक अभियंता के0सी0मीणा, जिला उद्योग अधिकारी एस0खींचा, कृषि विभाग की अधिकारी नोविना शेखावत, सीडीपीओ श्रीमती गीता शर्मा, जिला उद्योग अधिकारी एस0सी0खींचा सहित अन्य विभागीय अधिकारी व सैक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

सुरड़िया एवं सरवीना में आज पंचायत दिवस कार्यक्रम
ब्यावर। पंचायत समिति जवाजा क्षेत्रा की ग्राम पंचायत मुख्यालय सुरड़िया एवं सरवीना पर शुक्रवार 4जुलाई को पंचायत दिवस कार्यक्रम का आयोजन होगा।
विकास अधिकारी श्रीमती राजबाला मीणा ने बताया कि पंचायत समिति के सहायक अभियन्ता विजय सिंह रावत को सरवीना पंचायत मुख्यालय पर होने वाले पंचायत दिवस कार्यक्रम में तथा सहायक अभियन्ता भोला सिंह रावत को सुरड़िया में आयोजित हो रहे कार्यक्रम का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। संबंधित प्रभारी अधिकारी की सहायता केलिए सरवीना में ग्राम सेवक नन्द किशोर एवं गोविन्द सिंह तथा सुरड़िया में ग्राम सेवक सुरेन्द्र सिंह एवं राजीव दुबे को लगाया गया है। प्रभारी अधिकारी पंचायत दिवस कार्यक्रम आयोजित करके उसकी रिपोर्ट से पंचायत समिति को अवगत कराएंगे।

नागरिकों की रोज़मर्रा की समस्याओं के निस्तारण हेतु वार्डवार शिविर आयोजन
ब्यावर। नगरपरिषद की ओरसे ब्यावर शहर में नागरिकों की वार्डवार नागरिकों की रोज़मर्रा की समस्याओं के निवारण हेतु कार्यक्रम के तहत 4 जुलाई को वार्ड नं. 16 हेतु औड़ान चौक में एवं वार्ड नं. 39 हेतु सेन्टपॉल के समक्ष शिव बाड़ी में एवं 5 जुलाई को वार्ड नं.17 हेतु शान्ति जैन स्कूल व वार्ड नं. 40 हेतु साहू वाटिका में शिविर लगाया जाएगा। नगर परिषद आयुक्त शशि कान्त शर्मा ने उक्त जानकारी दी।

error: Content is protected !!