हमारा कार्य एक व्यापक राष्ट्रीय विचार परिवार का अंग है

kiranअजमेर 29 नवम्बर 2015, भारतीय जनता पार्टी, शहर जिला अजमेर के तीन दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में आज दूसरे दिन सात सत्रों का आयोजन होटल मेरवाडा एस्टेट में हुआ। शिविर के दूसरे दिन केे प्रथम सत्र के प्रारंभ में महिला एंव बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने सर्वप्रथम मां भारती, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद जी मुखर्जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर शिविर का विधिवत् शुभारंभ किया गया।
जिला प्रचार मंत्री शरद गोयल ने बताया कि शिविर में मुख्य वक्ता के रूप में जल संसाधन मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने भाजपा की कार्यपद्धति और पार्टी संगठन – संरचना विषय पर अपना उदबोधन दिया। श्रीमती किरण माहेश्वरी कार्यपद्धति और पार्टी संगठन – संरचना पर बोलते हुए कहा की हमारा कार्य एक व्यापक राष्ट्रीय विचार परिवार का अंग है । 1951 से आज तक हम लगातार आगे बढ रहे है, इसके तीन प्रमुख कारण है 1 हमारी विचारधारा 2 हमारी कार्यपद्धति 3 अखिल भारतीय संगठनात्मक संरचना के लिये सतत् प्रयास । इन तीनों के आधार पर समय – समय पर राष्ट्र के सामने जो चुनौतिंयां आयीं उसका भी हमने समना किया । साथ – साथ एक प्रमुख राजनैतिक दल के नाते अपनी भुमिका का सफल निर्वाह भी किया है । संवाद, समीक्षा, चर्चा, बैठकें, निर्णय प्रक्रिया, कार्यकर्ता विकास, संभाल, प्रशिक्षण, प्रवास, परखना, गलतियों का स्वीकार करना, निंरतर आगे जाना, विकसित होकर आगे बढने का प्रयास करना यही कार्यपद्धति के महत्तव के बिन्दु है
आज प्रथम सत्र में वक्ता के रूप में महिला एंव बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने सैद्धांतिक अधिष्ठान व हमारी पंचनिष्ठाऐं विषय पर कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन दिया श्रीमती अनिता भदेल ने विषय पर बोलते हुये कहा हमारी पार्टी का अधिष्ठान कोई व्यक्ति या नेता विशेष नही है, न परिवार या वंश तथा न ही जाति एवं मजहब वरन हमारा अधिष्ठान सिद्धांत में है। हमारे सिद्धांत की अभिव्यक्ति ’भारत माता की जय’ उदघोष से होती है। यह उदघोष हमारे सिद्धांत बीजभूत आधार है। पंच निष्ठाओं के सैद्धांतिक आधार पर भारतीय जनता पार्टी का निर्माण हुआ। समय के साथ यह महसूस किया गया कि भारतीय संस्कृति की मूल निष्ठा को व्यक्त करने वाला समग्र विचार एकात्म मानववाद है और हमारी पंच निष्ठाओं का पूर्ण मूल आधार एकात्म मानववाद में निहित है।
शिविर के दुसरे सत्र में वक्ता के रूप में सांसद श्री सी आर चैधरी ने केन्द्र सरकार की उपलब्धियों से प्रशिक्षणार्थीयों को अवगत कराया। श्री सी आर चैधरी ने केन्द्र सरकार की स्कील डवल्पमैंट प्रोग्राम, मेक इन इंडिया, जन-धन योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना, जीवन ज्याति योजना, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान, डिजिटल योजना,गौरव पथ योजना,सडको का निर्माण, हर पचंायत में नाली निर्माण, एक भरत श्रेष्ठ भारत, स्वाथ्य के क्षेत्र में इन्द्र धनुष योजना, बिजली के क्षेत्र में पं दीनदयाल ग्रामिण ज्योति, कुशल आपदा प्रंबन्ध योजना आदि विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार सें जानकारी दी।
शिविर के तीसरे सत्र में वक्ता के रूप मे आई टी सैल के प्रदेश संयोजक श्री आशिष चतुर्वेदी ने मीडिया प्रबन्ध से प्रशिक्षणार्थीयों को अवगत कराया। श्री आशिष चतुर्वेदी ने मीडिया प्रबन्ध की बात करे तो इसे तीन वर्ग में बाटा जा सकता है राष्ट्रीय, प्रादेशिक, स्थानीय । मिडिया यदि कोई बात उठाता है तो उस पर रेस्पान्स दे। हम जिस पर प्रतिक्रिया कर रहे है क्या हम उस के लिए अधिक्रत है। किस खबर को छपवाना है यह हम पर ही निर्भर करता है। हमारी नियमित खबर मिडिया तक अवश्य जानी चाहिए । कार्यकर्ताआ को न्युज बनाने का प्रशिक्षण दें।
शिविर के चैथे सत्र में वक्ता के रूप मे शहर जिला अध्यक्ष श्री अरविंद यादव ने अजमेर भाजपा सगंठन की अब तक की यात्रा एंव सगठंन के रचनात्मक कार्यो से प्रशिक्षणार्थीयों को अवगत कराया। श्री अरविंद यादव ने अजमेर सगंठन में अजमेर कार्यकर्ता कि भुमिका पर अपने विचार रखे ।
