सड़क खोदने से पहले हो पुनर्निर्माण का कार्यादेश

देवनानी मिले कलक्टर से – विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु आवश्यक कदम उठाने को कहा

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज जिला कलक्टर से मुलाकात कर क्षेत्रवासियों की विभिन्न समस्याओं का त्वरित समाधान किये जाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाने को कहा। देवनानी ने जलदाय विभाग, विद्युत विभाग व टेलीकॉम कम्पनियों द्वारा शहर में विभिन्न स्थानों पर मनमाने तरीके से पाईप लाईन व केबल्स डालने के लिए खोदी जा रही सड़कों के लिए नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशासन ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करे कि सड़क की खुदाई प्रारम्भ होने से पहले ही सम्बंधित विभाग सड़क के पुनर्निर्माण का कार्यादेश जारी करे तथा सड़क की खुदाई व पुनर्निर्माण का कार्य आपसी तालमेल से इस प्रकार हो कि सड़क खोदे जाने के एक सप्ताह के अन्दर सड़क का पुनर्निमाण सम्भव हो सके।
देवनानी ने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा दरगाह बाजार, लोंगिया मौहल्ला व देहलीगेट क्षेत्र में अण्डरग्राउण्ड केबल्स के लिए सड़के खोदी गई है परन्तु उनका पुनर्निर्माण नहीं कराये जाने के कारण क्षेत्रवासियों व बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भारी असुविधा हो रही है। इसी प्रकार जलदाय विभाग द्वारा भी विभिन्न रिहायशी कॉलोनियों में पाईप लाईन डालने से क्षतिग्रस्त हुई सड़क का पुनर्निर्माण नहीं कराने से क्षेत्रवासियों को असुविधा हो रही है। उन्होंने पाईप लाईन हेतु फव्वारा चौराहा से रामप्रसाद घाट होते हुए लवकुश उद्यान तक की क्षतिग्रस्त सड़क शीघ्र दुरूस्त कराने को कहा।

यातायात प्रबंधन समिति की बैठक जल्द बुलाऐ – देवनानी ने जिला कलक्टर से शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु यातायात प्रबंधन समिति की बैठक जल्द बुलाने को कहा। उन्होंने कहा कि पिछले लम्बे समय से टीएमसी की बैठक का आयोजन नहीं होने से यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए आवश्यक कार्यवाही नहीं हो पा रही है। कलक्टर ने शीघ्र ही टीएमसी की बैठक बुलाये जाने का उन्हें आश्वासन दिया है।

फायसागर रोड़ पर नई बसी कॉलोनियों को नगर निगम क्षेत्र में सम्मिलित करे– उन्होंने कहा कि फायसागर रोड़ पर गत वर्षो में कई रिहायशी कॉलोनियां विकसित हुई है जो कि वर्तमान में ग्राम पंचायत हाथीखेड़ा के क्षेत्राधीन आती है जबकि ये कॉलोनियां मूल गांवों से दूर स्थित है। देवनानी ने कहा कि इन कॉलोनियों को नगर सीमा क्षेत्र में सम्मिलित किये जाने से इनमें सफाई, स्ट्रीट लाईट जैसी सुविधाऐं उपलब्ध हो सके व क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हो सके।

नागफणी दरगाह क्षेत्र में अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही – देवनानी ने जिला कलक्टर से कहा कि नागफणी दरगाह सम्पर्क सड़क, भाटा बाव, झरनेश्वर मंदिर, लौंगिया आदि पहाड़ी क्षेत्रों में अवैध अतिक्रमण हो रहे है जिनमें प्रमुखता से बांगलादेशियों के सम्मिलित होने की जानकारी है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, नगर निगम, वन विभाग, वन विभाग व पुलिस विभाग की संयुक्त कार्यवाही कराकर इन क्षेत्रों को अतिक्रमणमुक्त कराना चाहिए। कलक्टर ने इस सम्बंध में शीघ्र ही सभी विभागों की बैठक बुलाने का आश्वासन दिया।

error: Content is protected !!