सरकारी विद्यालयों की विश्वसनीयता कायम करेंगे- प्रो. वासुदेव

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने रा.माॅ.बा.उ.मा.विद्यालय में नवनिर्मित कक्षा-कक्षांे का लोकार्पण किया
PROAJM Photo (2) Dt. 11 July 2015अजमेर, 11 जुलाई। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि सरकारी विद्यालयों की गरिमा व गौरव पुनः स्थापित होगा लेकिन इसके लिए सभी को मिलकर सरकारी विद्यालयों की विश्वसनीयता को कायम करना होगा।
प्रो. देवनानी आज राजकीय माॅडल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में रमसा के तहत नवनिर्मित 3 कक्षा-कक्षों के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय में हिन्दूस्तान जिंक के सहयोग से पानी की टंकी व फर्नीचर का वितरण भी किया। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों की विश्वसनीयता को कायम करने हेतु वे संकल्पबद्ध होकर कार्यरत है इसमें सभी लोगों के सम्मिलित प्रयासों की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं का विकास एवं शिक्षा में गुणात्मक सुधार की आवश्यकता है जिससे अभिभावक बच्चों को सरकारी विद्यालयों में दाखिला दिलवाए। सरकारी विद्यालयों में भामाशाहों की सहायता से आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जा सकता है साथ ही शिक्षक भी बच्चों को गुणात्मक शिक्षा देकर अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे तो विद्यालयों में नामांकन में अवश्य वृद्धि होगी।
प्रो. देवनानी ने बताया कि आजादी के बाद यह पहला मौका है जब शिक्षा विभाग ने एक ही सत्रा में 30 हजार से ज्यादा पदोन्नति की गई है साथ ही 5 हजार नए स्कूलों को भी क्रमोन्नत किया गया है। उन्होंने शिक्षक व प्राचार्य को आपसी समन्वय से कार्य करने व बच्चों को फोर डी ( 4 डी) का पालन करने की बात कही, जिसके तहत डेकोरम, डिसीप्लीन, डिवोशन, डिटरमीनेशन शामिल है। यदि विद्यार्थी 4 डी का पालन करेगा तो 5 वां डी डवलपमेन्ट भी प्राप्त हो जाएगा।
श्री अरविंद यादव ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में शिक्षा के स्तर में काफी सुधार आया है अभिभावक बच्चों को सरकारी विद्यालयों में दाखिला दिलवा रहे है। विद्यालय में नामांकन वृद्धि इस बात का परिचायक है कि आमजन में सरकारी विद्यालयों के प्रति विश्वास कायम हुआ है जिसके लिए उन्होंने शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी के प्रति आभार प्रकट किया।
प्राचार्य वीनू मेहरा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि 1970 में स्थापित राजकीय माॅडल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय छात्रा शिक्षा के क्षेत्रा में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। विद्यालय डूब क्षेत्रा में होने के कारण यहां पानी भर जाता है लेकिन जब इस समस्या से शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी को अवगत कराया तो उन्होंने विद्यालय के मैदान को पक्का करवा दिया साथ ही विद्यालय में रमसा (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) के तहत 3 कमरों का निर्माण भी करवाया जिसका आज लोकार्पण किया गया है। उन्होंने विद्यालय को हिन्दूस्तान जिंक के सहयोग से 130 फर्नीचर का सेट एवं दो पानी की टंकी दिलवाने हेतु भी आभार प्रकट किया।
इससे पूर्व शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने रमसा (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) के तहत नवनिर्मित 3 कक्षा कक्षों का फीता काटकर लोकार्पण किया। कार्यक्रम के अन्त में उन्होंने विद्यालय में नवप्रवेश लेने वाले छात्रा-छात्राओं का तिलक व माला पहनाकर अभिनंदन भी किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री दीपक जौहरी, विद्यालय विकास समिति के श्री उमेश गर्ग, श्री प्रवीण जैन, अध्यापिकाएं, छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!