अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही करें-डाॅ. आरूषी मलिक

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 30 मार्च। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि जिले में पानी के अवैध कनेक्शन पर नियमित कार्यवाही की जानी चाहिए, जिससे आमजन को असुविधा ना हो।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि पानी के अवैध कनेक्शन के कारण कई टंकियों में पर्याप्त जल नही पहुंच पाता है, जिससे जलापूर्ति में बाधा आती है एवं आमजन को असुविधा का सामना करना पडता है। जिले में गर्मी के दिनों मंे पानी की नियमित जलापूर्ति, टेंकर द्वारा पेयजल परिवहन आदि के संबंध में अधिकारी विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर कार्य करें, जिससे आमजन को राहत प्रदान की जा सके।
उन्होंने जनस्वास्थ्य व अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अवैध कनेक्शनों पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करें। जिस पर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अवैध कनेक्शनों पर नियमित कार्यवाही की जा रही है जिसके तहत बीते सप्ताह जिले में 105 अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही की गई एवं 431 लीकेज दुरूस्त किए है। साथ ही 501 हेडपम्प की मरम्मत की गई व 144 क्लोरीनेशन के नमूने लिए गए है। कलक्टर डाॅ. मलिक ने अधिकारियों को गेगल टंेक को दुरूस्त करवाने, तिहारी में बीसलपुर का पानी नही पहंुचने, जवाजा के देवखेडा में पानी की कमी की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश  दिए। उन्होंने हांसियावास में अवैध पानी के कनेक्शनों पर कार्यवाही एवं अरांई के रामपाली में हेडपम्प पर मोटर लगाकर निजी उपयोग की शिकायत पर नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए।
डाॅ. मलिक ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को अस्पतालों में सफाई व स्वच्छता, मौसमी बीमारियों व स्वाइन फ्लू की रोकथाम व बचाव के उपायों की जानकारी ली। जिस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि मौसमी बीमारियों व स्वाइन फ्लू से बचाव व रोकथाम हेतु प्रभावी इंतजाम किए गए है। जिले में चिकित्सा दल घर-घर जाकर स्क्रीनिंग व सर्वे का कार्य कर रहे हैं जिसकी प्रतिदिन माॅनिटीरिंग की जा रही है। चिकित्सालय में स्वाइन फ्लू का कोई नया मामला सामने नहीं आया है, लेकिन आगामी उर्स के मद्देनजर मौसमी बीमारियों व स्वाइन फ्लू से बचाव हेतु विशेष इंतजाम किए जा रहे है। साथ ही पोस्टर व पेम्पलेट के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। उर्स के दौरान जायरीन के बच्चों को पल्स पोलियों की दवा पिलाई जाएगी एवं स्वाइन फ्लू से बचाव व रोकथाम हेतु जागरूक भी किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त श्री नारायण लाल मीणा ने बताया कि सीवरेज कनेक्शन को लेकर आमजन में जागरूकता आई है, अब लोग कनेक्शन ले रहे हैं। उन्होंने निगम का सफाई ठेका 31 मार्च को पूर्ण होने की जानकारी देते हुए अल्पकालीन निविदा की अनुमति दिलवाने की बात कही जिससे सफाई व्यवस्था प्रभावित ना हो।  पशुपालन विभाग के डाॅ. गुलाब जिन्दल ने बताया कि फुट एंड माउथ रोग संबंधी प्रोजेक्ट का दूसरा चरण अप्रेल माह से प्रारम्भ होगा जिसके तहत 1 लाख वैक्सीन की आपूर्ति हो चुकी है।
कलक्टर डाॅ मलिक ने नसीराबाद में अंडर ग्राउंड केबल कार्य, खरवा 132 केवी जीएसएस, केकडी 33 केवी सब स्टेशन के संबंध में अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधिकारियों से जानकारी ली एवं निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने अन्य विभागों से भी विभिन्न कार्याे की प्रगति रिपोर्ट ली व निर्देश प्रदान किए।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री हरफूल सिंह यादव, श्री बंशीलाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी श्री संजयकुमार माथुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
सजग होकर लक्ष्य पूर्ण करें- डाॅ. आरूषी मलिक
20 सूत्राी कार्यक्रम  की बैठक आयोजित 
अजमेर, 30 मार्च। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि अधिकारी विभिन्न विकास योजनाओं के वांछित लक्ष्यों को पूर्ण करने हेतु सजग होकर कार्य करें।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में 20 सूत्राी कार्यक्रम द्वितीय स्तर की जिला स्तरीय बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि कुछ विभाग लक्ष्यों के अनुरूप सफलता अर्जित करने में असफल रहे हैं, सरकारी योजनाओं व विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण करने हेतु सजग होकर कार्य करने की आवश्यकता है। जिससे विकास कार्यों को निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कर आमजन को राहत प्रदान की जा सके। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभागों के लक्ष्यों एवं फरवरी 2015 तक की नवीनतम उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने संस्थागत प्रसव, आंगनवाडी केन्द्रों की स्थिति, सडकों के पेचवर्क व मरम्मत, औद्योगिक व कृषि विद्युत कनेक्शन, भू-आवंटन आदि के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों चर्चा कर निर्देश दिए। हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप आवास निर्माण की जानकारी दी। आरसीएचओ डाॅ. रामलाल चैधरी ने टीकाकरण व संस्थागत प्रसव के लक्ष्यों की जानकारी देते हुए बताया कि टीकाकरण के 80 प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा कि औद्योगिक व कृषि कनेक्शनों के लक्ष्य पूर्ण कर लिए जाएंगे।
डाॅ. मलिक ने शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों व विद्यालयों हेतु भू-आवंटन प्रक्रिया की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने विद्यालयों में बालक-बालिकाओं हेतु पृथक शौचालयों, सफाई-स्वच्छता आदि के संबंध में निर्देश दिए एवं निर्धारित लक्ष्यों को निश्चित समयावधि में प्राप्त करने संबंधी निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री बंशीलाल मीणा, मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना वर्मा, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!