प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित होगा

चिन्हित आदर्श विद्यालयों की सूची विभागीय वेवसाईट पर की जारी

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर, 4 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की बजट घोषणा के अंतर्गत राज्य में स्थित 9895 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत प्रत्येक में एक विद्यालय का आदर्श विद्यालय के रूप में राज्य सरकार ने चयन किया है। वर्ष 2015-16 के अंतर्गत 31 मार्च 2016 तक 1340 विद्यालयों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया करने का लक्ष्य रखा गया है। चिन्हित आदर्श विद्यालयों की सूची विभागीय वेवसाईट www.rajshiksha.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है।
षिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि ये आदर्श विद्यालय ग्राम पंचायत के अन्य विद्यालयों के लिये मार्गदर्शी विद्यालय एवं संदर्भ केन्द्र के रूप में कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा इस सबंध में चिन्हित आदर्श विद्यालयों की सूची विभागीय वेवसाईट ूूूण्तंरेीपोींण्हवअण्पद पर भी उपलब्ध कराई गई है। राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 (31 मार्च 2016 तक) 1340 विद्यालय, वर्ष 2016-17 (31 मार्च 2017 तक) 3097 एवं वर्ष 2017-18 (31 मार्च 2018 तक) 5458 विद्यालयों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित होंगे।
श्री देवनानी ने बताया कि आदर्श विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का मूल्यांकन विद्यालय के नामांकन एवं परीक्षा परिणाम के आधार पर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विद्यालयों के संचालन एवं विकसित करने के लिए शिक्षा विभाग के उपनिदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी, संस्था प्रधान एवं शिक्षकों को निर्देष दिए गए हैं कि वे आगामी वर्षों में प्रत्येक विद्यालय में नामांकन के लिए भी विषेष प्रयास करें। आदर्श विद्यालयों में नामांकन के अंतर्गत प्रति संकाय विद्यार्थियों की न्यूनतम संख्या का भी निर्धारण किया गया है। शिक्षा विभाग के उपनिदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी, संस्था प्रधान एवं शिक्षकों को दायित्व सौंपा गया है कि वे आगामी वर्षों में प्रत्येक विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तक न्यूनतम 150, कक्षा 6 से 8 तक 105, कक्षा 9 से 10 तक 100 तथा कक्षा 11 से 12 में 100 विद्यार्थी प्रति संकाय का नामांकन सुनिष्चित करे।
षिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि चिन्हित आदर्श विद्यालयों में विभाग द्वारा आधारभूत भौतिक सुविधाओं यथा भवन, पीने का पानी, बालक-बालिकाओं के लिये पृथक-पृथक शौचालय, फर्नीचर, खेलकूद सामग्री आदि की व्यवस्था करने के साथ ही राज्य सरकार पर्याप्त संख्या में मानदण्डानुसार शिक्षक उपलब्ध कराएगी। यही नहीं आई.सी.टी. योजनान्तर्गत कम्प्यूटर उपलब्ध कराते हुए इन विद्यालयों में इन्टरनेट कनेक्शन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी।
इन विद्यालयों को विकसित करने का कार्य राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, सर्व शिक्षा अभियान, राज्य सरकार की अन्य योजनाओं यथा नरेगा, विधायक एवं सांसद निधि, भामाशाहोें, दानदाताओं एवं ब्ैत् के माध्यम से किया जायेगा। आदर्श विद्यालयों में कार्यरत समस्त शिक्षकों का मूल्यांकन विद्यालय के नामांकन एवं परीक्षा परिणाम के आधार पर किया जायेगा। अन्य विद्यालयों के साथ-साथ इन विद्यालयों में माॅनिटरिंग एवं सम्बलन की विशेष व्यवस्था रहेगी जिससे विद्यालयों में प्रभावी शैक्षिक वातावरण का निर्माण हो सके। इस हेतु प्रत्येक अधिकारी को 5 से 10 विद्यालयों के पर्यवेक्षण का दायित्व सौंपा गया है।

1 thought on “प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित होगा”

Comments are closed.

error: Content is protected !!