अवैध कनेक्शन पर नियमित कार्यवाही करें-डाॅ. आरूषी मलिक

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 04 मई। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि जिले में पानी के अवैध कनेक्शन के कारण आमजन को असुविधा होती है, उन्होंने अवैध कनेक्शन पर नियमित कार्यवाही के निर्देश दिए।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि पानी के अवैध कनेक्शन के कारण कई टंकियों में पर्याप्त जल नही पहुंच पाता है, जिससे जलापूर्ति बाधित होती है एवं आमजन को असुविधा का सामना करना पडता है। जिले में गर्मी के दिनों मंे पानी की नियमित जलापूर्ति, टेंकर द्वारा पेयजल परिवहन आदि के संबंध में अधिकारी विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर कार्य करें, जिससे आमजन को राहत प्रदान की जा सके।
उन्होंने जनस्वास्थ्य व अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पानी के अवैध कनेक्शन पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करें, साथ ही अवैध कनेक्शनधारियांे के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाएं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को ऐसी टंकियों को चिन्ह्ति करने के निर्देश दिए, जिनमें पानी नही पहुंच पा रहा है। जिस पर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अवैध कनेक्शनों पर कार्यवाही जारी है, जिसके तहत बीते सप्ताह लगभग 100 पानी के अवेध कनेक्शन काटे गए है एवं एक एफआईआर भी दर्ज कराई गई  है। तहसील सरवाड के केबानिया, केकडी व अरांई के फारकिया में कई पानी के अवेध कनेक्शन पर कार्यवाही की गई  है। गर्मी के मद्देनजर जिले में हेडपम्प मरम्मत का अधिकतम कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिन स्थानों से हेडपम्प खराब होने की सूचना है वहां दुरूस्त करवाया जा रहा है। साथ ही पेयजल परिवहन के टेण्डर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कलक्टर डाॅ. मलिक ने अरांई के देवपुरी, भामोलाव में दवपुरा की ढाणी, गोठियाना में पेयजल की सुचारू आपूर्ति एवं भोगादीप ग्राम पंचायत में पानी के अवेध कनेक्शन पर त्वरित कार्यवाही हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि मौसमी बीमारियों की स्थिति सामन्य है, जिले में उल्टी-दस्त के कुल 41 मामले आए है। चिकनपाॅक्स व मिजल्स का कोई रोगी नही है। वैशालीनगर शहरी स्वास्थ्य केन्द्र हेतु भूमि का आवंटन हो गया है, जे.पी. नगर हेतु भूमि आवंटन संबंधी प्रस्ताव एडीए की बोर्ड मीटिंग में स्वीकृत हो गया है, जिसे राज्य सरकार को स्वीकृति हेतु भेजा गया है। ग्रामीण क्षेत्रा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों बांदनवाडा, टांटोटी व हरमाडा  हेतु भू आवंटन नही हुआ है, इस संबंध में प्रक्रिया जारी है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में 21 माध्यमिक व 16 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अलग-अलग शौचालय नही है। पृथक शौचालयों के शीघ्र निर्माण करवाया जाएगा। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. गुलाबचन्द जिन्दल ने बताया कि विभाग के तकनीकी कर्मचारियों ने पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन के कार्य का बहिष्कार कर रखा है। लेकिन जिले में पशुओं में कोई रोग नही है, स्थिति नियंत्राण में है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि साफ-सफाई का कार्य सुचारू तौर पर जारी है, सीवरेज कनेक्शन हेतु शीघ्र कैम्प लगाए जाएंगे।
कलक्टर डाॅ मलिक ने इस अवसर पर अधिकारियों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर नियमित लाॅग-इन कर जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण की बात कही। उन्होंने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के 153, सार्वजनिक निर्माण विभाग के 59, रोडवेज के 62, एवीवीएनएल के 58, पशुपालन के 30, एडीए के 22 जिला परिषद के 143 समेत विविध विभागों के लंबित प्रकरण शामिल है। उक्त प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर आमजन को राहत पहुचाएं। साथ ही उन्होंने बताया कि सुगम पोर्टल गत 1 जनवरी 2015 से प्रभावी नही रहा है, लेकिन उक्त पोर्टल पर अब भी विभिन्न विभागों के  90 प्रकरण लंबित है। उक्त लंबित प्रकरणों का शीघ्रातीशीघ्र निस्तारण किया जाना चाहिए।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री बंशीलाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी श्री संजयकुमार माथुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!