पुष्कर में बनेगी विश्राम स्थली- प्रो. देवनानी

पुष्कर पशु मेले में पशुओं की आवक शुरू
तीर्थ यात्रियों को मिलेगी मूलभुत सुविधाएं

v devnani 1अजमेर 15 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए पुष्कर में अस्थायी विश्राम स्थली आरम्भ होगी। जिला प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने रविवार को पुष्कर में आयोजित मेले संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक में इसके लिए निर्देश दिए।
जिला प्रभारी मंत्राी एंव शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में सम्पन्न अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले से संबंधित व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों की समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर डाॅ.आरूषी मलिक,पुष्कर विधायक श्री सुरेश रावत,अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री विनीत बंसल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश कुमार चैहान ने भाग लिया। बैठक में तीर्थ यात्रियों को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रभारी मंत्राी ने विश्राम स्थली विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला मैदान के पास स्थान चयनित किया जाए जहां अस्थायी विश्राम स्थली इस मेले से शुरू की जा सके। विश्राम स्थली विकसीत करने के लिए विभिन्न माध्यमों से संशाधनों को उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने आश्वासन दिया।
उन्होंने निर्देशित किया कि आमजन की सुविधा के लिए कपालेश्वर तिराहे पर लगाई जाने वाली उचित मूल्य की एक दुकान के स्थान पर दो दुकानंे वाटर बाॅक्स चैराहे तथा रिंग रोड पर लगाई जाए जिन पर राज ब्रांण्ड की सभी सामग्री उपलब्ध करवाकर अन्नपूर्णा भंडार की परिकल्पना साकार की जाए। उन्होंने कहा कि रसद विभाग के माध्यम से तीर्थ यात्रियों को 30 रूपए में 10 पुड़ियां, एक लड्डू तथा सब्जी का पैकेट दिया जाएगा। इसके लिए अम्बेडकर सर्किल के साथ-साथ बस स्टैण्ड पर भी एक और काउंटर स्थापित किया जाएगा। जो यात्राी अपने हाथ से भोजन पकाकर खाना चाहेंगे उनको मेला क्षेत्रा में दो स्थानों पर गैस चुल्हा स्टाॅल उपलब्ध रहेंगे। इन स्टाॅल पर 10 रूपए प्रति घण्टा की दर से गैस मय चुल्हा भोजन पकाने के लिए दिए जाएंगे। प्रत्येक स्टाॅल पर दस-दस चुल्हे उपलब्ध रहेंगे।
प्रो. देवनानी ने तीर्थ यात्रियो ंएवं पशु पालकों को शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण तथा पशु पालन विभाग को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल की 100 टंकियों को तीर्थ यात्रियों और पशु पालकों की सुविधा के अनुसार अलग-अलग स्थानों पर रखवाया जाए। टंकियों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ब्लाॅक बनाकर उनका प्रभारी नियुक्त किया जाए। टंकी के स्थान पर प्रभारी अधिकारी का मोबाईल नम्बर अंकित किया जाएगा जहां टंकियों में शुद्ध पेयजल की आपुर्ति एवं गुणवत्ता के बारे में तीर्थ यात्राी सम्पर्क कर सकेगा। पशुओं के लिए बनाई गई पानी की खैलियों को मरम्मत उपरान्त पानी से भर दिया गया है तथा नियमित सप्लाई जारी रहेगी। दूरस्थ स्थलो ंपर निर्मित खैलियों को टेंकर द्वारा समय-समय पर लगातार भरा जाता रहेगा।
प्रो. देवनानी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले को नवीनता प्रदान करने के लिए हाॅट बैलून एडवेंचर का आयोजन किया जाएगा। जिसके एडवेंचर को बढ़ाने के लिए इसे मेला मैदान के अलावा दूसरे बड़े मैदान में आयोजित किया जाएगा। एडवेंचर के दौरान बैलून पाॅयलट तथा यात्राी कैमरे तथा मोबाईल फोन को सहयोगी क्रू के पास जमा करवाकर यात्रा करेंगे। हाॅट बैलून में सवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए वाॅकी -टाॅकी के माध्यम से क्रू सदस्यों के साथ प्रभावी सम्पर्क स्थापित करने की सुविधा रहेगी। विदेशी पर्यटक पासपोर्ट की प्रति जमा करवाकर हाॅट बैलून की सवारी का लुत्फ उठा सकेंगे।
