भ्रष्टाचार मुक्त अभिनव राजस्थान की परिकल्पना लेकर जागरूकता कार्यक्रम

aaभ्रष्टाचार मुक्त अभिनव राजस्थान की परिकल्पना लेकर पिछले एक वर्ष से सम्पूर्ण राजस्थान में चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रम की श्रंखला में रविवार को जवाहर रंगमंच में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अभिनव राजस्थान के डा. अशोक चौधरी (पूर्व आईएएस) व आरटीआई कार्यकता गोवर्धन सिंह परिहार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश भर से तकरीबन 600 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न वक्ताओं ने अभिनव राजस्थान अभियान व सूचना के अधिकार विषय पर अपने विचार व अनुभव रखे। कार्यक्रम में सूचना के अधिकार के उपयोग पर पूर्ण जानकारी दी गई। महावीर सिंह पारीक ने आरटीआई पर अपने अनुभव बताये। कार्यक्रम में आरटीआई के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गयाः-
सत्यनारायण गर्ग, तरूण अग्रवाल, देवेन्द्र सक्सेना, एस.के.गोयल एडवोकेट, रविन्द्र सिंह, दीपक ठाकुर, पवन कुमार शर्मा(रामसर), शक्तिसिंह, गोविन्द जांगिड(गुलाबपुरा), नीलेश बुरड(ब्यावर), रामप्रसाद, पवन जैन(पाली), सुमेर गौड (बालोतरा), राधावल्लभ माहेश्वरी, गुलाबचन्द आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
दिल्ली से आये कॉम्पीटीशन कमीशन आफ इण्डिया के सदस्य डा अविनाश दाधीच ने नये दौर के नये भ्रष्टाचार पर अपने विचार रखे। उन्होंने बताया कि किस प्रकार करोडों रूपयों के बडे टेण्डरों में राजनेता व बडी कम्पनियां मिलीभगत करके कार्य की लागत बढाते हैं जिसका भार आमजन पर आता है।
बीकानेर के आरटीआई कार्यकर्ता गोवर्धन सिंह राठौड द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम इस्तेमाल करने की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रोजेक्टर के माध्यम से राठौड ने आरटीआई आवेदन की प्रकिया को हॉल में बैठे श्रोताओ को सरलता से आरटीआई की सम्पूर्ण जानकारी दी। कार्यशाला में अभिनव नागरिक के आचरण जिसमें जागरूक, सभ्य, समर्पित और ज्ञानवान होने की कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला।
नागरिकों को अपने अधिकारों की जानकारी नहीं होने से आजादी के 68 सालों बाद भी गुलामी की मानसिकता में जी रहे हैं। जिस पर प्रकाश डालते हुये बताया कि संविधान में अधिकारियों की परिभाषा लोक सेवक की है परन्तु गुलामी की मानसिकता में जी रहा आम आदमी आज भी राजतंत्र को जी रहा है। जबकि लोकतंत्र की परिभाषा में लोकनीति सर्वोपरि होती है।
जोधपुर से आये वक्ता रामकिशोर फिडोदा ने आरटीआई में अवलोकन किये जाने पर अपने विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन डा अशोक चौधरी ने किया।

डा अशोक चौधरी, अभिनव राजस्थान, अजमेर।
9414118995

1 thought on “भ्रष्टाचार मुक्त अभिनव राजस्थान की परिकल्पना लेकर जागरूकता कार्यक्रम”

  1. Excellent programme for RTI workers.
    congratulation Dr.Ashok Chaudhary !
    we shall meet you asap.
    Rgds

    Sp Sharma-+91-9828384031

Comments are closed.

error: Content is protected !!