अब चौपाटी से देख सकेंगे तारागढ़, नाग पहाड़ और झील के शानदार नजारे

आनासागर चैपाटी पर शक्तिशाली दूरबीन का शुभारम्भ
जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने किया शुभारम्भ, सिटीजंस काउंसिल के सहयोग से लगी है दूरबीन

PROAJM15-4-16P1PROAJM15-4-16P2अजमेर, 15 अप्रेल। अजमेर शहर की शान आनासागर झील किनारे बनी चैपाटी की प्रसिद्धी में एक नया आयाम और जुड़ गया है। चैपाटी पर घूमने आने वाले शहरवासी और पर्यटक अब यहां से शक्तिशाली दूरबीन के सहारे तारागढ़, नाग पहाड़ और आनासागर झील में प्रवासी पक्षियों के शानदार नजारे भी देख सकेंगे। यह दूरबीन चैपाटी की प्रसिद्धी में और इजाफा करेगी। अब तक इस तरह की दूरबीन से आसपास के नजारे देखने जैसी सुविधाएं कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध थी।
सिटीजंस कांउसिंल के प्रयासों से चैपाटी पर स्थापित की गई इस दूरबीन का शुभारम्भ शुक्रवार को जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सिटीजंस कांउसिंल का यह प्रयास बेहद शानदार और उत्साहवर्धक है। शहर के विकास और सौन्दर्यीकरण में नागरिकों का ऐसा सक्रिय सहयोग किसी भी शहर को विकसित और सुन्दर बनाने के लिए अतिआवश्यक है। इसके लिए सिटीजंस काउंसिल बधाई की पात्रा है।
जिला कलक्टर ने कहा कि राजस्थान में उदयपुर, फ्रांस में एफिल टाॅवर, अमेरिका में वाशिंगटन सहित कई बड़े शहरों में झीलों के किनारे या महत्वपूर्ण स्थानों लगी इस तरह की दूरबीन वहां पर्यटन को बढ़ावा देती है। चैपाटी पर इस तरह के और भी नवाचार किए जा सकते हैं ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिले और शहर के नागरिकों को भी नई सुविधाएं प्राप्त हो।
सिटीजंस काउंसिल के महासचिव एवं दैनिक नवज्योति के प्रधान सम्पादक श्री दीनबंधु चैधरी ने कहा कि काउंसिल शहर में सौन्दर्यीकरण और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। यह दूरबीन काउंसिल के आग्रह पर उद्योगपति श्री राजेन्द्र गोयल ने चैपाटी पर आने वाले सैलानियों के लिए उपलब्ध करायी है। यह प्रयास चैपाटी पर आने वाले लोगों को पंसद आएगा। उन्होंने चैपाटी के सौन्दर्यीकरण एवं आमजन को सुविधाओं के लिए किए जाने वाले प्रयासों की भी जानकारी दी। श्री चैधरी ने कहा कि शीघ्र ही यहां वाटर ए.टी.एम. लगाया जाएगा। आमजन को आर.ओ. का ठंडा पानी एक रूपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।
इस अवसर पर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, एडीए अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, उद्योगपति श्री राजेन्द्र गोयल, जीव सेवा समिति के श्री जगदीश वच्छानी, श्री रवि तोषनीवाल, श्री एस.पी. सहगल, श्री दीपक हासानी, श्री डी.एल.त्रिपाठी, श्री श्यामसुन्दर छापरवाल, श्री सत्यकिशोर सक्सेना एवं जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सुनील सिंघल सहित कई गणमान्य व्यक्ति एवं सिटीजंस काउंसिल के सदस्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!