पुष्कर मेला-2014 संबंधी बैठक आयोजित

pushkar ekadashi 450अजमेर। प्रसिद्ध पुष्कर पशु मेला आगामी 31 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक आयोजित होगा। मेले के दौरान पुष्कर में भव्य आध्यत्मिक यात्रा 3 नवम्बर को निकाली जाएगी। अधिकारियों को पुष्कर पशु एवं धार्मिक मेले के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में आयोजित पुष्कर मेला संबंधी बैठक में उपखण्ड अधिकारी श्री संजय कुमार माथुर ने विभिन्न विभागों की तैयारियों का जायजा लिया। बैठक में श्री माथुर ने कहा कि मेले में विशेष तौर पर पुष्कर नगरपालिका, अजमेर विकास प्राधिकरण, पर्यटन तथा पशु पालन विभाग की जिम्मेदारी रहेगी। इन विभागों को पूरी सर्तकता के साथ समय से कार्य करने की आवश्यकता है।
उन्होंने नगरपालिका को सफाई व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिए और कहा कि पुष्कर में देश ही नहीं पूरे विश्व से पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं। जिन्हें सभी प्रकार की सुख-सुविधा व स्वच्छ वातावरण देना हमारा दायित्व बनता है। उन्होंने प्रत्येक विभाग से संबंधित कार्याें की विस्तार से समीक्षा की और इन विभागों के लिए समयावधि निर्धारित करते हुए कामों को पूरा करने को कहा।
सामाजिक कार्यकर्ता श्री अरूण पाराशर ने बताया कि आगामी 3 नवम्बर को पुष्कर में आध्यत्मिक यात्रा निकालाी जाएगी। लगभग डेढ किलोमीटर के इस पदयात्रा में सभी धर्म व संप्रदाय की झांकियां सजाई जाती है। यात्रा प्रातः 8.30 बजे गुरूद्वारे से प्रारम्भ होगी एवं समापन पुष्कर मेला ग्राउण्ड में होता है। यात्रा मार्ग में यातायात, सफाई आदि की माकूल व्यवस्था की जानी चाहिए। जिस पर उपखंड अधिकारी श्री माथुर ने पुष्कर नगरपालिका के अधिकारियों को आध्यत्मिक यात्रा के मार्ग में सडकों की मरम्मत, सफाई आदि व्यवस्था को सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को यात्रा मार्ग में वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करते हुए माकूल व्यवस्था करने हेतु निर्देश प्रदान किए।
2
पुराना रंगजी के मंदिर के श्री अनंत प्रसाद ने बताया कि आध्यत्मिक यात्रा को हरी झंडी कलक्टर व पुलिस अधीक्षक द्वारा दिखाई जाएगी, उन्होंने यात्रा मार्ग में आवारा पशुओं के कारण समस्या उत्पन्न होने की बात कही। जिस पर उपखण्ड अधिकारी श्री माथुर ने पुष्कर नगरपालिका के
अधिकारियों को आवारा पशुओं को पकडने के अभियान को चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुष्कर के घाटो पर बन्द पडी लाईट्स को शीघ्र चालू करवाया जाए जिससे मेले के दौरान पर्याप्त रोशन की प्रबंध रहे।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. गुलाब चन्द जिंदल ने बताया कि पुष्कर पशु मेला 31 अक्टूबर से प्रारम्भ होगा जो 6 नवम्बर तक चलेगा। पुष्कर मेला मैदान पर 31 अक्टूबर को जिला कलक्टर द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। मेले के दौरान पशु प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पशु प्रतियोगिताएं समेत विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। मेले का प्रशासनिक तौर पर समापन 6 नवम्बर को होगा। मेले में फुटबाॅल मैच, रस्साकशी, मटका दौड़, पगड़ी बांधो प्रतियोगिता, दुल्हन श्रृंगार प्रतियोगिता, मूंछ प्रतियोगिता, विकास प्रदर्शनी तथा श्रद्धालु एवं पर्यटकों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
बैठक में नगरपालिका पुष्कर के अधिकारियों सहित विभिन्न पंचायत समितियों के विकास अधिकारी एवं अन्य विभागीय प्रतिनिधि उपस्थित थे।
error: Content is protected !!