मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु पुख्ता इंतजाम

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
colectriate thumbअजमेर, 3 अगस्त। जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में मौसमी बीमारियों से बचाव, पेयजल आपूर्ति, निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं भेड निष्क्रमण समेत आमजन से संबंधित विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई।
अतिरिक्त कलक्टर व अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री जगदीश चन्द्र हेडा ने कहा कि माॅनसून के दौरान मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु पर्याप्त इंतजाम किए जाने चाहिए जिससे आमजन को असुविधा ना हो। उन्होंने कहा कि माॅनसून की वर्षा का दौर जारी है ऐसे में आमजन से सीधे तौर पर जुडे बिजली, पानी, सडक, सफाई, स्वास्थ्य संबंधी विभाग के अधिकारी सजग व सतर्क होकर जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण कर राहत प्रदान करे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है, मलेरिया, डेंगू व उल्टी-दस्त के रोगों से बचाव हेतु दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है। मौसमी बीमारियों की स्थिति पर माॅनिटरिंग की जा रही है, जिससे रोगी के चिन्ह्ति होने पर उसे रोग प्रतिरोधी दवा उपलब्ध कराई जा रही है। केकडी के जसवन्तपुरा में उल्टी-दस्त व पेट दर्द के प्रकरण में स्थिति सामन्य है सभी बच्चों को छुट्टी दे दी गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि वर्षाजनित रोगों से बचाव हेतु जिले के 16 गांवों में फोगिंग की गई है, शहर में भी कुछ क्षेत्रों में फोगिंग की गई है। जिले में लार्वाभक्षी गम्बूशिया मछली 146 स्थानों पर डाली गई है, जिससे मलेरिया व डेगू जैसे रोगों से बचाव किया सकेगा।
नगर निगम उपायुक्त श्रीमती सीमा शर्मा ने बताया कि शहर में सभी नालों की सफाई व मलबा हटाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिन स्थानों पर आमजन से शिकायतें प्राप्त हो रही है वहां पर त्वरित सफाई व मलबा हटाने का कार्य करवाया जा रहा है। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में भेड निष्क्रमण हेतु 8 चेकपोस्ट स्थापित की गई है, जिनके माध्यम से टीकाकरण व डिवार्मिंग की दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। जिले से 31 जुलाई तक 44 हजार भेड का निष्क्रमण हो चुका है जो अक्टूबर माह तक जारी रहेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि पशुओं में वर्षाजनित रोग का प्रकोप नही है, जिले में प्रथम चरण में एक लाख 65 हजार पशुओं का टीकाकरण किया गया है, टीकाकरण का दूसरा चरण शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण के श्री बंशीलाल मीणा ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य केन्द्रांे हेतु भूमि आवंटन के प्रस्ताव को राज्य सरकार की स्वीकृति हेतु भेजा गया है, जिसमें गुलाबबाडी, कोटडा, कानस, कायड व लाडपुरा शामिल है। पशुपालन विभाग हेतु माखूपुरा व रामनगर में भूमि आवंटन के प्रस्ताव को भी शीघ्र ही स्वीकृत किया जाएगा। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सुनील सिंहल ने बताया कि जिले में शहरी क्षेत्रा में आवश्यतानुसार टेंकर द्वारा पेयजल आपूर्ति की जा रही है, ग्रामीण क्षेत्रों में टेंकर द्वारा पेयजल परिवहन नही किया जा रहा है। बीते सप्ताह 34 अवैध कनेक्शन काटे गए एवं 585 लीकेज दुरूस्त किए गए है।
इस अवसर पर जिले के समस्त विद्यालयों में पानी की टंकियों की सफाई हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। साथ ही सांसद व विधायक मद के कार्याें कीे तकनीकी स्वीकृति, स्वच्छता व सफाई, आंगनबाडियों की स्थिति आदि विषयों पर भी चर्चा की गई। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!