वाहन चोर गिरोह का एक गुर्गा पकड़ा, बोलेरो बरामद

प्रदेश के कई जिलों में हुई वाहन चोरी की घटना, कई चोरियां खुलने की संभावना
02

पुलिस ने पकड़ा वाहन चोर गिरोह का सदस्य व चोरी हुई बोलेरो बरामद। फोटो- सुमन प्रजापति।
पुलिस ने पकड़ा वाहन चोर गिरोह का सदस्य व चोरी हुई बोलेरो बरामद। फोटो- सुमन प्रजापति।

ब्यावर, (हेमन्त साहू)। शहर में लंबे समय से चोरी हो रही चारपहिया वाहनों की चोरी के मामले में खुलासा करते हुए पुलिस ने एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के एक गुर्गे को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से पुलिस ने ब्यावर से चुराई बोलेरो भी जब्त की है। हालांकि गिरोह का सरगना और मास्टर माइंड अभी तक पुलिस गिरफ्त से दूर है। शनिवार को आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया।
पुलिस के अनुसार गत 9 सितंबर को शहर के मधुकर नगर निवासी देवेंद्र सिंह की बोलेरो घर के बाहर से चोरी हो गई। देवेंद्र सिंह की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। इसी दौरान 14 सितंबर को टोडा भीम पुलिस को सूचना मिली कि मेहंदीपुर रोड पर कुछ संदिग्ध लोग बोलेरो बेचने का प्रयास कर रहे हैं।
पुलिस को देखकर टोडा भीम निवासी केवल स्वामी और दो अन्य युवक फरार हो गए। पुलिस ने टोडा भीम निवासी मुकेश (28) पुत्र श्रीचंद माली को धर लिया। उसने खुलासा किया कि उन्होंने ब्यावर से गाड़ी चुराई।
सूचना मिलने पर सिटी थाने के एएसआई छीतर खां मुकेश को पूछताछ के लिए ब्यावर ले आए। पूछताछ में मुकेश ने खुलासा किया कि गिरोह का मास्टर माइंड टोडा भीम निवासी केवल स्वामी है और उसके साथियों ने अजमेर समेत प्रदेश में अन्य स्थानों पर वाहन चोरी की वारदातों को अंजाम दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर केवल स्वामी की तलाश शुरू कर दी है। मुकेश के कब्जे से ब्यावर से चुराई गई बोलेरो भी जब्त कर ली गई। सिटी थाना प्रभारी सतेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि शहर में पिछले कुछ महीनों में वाहन चोरी की कई घटनाएं सामने चुकी है। हालांकि मुकेश ने कुछ खास खुलासा नहीं किया। पुलिस सरगर्मी से वाहन चोर गिरोह के सरगना केवल स्वामी की तलाश में जुट गई है। पुलिस को उम्मीद है कि केवल स्वामी के गिरफ्त में आने पर शहर की कई वारदातों से पर्दा उठा सकता है।
गाडी को रातों रात पहुंचाया सीमा के बाहर:-
पुछताछ में मुकेश ने खुलासा किया कि केवल अपने साथियों के साथ 9 सितंबर की रात को ब्यावर उतरा। रात को करीब 12 से 1 के बीच उन्होंने गाड़ी चुरा ली और सुबह उजाला होने तक चोरी की गाड़ी को लेकर मध्य प्रदेश की सीमा तक पहुंच गए। इस बीच केवल ने गाड़ी के ऑरिजनल नंबर प्लेट उतार कर खुद की गाड़ी की नंबर वाली प्लेट गाड़ी पर लगा दी।