शिविर के पंाचवे सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुये सामाजिक न्याय एंव आधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी ने भाजपा का इतिहास व विकास विषय पर अपना उदबोधन दिया। श्री अरूण चतुर्वेदी ने भाजपा कि इतिहास के बारें में कार्यकर्ताओं को जानकारी देते हुये बताया कि आजादी के बाद देश में साम्प्रदायिकता, तुष्टीकरण व मजहब के आधार पर जिस तरह से तात्कालीन कांग्रेस सरकार ने देश व देश की जनता को गुमराह किया तब देश में ये राष्टवादी विचारधारा को लेकर चलने वाले संगठन की आवश्यकता महसूस की गई इसी आवश्यकता को देखते हुये सन 1951 ने डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पं दीनदयाल उपाध्याय ने जनसंघ की स्थापना की एवं 1952 में पहला आम चुनाव लडा जिसमें जनसंघ को तीन प्रतिशत वोट प्राप्त हुये उसके तीन सांसद जीत कर आये वही से जनसंघ की यात्रा शुरू हुई। इस यात्रा में हमारे नेताओं ने देश की विभिन्न ज्वलंत समस्याओं को उठाते हुये आपार जन समर्थन प्राप्त किया साथ ही सन 1975 के आपातकाल में अपने धैर्य की परीक्षा देते हुये हमारे नेताओं ने कठोर यातनाऐं सहन की और सम्पूर्ण भारत में आपातकाल का विरोध किया परिणाम स्वरूप सन 1977 में जनता सरकार बनीं जिसमें जनसंघ की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस सरकार में कुछ नेताओं की व्यक्तिगत महत्वकांक्षाओं के चलते जनसंघ को जनता सरकार से अलग होना पडा तत्पश्चात 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई जिसके प्रथम अध्य़क्ष श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी थे। भाजपा की स्थापना के साथ ही हमारी विकास यात्रा शुरू हुई व हम संसद में दो सीटों से 86 सीटों पर फिर 180 सीटों पर पहुचें एवं 1996 में सर्वप्रथम भाजपा के नेतत्व में सरकार बनीं व श्री वाजपेयी जी देश के प्रधानमंत्री बनें भाजपा का विकास यहीं समाप्त नही हुआ यह विकास यात्रा अनवरत् चलती रहीं परिणाम स्वरूप आज देश में हमारी पूर्णबहुमत वाली सरकार है व माननीय नरेन्द्र भाई मोदी जी हमारे देश के प्रधानमंत्री है। यह सरकार सबका साथ सबका विकास उदघोषणा के साथ गौरव समपन्न भारत का पुर्ननिर्माण कर रही है। आज भाजपा श्री अमित शाह के नेतत्व में लगभग 11 करोड सदस्य वाली विश्व की सबसे बडी राजनैतिक पार्टी बन गई है।
शिविर के छठें सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में प्रशिक्षण महाअभियान के प्रदेश प्रभारी श्री मदनलाल सैनी ने कार्यकत्र्ता / व्यक्तित्व विकास विषय पर प्रकाश डाला। उन्होनें कार्यकत्र्ताओं कों संगठन की पंचनिष्ठा से अवगत कराते हुए कहा कि कार्यकत्र्ताओं की छवि से ही संगठन की छवि बनती है तथा संगठन व कार्यकर्ता दोनों एक दूसरे के पूरक है जिस प्रकार जल बिना जीवन अधूरा है उसी प्रकार कार्यकर्ता रूपी जल के बिना संगठन अधूरा है संगठन में कार्यकर्ता की भूमिका निष्ठावान समर्पित एवं राष्ट्रवादी विचारधारा से ओत प्रोत होनी चाहिए साथ ही किसी भी संगठन में उसके नेतृत्व एवं मनसा वाचा कर्मणा रूपी गुण होना आवश्यक है जिससे संगठन की रीति नीति एवं उसकी राष्ट्रवादी विचारधारा कों जनमानस तक पहुचाया जा सके। उन्होनें कहा की कार्यकत्र्ताओं में आत्मविश्वास होना चाहिए जिससे की वह समाज में सेवा कर सकें एवं कार्यकत्र्ताओं में त्याग की भावना होनी चाहिए एवं कार्यकत्र्ताओं को संगठन के लिए एकजुट होकर कार्य करना चाहिए, कार्यकत्र्ता को व्यक्तिनिष्ठ ना होकर संगठननिष्ठ होना चाहिए ऐसा कहते हुऐ उन्होनें कार्यकत्र्ताओं की संगठन में भूमिका विषय पर विस्तृत प्रकाश डाला।
आज की कार्यशाला में शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश मंत्री श्री बीरमदेव सिंह, शहर जिला अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, प्रशिक्षण शिविर के प्रभारी श्री शिवशंकर हेडा, श्री रासासिंह रावत, श्री धर्मेश जैन, श्री श्रीकिशन सोनगरा, महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत, उप महापौर श्री सपंत साखंला, महामंत्री श्री रमेश सोनी, श्री जयकिशन पारवानी, श्री तुलसी सोनी एवं वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम में श्री सतीश बंसल, श्री विकास सोनगरा, श्री धीसु गढवाल, श्री संजय अरोडा, श्री रविंद्र जसोरिया, श्री कवंल प्रकाश किशनानी, प्रचार मंत्री शरद गोयल, श्री विनीत पारीक, श्री भागीरथ जोशी, श्री अशोक राठी, श्री जे.के.शर्मा, श्री अनुपम गोयल आदि ने व्यवस्थाओं में सहयोग दिया।
शरद गोयल
प्रचार मंत्री, भाजपा शहर जिला
9414002132

error: Content is protected !!