प्रभारी मंत्राी ने पुलिस एवं प्रशासन द्वारा की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि पुष्कर सरोवर के घाटों पर क्लोज सर्किट कैमरे लगाए जाएंगे। घाटों में प्रवेश एवं निकास के स्थानों पर कैमरे लगाकर संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखी जाएगी। मेला अवधि के दौरान अवंाछित गतिविधियों को रोकने के लिए दो अस्थायी थाने चैबीसों घण्टे कार्यरत रहेंगे। इसके अलावा अस्थायी चैकिया भी बनाई जाएगी।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने बैठक में अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले को जनभावनाओं के अनुसार आयोजित करवाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि सरोवर के घाटों पर दीपदान के समय को छोड़कर फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध रहेगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए गनाहेड़ा तिराहे से तिलोरा तक रोड लाईटें लगाई जाएगी। मेला अवधि के दौरान तीर्थ यात्रियों एवं पशु पालकों के उपभोक्ता हितों की सुरक्षा के लिए एक दल का गठन किया जाएगा जो मेले में घूमकर विभिन्न वस्तुओं के दामों की रेण्डमली जांच करेगा। दुकानदारों द्वारा किए जाने वाले माप-तोल की निगरानी इस दल द्वारा की जाएगी। मेला स्थल की सफाई व्यवस्था के पर्यवेक्षण के लिए अधिकारियों का एक दल बनाया जाएगा। मेला अवधि के दौरान आपातकाल एवं दुर्घटना की स्थिति में बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय संकट मोचन दल (एनडीआरएफ) की सेवाएं ली जाएगी।
बैठक में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों ने अवगत कराया कि रोडवेज के द्वारा मेला अवधि के दौरान पर्याप्त सुविधा प्रदान की जाएगी। अतिरिक्त 200 बसें तथा मानवीय संशाधन अन्य डीपो से उपलब्ध करवाए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचन्दानी ने बैठक में बताया कि डेंगू, चिकनगूनिया एवं मलेरिया से बचाव के लिए मेला क्षेत्रा में फोगिंग करवायी गई है। मेला क्षेत्रा में 6 डिस्पेंसरियां 18 नवम्बर से कार्यरत रहेगी। सरोवर केे घाटों पर जीवन रक्षक दवाओं तथा उपकरणों से लेस नर्सिंग स्टाफ तैनात रहेगा। जिला कलक्टर ने पुष्कर में कार्यरत लैब तकनीशियन को पुनर्पदस्थापित करने के लिए आदेशित किया। बिजली की आपातकालीन बेकअप की व्यवस्था के लिए 63 किलोवाॅट का जनरेटर मेले के लिए लगाया जाएगा।
पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. विरेन्द्र गांधी ने अवगत कराया कि मेले के लिए पशुओं की आवक शुरू हो गई है। पुष्कर में प्रवेश करने वाले 12 मार्गों पर पशुओं के आमद की सूचना लेने के लिए चैकपोस्टें स्थापित की गई है। शनिवार शाम तक लगभग 1100 पशु आए जिनमें से लगभग 500 ऊंट एवं 200 घोड़े है। पशु पालकों की सुविधा के चारा डीपो शुरू किया जा रहा है। पुष्कर मेले में राज्य सरकार द्वारा संचालित व्यक्तिगत लाभ की विभिन्न योजनाओं को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। मेला क्षेत्रा में चैबीसों घण्टे सरस डेयरी के माध्यम से दूध उपलब्ध करवाया जाएगा।
इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के श्री आर.सी.जैन, इवेन्ट मैनेजमेन्ट कम्पनी के निदेशक श्री दीपक, टीम वर्क आर्टस के श्री राहुल सैन, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सुनिल सिंघल, जिला आयुर्वेद अधिकारी श्री कृष्ण कुमार शर्मा, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी,जनप्रतिनिधी एवं संस्थों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्राी ने कलक्टर के साथ मेला व्यवस्थाओं का लिया जायजा
अजमेर 15 नवम्बर। प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक के साथ मेला क्षेत्रा, मेला मैदान एवं पुष्कर सरोवर के घाटों का दौरा कर मेला व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
प्रो. देवनानी ने एवं डाॅ. आरूषी मलिक ने अन्तर्राष्ट्रीय पशु मेले की व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक के पश्चात मेला क्षेत्रा में पशु पालकों को उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने मेला मैदान में आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों के स्थलों एवं बैठक व्यवस्था के बारे में आवश्यक निर्देश दिए। पुष्कर सरोवर के घाटों पर सफाई व्यवस्था, घाटों की मरम्मत, रंग रोगन का जायजा लिया। इस अवसर पर घाटों की फिसलन खत्म करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया।

error: Content is protected !!