पहली बार जयपुर की तर्ज पर होगा झूलेलाल जयंती महोत्सव

ss 1अजमेर, 2 मार्च। पूज्य झूलेलाल जयंती समारोह समिति के तत्त्वावधान में जयपुर की तर्ज पर सिंधी समाज की विभिन्न समितियों व संस्थाओं के सहयोग से अजमेर में पहली बार झूलेलाल जयंती के उपलक्ष में 12 दिवसीय झूलेलाल जयंती महोत्सव मनाया जाएगा।
    इस दरम्यान प्रतिदिन भिन्न-भिन्न सिंधी बहुल कॉलोनियों व विभिन्न स्थानों पर इष्टदेव पूज्य झूलेलाल जी की स्मृति में और सिंधियत को चिरस्थाई बनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यद्यपि कुछ कार्यक्रम पूर्व में भी आयोजित किए जाते रहे हैं, मगर उन्हें पहली बार क्रमबद्धता प्रदान करते हुए व्यवथित किया जा रहा है, साथ कुछ और कार्यक्रम भी शामिल किए जा रहे हैं। प्रयास ये है कि सिंधी संस्कृति को सजीव बनाए रखने के लिए समाज की सभी संस्थाओं को एक सूत्र में पिरोया जाए। इससे न केवल दूरस्थ कॉलोनियों में बसे सिंधी भाई-बहिन मुख्य धारा से जुड़ेंगे, अपितु सामाजिक एकता भी कायम होगी।
   यह जानकारी देते हुए समिति के समन्वयकों ने बताया कि झूलेलाल जयंती के मौके पर जयपुर में पिछले कई साल से एकाधिक दिन का महोत्सव आयोजित किया जाता है, उसी से प्रेरणा लेकर अजमेर में पहली बार यह प्रयोग किया जा रहा है।
   उन्होंने बताया कि आगामी शनिवार, 14 मार्च, को सिंधु समिति की ओर से आजाद पार्क में शाम पांच बजे से सिंधीयत मेला आयोजित किया जाएगा। इसके संयोजक श्री हरीश केवलरामानी हैं।
   इसी प्रकार रविवार, 15 मार्च को मदार स्थित झूलेलाल मंदिर पर शाम साढ़े पांच बजे से हिक शाम झूलण के नाले कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का संयोजन श्रीमती पुष्पा साधवानी करेंगी।
सोमवार, 16 मार्च को सिन्धी सोशल वेलफेयर सोसायटी, मधुबन कॉलोनी, नाका मदार, अजमेर की ओर से सामूदायिक भवन, नाका मदार पर शाम साढ़े पांच बजे से श्री घनश्याम भगत पारां बहिराणा ऐं पंझड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का संयोजक श्री दयाल शेवाणी करेंगे।
मंगलवार, 17 मार्च को हरिभाऊ उपाध्याय नगर विकास समिति और भारतीय सिन्धु सभा के संयुक्त तत्त्वावधान में शाम 7 बजे से सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर श्री घनश्याम भगत की ओर से बहिराणा, झूलण की ज्योति व छेज का कार्यक्रम होगा। साथ ही सिंधी संस्कृति का दिग्दर्शन कराने वाली सिंधी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कार्यक्रम के समन्यक श्री नारायण सोनी और प्रदीप हीरानन्दानी होंगे।
बुधवार, 18 मार्च को सिन्धी युवा महासमिति के तत्त्वावधान में शाम साढ़े छह बजे से जवाहर रंगमंच पर एक शाम सिंधियत के नाम कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें मुंबई के सुविख्यात गायक कलाकार श्री विपिन शिवानी अपनी प्रस्तुति देंगे। ज्ञातव्य है कि वे देश-विदेश में अनेक कार्यक्रम देते रहे हैं और एक बार अजमेर में भी कार्यक्रम दे चुके हैं। इस मौके पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देने वाले विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान भी किया जाएगा। कार्यक्रम के समन्यक श्री भगवान कोटाई होंगे।
गुरुवार, 19 मार्च को, अजयनगर सिन्धी समाज के तत्वाधान में ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम में शाम छह बजे से बहिराणा व भजन का कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम के संयोजक श्री प्रकाश सीरवानी होंगे। इसी दिन सिंधी विकास समिति, चंद वरदायी नगर की ओर से ओकालेश्वर महादेव मंदिर, ब्लॉक ए में शाम छह बजे बहिराणा व भजन संध्या होगी। इसका समन्वय श्री जगदीश भाटिया होंगे।
