‘न्याय आपके द्वार’ : 9 ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित

PROAJM Photo (2) Dt. 21 May 2015अजमेर, 21 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत आज अजमेर जिले की 9 ग्राम पंचायत में राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित हुए। शिविर के दौरान काश्तकारों व आमजन के विभिन्न राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
नोडल अधिकारी लोक अदालत एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार के अनुसार राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज अजमेर के दांता, पुष्कर के देवनगर, ब्यावर के नाईकलां, किशनगढ के दादिया, केकडी के सरसडी, मसूदा के किराप/मायला,  सरवाड के बोराडा, भिनाय के धातोल एवं रूपनगढ के भूदण में राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित हुए। ग्राम पंचायतों पर आयोजित शिविर स्थलों पर काश्तकारों व आमजन के वर्षो से लंबित राजस्व प्रकरणों का निस्तारण कर राहत दी गई। शिविर स्थलों पर विभिन्न परिवादों के निस्तारण हेतु खासी भीड नजर आई। शिविर के दौरान नामन्तरकरण, भूमि विभाजन, भू-प्रबन्ध संबंधी इन्द्राज दुरूस्ती, भू राजस्व संबंधी प्रकरण, स्टाम्प एक्ट, राज्य सरकार व निजी व्यक्तियों के मध्य विचाराधीन विवाद, सीमा व रास्ते संबंधी प्रकरण एवं एक ही कुटुम्ब व सजरे के व्यक्तियों के अधिकारों की घोषणा व निषेधाज्ञा संबंधी प्रकरणों का निस्तारण गया।
किशनगढ (दादिया)
उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार के अनुसार किशनगढ़ उपखण्ड के दादिया में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में एल.आर.एक्ट की धारा 136 के 5, धारा 53 के 3, धारा 212 का एक, नामान्तरकरण के 50, सीमाज्ञान के 5, नकले 105 एवं अन्य 4 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
केकड़ी (सरसड़ी)
   उपखण्ड अधिकारी श्री जगदीश नारायण बैरवा के अनुसार केकड़ी उपखण्ड की ग्राम पंचायत सरसड़ी में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में नामान्तरकरण के 57, सहमति के आधार पर विभाजन के 20, लम्बित खातेदारी प्रकरण एक, नकले 63, रिकार्ड दुरूस्ती के 5, धारा 53 के 3, एल.आर.एक्ट की धारा 136 के 5, इजराय प्रार्थना पत्रा के 3 एवं अन्य 5 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
भिनाय (धातोल)
तहसीलदार भिनाय श्री सुरेन्द्र सिंह खंगारोत के अनुसार तहसील भिनाय की ग्राम पंचायत धांतोल में आयोजित  राजस्व लोक अदालत शिविर में नामान्तरकरण के 166, सहमति के आधार पर विभाजन के 16, नकलें 44 एवं अन्य 15 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
अजमेर (दांता)
उपखण्ड अधिकारी श्री संजय कुमार माथुर के अनुसार अजमेर की ग्राम पंचायत दांता में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में राजस्व अभिलेख में त्राुटि के 4, धारा 88 के 2, एल.आर. एक्ट की धारा 136 के 3, स्टाम्प एक्ट के 2 एवं अन्य 6 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
सरवाड (बोराडा)
उपखण्ड अधिकारी श्री राजेश डागा के अनुसार उपखण्ड सरवाड की ग्राम पंचायत बोराडा में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में नामान्तरकरण के 42, सहमति के आधार पर विभाजन के 4, सीमाज्ञान के 8, लम्बित खातेदारी प्रकरण एक, नकलें 16 एवं अन्य 3 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
कल यहां आयोजित होंगे शिविर 
अजमेर, 21 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय प्रशासन आपके द्वार-2015 के तहत आगामी 22 मई, 2015 को जिले में ग्राम पंचायतवार राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित होंगे। जिसके तहत नसीराबाद के कानाखेड़ी एवं रूपनगढ़ के कोटड़ी में राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित होंगे।
काश्तकार श्रवण को मिला न्यायः खातेदारी रिकार्ड में नाम दुरूस्त हुआ
अजमेर, 21 मई। जिले के किशनगढ उपखण्ड की ग्राम पंचायत दादिया में आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में काश्तकार श्रवण को 40 वर्षाे बाद न्याय मिला। खातेदारी रिकार्ड में उसके पिता का नाम दुरूस्त किया गया।
उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार के अनुसार काश्तकार श्रवण का गत 40 वर्षाे से खातेदारी रिकार्ड में नाम दुरूस्ती का प्रकरण लंबित था, ,खातेदारी में उसके पिता का नाम त्राुटिपूर्ण था। जिससे चलते उसे बैंक से ऋण आदि सुविधाएं भी नही मिल पा रही थी। लेकिन आज दादिया में आयोजित राजस्व लोक अदालत में काश्तकार श्रवण के पिता का खातेदारी में नाम दुरूस्त कर दर्ज किया गया एवं उसे मौके पर ही दस्तावेज भी सौंपे गए। काश्तकार श्रवण ने राजस्व अदालत में न्याय मिलने पर खुशी जताई और चेहरे पर मुस्कान लेकर लौटे।
error: Content is protected !!