राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रथम स्तर) परीक्षा 8 नवम्बर को

bser 450अजमेर 27 अगस्त। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रषिक्षण परिषद, नई दिल्ली की गाईडलाईन के आधार पर ‘‘राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रथम स्तर) परीक्षा 2015‘‘ 08 नवम्बर को प्रातः 9.00 बजे से दोपहर 01.00 बजे तक तीन सत्रों में आयोजित की जायेगी। सभी जिला मुख्यालयों पर न्यूनतम एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इस परीक्षा के लिये ऑनलाईन आवेदन करने की अन्तिम तिथि बिना विलम्ब शुल्क 15 सितम्बर और रू. 20/- विलम्ब शुल्क के साथ 22 सितम्बर होगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी और निर्देष बोर्ड की वेबसाईट www.rajeduboard.nic.in और एन.सी.ई.आर.टी की वेबसाईट www.ncert.nic.in पर उपलब्ध है।
बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने बताया कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रथम स्तर) की परीक्षा में राज्य में स्थित सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों (केन्द्रीय पब्लिक, नवोदय, कॉन्वेट, निजी, सरकारी अर्द्धसरकारी सहित) के कक्षा 10 में अध्ययनरत वे विद्यार्थी सम्मिलित हो सकेंगे जिन्होंने कक्षा-9 की परीक्षा में समग्र विषयों में न्यूनतम 55 प्रतिषत अंक प्राप्त किए हो आरक्षित वर्ग हेतु न्यूनतम अंकों की सीमा 50 प्रतिषत होगी। इस परीक्षा के प्रष्न पत्र हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध होंगे। परीक्षार्थी को इनमें से किसी भी माध्यम से परीक्षा देने की स्वतंत्रता होगी।
प्रो. चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड/केन्द्रीय माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की कक्षा 9 एवं 10 के स्तर का होगा। यह परीक्षा एक ही दिन में तीन सत्रों में ली जायेगी। प्रथम सत्र में बौद्धिक योग्यता द्वितीय सत्र में भाषा योग्यता और तीसरे सत्र में शैक्षिक योग्यता की परीक्षा ली जायेगी।
उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के माध्यम से राज्य में प्रथम स्तर पर 247 अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा जिनकी द्वितीय स्तर की परीक्षा एन.सी.ई.आर.टी. नई दिल्ली द्वारा ली जायेगी। इस परीक्षा के लिए बोर्ड कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कन्ट्रोल रूम के न. 0145-2331310, 2631314, 2628499, 2622877 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!