आमजन को जागरूक करें-डाॅ. आरूषी मलिक

कलक्टर ने अरांई पंचायत समिति मुख्यालय पर की जनसुनवाई
aarushi a malik thumbअजमेर, 23 अप्रेल। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक करने की आवश्यकता है। जिससे गरीब, जरूरतमंद व वंचित वर्ग तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जा सकें।
  डाॅ. मलिक आज अरांई पंचायत समिति मुख्यालय में जनसुनवाई के दौरान आमजन, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के अभाव में कई लोग इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते है। अतः आवश्यकता इस बात की है कि ग्राम सेवक, विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं जनप्रतिनिधि आमजन को लोककल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जागरूक करें, जिससे इन योजनाओं का लाभ वंचित वर्ग को सुनिश्चित किया जा सकें।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही पालनहार योजना, विधवा पुत्राी अनुदान योजना के बारे में कई लोगों को जानकारी नही है। पालनहार योजना के तहत विधवा स्त्राी के विद्यालय जाने वाले बच्चों को प्रतिमाह एक हजार रूपये दिए जाते है, जो कि तीन बच्चों तक देय है, साथ ही वर्ष के अन्त में 2 हजार रूपए की अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाती है। इस प्रकार विधवा स्त्राी के बच्चे को प्रतिवर्ष 14 हजार रूपए की सामाजिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार विधवा स्त्राी की पुत्राी के विवाह के अवसर पर सरकार द्वारा 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता का प्रावधान है। यदि अरांई पंचायत समिति क्षेत्रा के गांवों में गत 6 माह के दौरान किसी विधवा स्त्राी की पुत्राी का विवाह हुआ हो तो वह भी इस योजना के तहत पात्रा है। लेकिन जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के अभाव में कई लोग इससे वंचित रह जाते है। कलक्टर डाॅ. मलिक ने ग्राम सेवकों, विकास अधिकारियों को क्षेत्रा की विभिन्न ग्राम पंचायतों में विधवा स्त्राीयों को सूचीबद्ध कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश भी दिए, जिससे उन्हें बिना किसी बाधा के पेंशन प्रदान की जा सके।
किशनगढ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सरकार किसान व गरीब की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अरांई पंचायत समिति क्षेत्रा के कई गांवों में पेयजल आपूर्ति नही हो पा रही है, जिससे ग्रामीण काफी परेशान है। गर्मी के दौरान यह समस्या विकराल रूप धारण कर लेगी अतः ग्रामीणों को नियमित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने बेेमौसम वर्षा व ओलावृष्टि से प्रभावित समस्त किसानों को सहायता राशि नही मिलने की बात भी कही। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जो  वंचित है उनको शीघ्र सहायता राशि दी जाएगी।
जनसुनवाई के दौरान अरांई पंचायत समिति क्षेत्रा की ग्राम पंचायत भामोलाव के सरपंच श्री जगदीश प्रसाद ने बताया कि भोमालाव से अरांई तक की सडक गारंटी अवधि में ही क्षतिग्रस्त हो चुकी है, भोमालाव से कांकनवाडा सडक भी क्षतिग्रस्त है। पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति नही हो रही है, जिससे काफी परेशानी हो रही है। कलक्टर डाॅ. मलिक ने गारंटी अवधि में सडक क्षतिग्रस्त होने पर संबंधित ठेकेदार को नोटिस देकर सडक दुरूस्त करवाने के निर्देश दिए, साथ ही उन्हें अन्य सडकों की मरम्मत की बात भी कही। पेयजल की नियमित आपूर्ति के संबंध में जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पानी के अवैध कनेक्शन पर त्वरित कार्यवाही की जाए, जिससे आमजन को असुविधा ना हो। उन्होंने अधिकारियों को अवैध कनेक्शनधारियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। ग्राम पंचायत भोगादीप के सरपंच ने बताया कि भोगादीप से अरांई तक की सडक कच्ची है, सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में सिर्फ दो अध्यापक है। पानी की टंकियों में अवैध कनेक्शन के कारण पानी नही पहुंचता है, जिससे काफी परेशानी है। ढसूक सरपंच ने बताया कि क्षेत्रा के कई पेंशनधारकों को पोस्टमैन द्वारा समय पर पेंशन नहीं दी जा रही है, पेंशन मिलनें में काफी विलम्ब होता है। जिस पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उक्त समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर देवपुरी से बडला सडक क्षतिग्रस्त होने, देवपुरी को चैसा फीडर से जोडने, कठसूरा में चारागाह भूमि पर अतिक्रमण, तांतिया वेटरनरी डाक्टर की नियुक्ति, हेडपम्प मरम्मत, पानी के अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही समेत विविध समस्याओं की जनसुनवाई कर शिकायतों को दर्ज किया गया। कलक्टर डाॅ. मलिक ने बताया कि उक्त सभी शिकायतों को आॅनलाईन पोर्टल राजस्थान सम्पर्क पर डाला जाएगा।
जनसुनवाई के दौरान प्रधान श्री रामलाल चैधरी, सरपंच, उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार, विकास अधिकारी सीमा कौशल समेत कई जिला व उपखण्ड स्तर के अधिकारी भी मौजूद थे।
error: Content is protected !!