शिक्षा के उत्थान के लिए मनोयोग से जुटें शिक्षक-श्रीमती भदेल

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने की राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रान्तीय अधिवेशन के समापन समारोह में शिरकत

अनिता भदेल
अनिता भदेल

अजमेर। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि देश के लिए सुयोग्य और सशक्त नागरिक तैयार करने की जिम्मेदारी शिक्षकों की है। शिक्षक अपनी जिम्मेदारी का पूरे मनोयोग से निवर्हन करें। राज्य सरकार शिक्षकों के हितों के लिए सकारात्मक भाव से सहयोग करेगी।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रान्तीय अधिवेशन के समापन समारोह में शिरकत की। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्रीमती भदेल ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षक समुदाय की समस्याओं और मांगों के प्रति सकारात्मक भाव रखती है। शिक्षक समुदाय के हितों के संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।
श्रीमती भदेल ने कहा कि देश के लिए सुयोग्य और सशक्त नागरिक तैयार करने की जिम्मेदारी शिक्षकों पर है। शिक्षक अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का गम्भीरता से निवर्हन करें। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में और अधिक संसाधन जुटाने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। शिक्षक वर्तमान में उपलब्ध संसाधनों का भी पूरा उपयोग करें ताकि विद्यार्थियों को सरकारी विद्यालयों में बेहतर शिक्षा और सुविधाएं उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि शिक्षक समुदाय हमेशा से राष्ट्र हित में काम करता आया है। हम अपनी भूमिका को और सशक्त बनाएं। विपरित परिस्थितियों में भी हमें धैर्य बनाए रखते हुए काम करते रहना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सरकारें शिक्षा की गुणवता सुधारने, शिक्षा के उन्नयन एवं उत्थान के लिए नियम बना सकती है लेकिन इसका वास्तविक क्रियान्वयन शिक्षकों के जरिए ही संभव है। हमें स्वप्रेरणा से अपने कार्य को अंजाम देना होगा। हम विद्यालयों में विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास में सहभागी बने।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि शिक्षा के उन्नयन एवं नवाचार के लिए समय-समय पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है। शिक्षक समुदाय इन कार्यशालाओं से लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रारम्भिक स्तर की स्कूली शिक्षा की मजबूती के लिए आठवीं बोर्ड परिक्षा आवश्यक है।
श्रीमती भदेल ने शिक्षक समुदाय से आग्रह किया कि स्कूलों में स्वच्छता अभियान को पूरी गम्भीरता से साथ लागू करें और बंद पड़े शौचालयों को उपयोग के लिए खुलवाएं।
श्रीमती भदेल ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शिक्षा व चिकित्सा विभाग की सहायता से शिशुओं को स्कूल जाने तक विभिन्न स्तरों पर कार्य किया जाता है। आगामी दिनों में इन कार्यों को और मजबूत किया जाएगा ताकि स्कूल पहुंचने वाला बालक स्वस्थ हो।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने शिक्षक समुदाय से कहा कि सरकार एकीकरण की विसंगतियां दूर करने, पदोन्नति, नई भर्ती, पाठ्यक्रम में सुधार और शिक्षा के उन्नयन के लिए हर संभव प्रयास करेगी। कार्यक्रम में किशनगढ़ नगर परिषद की सभापति श्रीमती गुणमाला पाटनी, शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रहलाद शर्मा, श्री महावीर प्रसाद सिंघल, श्री नानक कुन्दनानी सहित अन्य वक्ताओं ने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर किशनगढ़ नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष श्री सुरेश टांक सहित कई जनप्रतिनिधि एवं शिक्षक उपस्थित थे।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भदेल ने पूछी दुराचार पीडि़त बालिका की कुशल क्षेम
अजमेर। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में जाकर दुराचार पीडि़त बालिका से मुलाकात की एवं अस्पताल प्रशासन को सम्पूर्ण चिकित्सा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। श्रीमती भदेल तीन वर्ष की दुराचार पीडि़त बालिका से मिलकर भावुक हो गई। उन्होंने बच्ची से बातें की। उन्होंने पुलिस विभाग को इस प्रकरण में दोषी व्यक्ति को तुरन्त गिरफ्तार करने के निर्देश भी दिए।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भदेल आज प्रात: करीब 11 बजे चिकित्सालय पहुंची और आईसीयू वार्ड में भर्ती बच्ची तथा उसके माता पिता से मुलाकात की। उन्होंने प्यार से बच्ची के सिर पर हाथ फेरा और उसकी माता से मुलाकात की। उन्होंने बच्ची की माता को भरोसा दिलाया कि इस प्रकरण में दोषी व्यक्ति को बक्शा नहीं जाएगा। पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को दोषी व्यक्ति को खोजने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को भी पीडि़त बालिका का पूरा ध्यान रखने एवं निशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। श्रीमती भदेल ने शुक्रवार रात्रि भी इस घटना की जानकारी मिलने पर दुराचार पीडि़त बालिका एवं उसके परिजनों से मुलाकात की थी।

error: Content is protected !!