अवैध कनेक्शनों पर कार्यवाही करें – किशोर कुमार

पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल व अकाल राहत कार्यो संबंधी बैठक आयोजित

किशोर कुमार
किशोर कुमार

अजमेर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने कहा कि अधिकारी अवैध पानी के कनेक्शनों पर कार्यवाही हेतु योजना तैयार करे जिससे पेयजल का अनुचित दोहन ना किया जा सके। अवैध कनेक्शन करने वालों पर नियमानुसार कार्यवाही की जानी चाहिए। श्री कुमार आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल अकाल राहत कार्यो संबंधी बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अवैध कनेक्शनों के चलते जिले में कई टंकियों में पानी का भराव नही हो पाता है, जिससे नियमित व पर्याप्त जलापूर्ति में बाधा उत्पन्न होती है। अत: अवैध कनेक्शनधारियों को चिन्ह्ति कर योजना बनाकर नियमानुसार कार्यवाही की जानी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जलसंग्रहण व संरक्षण संबंधी कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को जागरूक करने की आवश्यकता भी है, जिससे अवैध कनेक्शन व पानी के अनुचित दोहन पर रोक लगाई जा सके।
उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से टेंकर द्वारा जलापूर्ति, हेडपम्प मरम्मत, पेयजल के नमूने, क्लोरीनेशन, टंकियों की सफाई एवं जर्जर टंकियों को ध्वस्त करने संबंधी जानकारी ली। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जिले में 284 हेडपम्प की मरम्मत की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में टेंकर द्वारा जलापूर्ति बन्द कर दी गई है वहीं शहरी क्षेत्र मेें 5 टेंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है। जिले में कुल 844 पानी की टंकियां है इन टंकियों की नियमित सफाई व क्लोरिनेशन के कार्य को प्राथमिकता से किया जा रहा है। जर्जर हो चुकी पानी की टंकियों की सूची तैयार कर ऐसी टंकियों को गिराने की कार्यवाही की जाएगी।
जनाना अस्पताल अधीक्षक डॉ. कान्ति यादव ने बताया कि अस्पताल के बेसमेन्ट में पानी रहता है जिसे पम्प के माध्यम से निकालना पडता है। अस्पताल में दवाओं का स्टॉक पर्याप्त है, वहीं साफ-सफाई की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। जिस पर श्री कुमार ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अस्पताल के बेसमेन्ट का भौतिक मुआवना करने के निर्देश दिए। उन्होंने जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में दवाईयों के स्टॉक, टी.बी. अस्पताल में सफाई, मौसमी बीमारियों, झोलाछाप डाक्टर्स पर कार्यवाही, कॉर्डियोलॉजी विभाग में टू-फेज विद्युत लाईन, ब्यावर के अमृतकौर अस्पताल में शिशु की मृत्यु के बाद सुविधा शुल्क मांग आदि के संबंध में जानकारी ली। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु पर्याप्त इंतजाम किए गए है। टी.बी. अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था में सुधार किया गया है। ब्यावर के अमृतकौर अस्पताल में सुविधा शुल्क की मांग की घटना के संबंध में जांच कमेटी गठित की गई है। वहीं झोलाछाप डॉक्टर्स पर समय-समय पर कार्यवाही की जाती है, ऐसे डॉक्टर्स पर कार्यवाही हेतु पुन: दल को भेजा जाएगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कुमार ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से शहर, स्टेट हाईवे व ग्रामीण क्षेत्रों में सडकों की मरम्मत व पेचवर्क कार्य की प्रगति रिपोर्ट ली। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि सडकों की मरम्मत व पेचवर्क का कार्य जारी है, ग्रामीण क्षेत्रों में मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधिकारियों ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के बिलों की राशि अधिक आई है, उनमें नियमानुसार संशोधन कर राहत पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कृषि, शिक्षा विभाग, सिंचाई विभाग के अधिकारियों से भी विभागीय कार्यो की प्रगति रिपोर्ट ली एवं निर्देश दिए।
बैठक में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लाल थदानी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!