शुक्रवार, 2्र0 मार्च को वैशाली सिन्धी सेवा समिति, की ओर से  पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूदायिक भवन पार्क में शाम साढ़े छह बजे से सिंधी भजन, गीत, नृत्य का कार्यक्रम होगा। इसी मौके पर बेस्ट कपल, बेस्ट ब्वॉय व बेस्ट गर्ल का चयन होगा। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी व लक्की ड्रा भी निकाला जाएगा। कार्यक्रम का संयोजन श्री प्रकाश जेठरा करेंगे। इसी दिन पूज्य सिंधी पंचायत, पंचशील नगर की ओर सिंधु भवन में शाम 7 बजे झूलेलाल की ज्योत जलाकर  श्री ललित भगत की ओर से बहिराणा व भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम के संयोजक श्री राधा किशन आहूजा होंगे।
शनिवार, 21 मार्च को पूज्य सिन्धी पंचायत, पंचशील नगर की ओर से सुबह पांच बजे से पंचशील नगर ए, हॉउसिंग बोर्ड बी व सी में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसी दिन सुबह दस बजे चोरसियावास रोड स्थित पूज्य झूलेलाल मंदिर पर झूलेलाल जी की ज्योत प्रज्ज्वलित की जाएगी। दोपहर दो बजे से शहर भर में निकाले जाने वाले जूलूस का जगह-जगह पर विभिन्न संस्थाओं, सामाजिक संगठनों व व्यापारिक संगठनों की ओर से स्वागत किया जाएगा।
रविवार, 22 मार्च को शाम साढ़े छह बजे से हरिभाऊ उपाध्याय नगर विस्तार स्थित सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर भारतीय सिंधु सभा की ओर से दीपदान एवं महाआरती होगी। इसका संयोजन श्री महेश टेकचन्दाणी करेंगे।
सोमवार, 23 मार्च को सुबह आठ बजे डिग्गी चौक पर स्थित हेमू कालाणी स्मारक पर शहीद हेमू कालाणी के जन्म दिन के मौके पर श्रद्धासुमन अर्पित किए जाएंगे और देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए जाएंगे।
मंगलवार, 24 मार्च को शाम को छह बजे स्वामी कॉम्पलैक्स पर सिन्धी समाज महासमिति की ओर से लाडा, चटाभेटी और छेज के साथ अंताक्षरी का कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम के संयोजक श्री हरी चंदनाणी होंगे।
बुधवार, 25 मार्च को शाम छह बजे पूज्य सिन्धी पंचायत, आदर्श नगर की ओर से प्रेम प्रकाश आश्रम में बहिराणा, नृत्य-संगीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। संयोजन श्री जगदीश अभिचन्दाणी करेंगे।
महोत्सव के दौरान शिक्षा विभाग विभागीय समिति, तोपदडा, अजमेर, रेलवे कैरिज कारखाना, भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय और अजमेर विद्युत वितरण निगम, राजस्व मंडल में भी कार्यक्रम होंगे। इसी प्रकार सन्त कंवरराम उच्च माध्यमिक विद्यालय, हरिसुन्दर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय व स्वामी सर्वानन्द उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी विभिन्न कार्यक्रम होंगे।
प्रेस कॉन्फ्रेस में पूज्य झूलेलाल जयन्ती समारोह समिति के समन्वयक सर्वश्री नरेन शाहणी भगत, कंवल प्रकाश किशनाणी, भगवान कलवाणी, गिरधर तेजवाणी, हरी चंदनाणी, महेन्द्र कुमार तीर्थाणी, जगदीश अभिचंदाणी, राधाकिशन आहूजा, भगवान कोटाई, मुखी कन्हैयालाल, रमेश टिलवाणी, जी.डी. वृदंाणी सहित विभिन्न समितियों के पदाधिकारी मौजूद थे।
कंवल प्रकाश किशनाणी
समन्वयक
9829070059
error: Content is protected !!