मतदाता सुची पुन: संसोधित करने की मांग
ब्यावर, (हेमन्त साहू)। निकाय चुनाव से पुर्व मतदाता सुचीयोमे आए संसोधन को लेकर राजनैतिक दलो मे नाराजगी देखी जा रही है। भारतीय जनता पार्टी के पार्षद ज्ञानदेव झंवर ने उपखंड अधिकारी भगवती प्रसाद को पत्र सौपकर मतदाता सुची मे पुन: संसोधित करने की मोग की। पार्षद झंवर ने बताया कि शहर के कई वार्डो के मतदाताओ के नाम आस पास के वार्ड की मतदाता सुची मे जुड जाने से क्षैत्रवासी असंमजस की स्थिति मे आ गए है। ण्ंवर ने एसडीओ एवं निर्वाचन अधिकारी प्रसाद से मतदाता सुची को पुन: संसोधित करने की मांग की।

भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मे स्थाई सदस्यता के लिए होगा विचार मंथन, समरसता संगोष्ठी का आयोजन 28 को
ब्यावर, (हेमन्त साहू)। अन्तराष्ट्रीय समरसता मंच एवं राष्ट्रीय समरसता मंच के तत्वाधान मे जवाहरलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम हॉल मे 28 सितम्बर को सामाजिक सांस्कृतिक समन्वय संगोष्ठी कार्यक्रम आयोजित होगा। संगठन के प्रेस सचिव आरएस शर्मा ने बताया कि भारत, भुटान, नेपाल, श्रीलंका, बांगलादेश, अफगानिस्तान, मालदीव, पाकिस्तान को समरसता सम्मेलन एशिया मे भारत को संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद मे वीटो पावर के साथ स्थाई सदस्यता दिलाने के उद्देश्य केक साथ मित्र देशो से सहयोग की आशा को लेकर विचार मंथन होगा। समारोह मे पुर्व जिला व सत्र न्यायाधीश आरके आकोदिया मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर्नल एनएल यादव करेंगे। जवाहलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा. अशोक कुमार चौधरी मुख्य वक्ता के रुप मे अपने उद्गार रखेंगे। कार्यक्रम मे विशिष्ठ अतिथि डा. संजीव जैंन,डा. आशा खन्ना होगी। समारोह मे शिक्षा, चिकित्सा, न्याय, समाजसेंवा, पत्रकारिता क्षैत्र की चयनित प्रतिभाओ को समरसता उत्साहवर्धन सम्मान किया जायेगा। मंच के अन्तराष्ट्रीय संयोजक महावीर प्रसाद टोरडी शहर के प्रबुद्धजनो से शिष्टाचार भेंट करने के लिए रुबरु होंगे।

भारी लापरवाही और कमीया पाए जाने पर चार सेंटरो के विरुद्ध कार्यवाही
सीएमएचओ टीम ने किया जवाजा में पीएससी,सीएससी का निरीक्षण
ब्यावर, (हेमन्त साहू)। मुख्य चिकित्साएवं स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में विभाग की टीम ने जवाजा ब्लॉक की दो पीएससी और चार सीएससी का आकस्मिक निरीक्षण किया। टीम को जांच में कई स्थानों पर भारी लापरवाही और कमियां मिली। निरीक्षण के बाद टीम ने चार सेंटरों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की अनुशंषा की है। शनिवार को आई टीम में जिला सीएमएचओ डॉ. गजेंद्र सिंह सिसोदिया, डिस्ट्रिक प्रोग्राम ऑफिसर संतोष सिंह और जवाजा ब्लॉक उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीएल परिहार शामिल थे। डॉ. परिहार ने बताया कि सरकार के निर्देश पर शनिवार को जवाजा ब्लॉक के किशनपुरा और कोटड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जालिया प्रथम, काबरा, नाईकलां और देवाता सब सेंटर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कोटड़ा पीएससी में टीम को भारी अव्यवस्था मिली। इसके साथ ही काबरा, नाई कला और देवाता सीएससी में भी कई कमियां पाई गई। सेंटर पर साफ सफाई का अभाव था और सेंटर पर संस्थागत प्रसव के मामले में भी अनियमितता मिली। निशुल्क योजनाओं के संचालन को लेकर इन स्वास्थ्य केंद्रों पर लापरवाही मिलने को गंभीरता से लेते हुए टीम ने चारों सेंटरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की।

error: Content is protected !!