मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत ज़ारी कार्याे का निरीक्षण

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अजमेर जिला प्रभारी श्री अबू बकर ग्राम पंचायत देलवाड़ा में शेरा की बावड़ी के जीर्णाेद्धार संबंधी कार्य का अवलोकन करते हुए।
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अजमेर जिला प्रभारी श्री अबू बकर ग्राम पंचायत देलवाड़ा में शेरा की बावड़ी के जीर्णाेद्धार संबंधी कार्य का अवलोकन करते हुए।
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अजमेर जिला प्रभारी श्री अबू बकर को जवाजा पंचायत समिति के चयनित गांवों में साईट प्लान की जानकारी देते सहायक अभियन्ता जलग्रहण शलभ टण्डन।
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अजमेर जिला प्रभारी श्री अबू बकर को जवाजा पंचायत समिति के चयनित गांवों में साईट प्लान की जानकारी देते सहायक अभियन्ता जलग्रहण शलभ टण्डन।
ग्राम पंचायत ब्यावरखास में संकन पौण्ड निर्माण कार्य का अवलोकन
ग्राम पंचायत ब्यावरखास में संकन पौण्ड निर्माण कार्य का अवलोकन
ब्यावर, 18 अप्रेल। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत प्रदेश में जल स्वालम्बन सप्ताह 17 से 24 अप्रैल तक मनाया जा रहा है जिसके तहत गांवों को जल स्वावलम्बी बनाने हेतु ज़ारी विभिन्न कार्याे की प्रगति व गुणवत्ता का अवलोकन भी किया जा रहा है। इसी क्रम में जवाजा पंचायत समिति की विभिन्न ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन योजना के अजमेर जिला प्रभारी मोहम्मद अबू बकर ने निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिए।
सहायक अभियन्ता जलग्रहण शलभ टण्डन ने बताया कि जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत देलवाड़ा, बलाड एवं ब्यावरखास मंे मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन योजना के तहत गांवों को जल स्वावलम्बी बनाने हेतु ज़ारी कार्याे का जिला प्रभारी मोहम्मद अबू बकर ने निरीक्षण करते हुए कहा कि जवाजा पंचायत समिति क्षेत्रा में योजना के तहत उत्तम साईट सलेक्शन किया गया है जिसका लाभ क्षेत्रा के निवासियों को मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्रा में ज़ारी समस्त कार्याे को 30 जून की निर्धारित अवधि तक आवश्यक रूप से पूर्ण करें एवं जिन स्थानों पर पिचिंग (पत्थर की चुनाई) की आवश्यकता है उसे भी किया जाए।
जनसहयोग की सराहना
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अजमेर जिला प्रभारी श्री अबू बकर ने जवाजा पंचायत समिति के गांवों में निरीक्षण के दौरान जनसहयोग से ज़ारी कार्याे की सराहना करते हुए इसे प्रोत्साहित करने की बात कही। उन्होंने देलवाड़ा में शेरा की बावड़ी का जीर्णाेद्धार श्रीसीमेन्ट लिमिटेड के सहयोग से एवं ब्यावरखास में एलएण्डटी कम्पनी के सहयोग से मकरेड़ा तालाब के डाउनस्ट्रीम में सात संकन पौण्ड के निर्माण पर खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि सामाजिक सरोकार के इन महत्वपूर्ण कार्याे से क्षेत्रा में हरियाली आएगी एवं जल स्वावलम्बन का मार्ग प्रशस्त होगा।
श्री बकर ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जवाजा पंचायत समिति के चयनित गांवों में फोर वाॅटर काॅन्सेप्ट के तहत मिनी परकोलेशन टैंक, सीसीटी, संकन गली पिट, नाडी निर्माण, ट्रेन्च, संकन पौण्ड,चेकडेम, बावडि़यों के जीर्णाेद्धार एवं वर्षा जल को सहजने हेतु ज़ारी कार्याें का मूल्यांकन करते हुए गुणवत्ता व प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की।
इस मौके पर अधिशासी अभियन्ता जलग्रहण पी.डी.गुप्ता, सहायक अभियन्ता प्रदीप गुप्ता, पूर्व सरपंच देलवाड़ा पप्पू काठात, पूर्व सरपंच बलाड भौमसिंह, वार्ड पंच आदि मौजूद थे।
सैमला में नाडी मरम्मत का अवलोकन
जल संसाधन विभाग के सहायक अभियन्ता ओ.पी. मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अजमेर जिला प्रभारी श्री अबू बकर ने ग्राम पंचायत बलाड के गांव सैमला में क्षतिग्रस्त नाडी व रपट की मरम्मत एवं खुदाई के कार्य का अवलोकन किया। श्री मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि इन कार्याे पर 7.92 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति ज़ारी हुई थी जिसके तहत कार्य करवाया गया। इस नाडी के पुनर्निर्माण से 18 कुओं के जल स्तर में वृद्धि होगी एवं लगभग 18 हैक्टर भूमि की सिंचाई की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि नाडी निर्माण से गर्मी के दिनों में यहां जल एकत्रित रहेगा जिससे कुओं के जल स्तर में वृद्धि के साथ ही पशुओं के लिए भी पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।
इस मौके पर सरपंच बलाड, पूर्व सरपंच बलाड भौमसिंह, तकनीकी सहायक जयप्रकाश, कर्मचारी लालसिंह आदि मौजूद थे। –00–

स्वच्छ भारत अभियान
ग्राम पंचायत बलाड खुले में शौच से होगी मुक्त
ब्यावर, 18 अप्रैल। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बलाड में शौचालय निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अभूतपूर्व कार्य किया गया है जिसके चलते ग्राम पंचायत ने विशेष बैठक आयोजित कर खुले में शौच से मुक्त होने का प्रस्ताव पारित किया है।
सरपंच गीता देवी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत बलाड के अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित बैठक में स्वच्छ भारत अभियान के तहत उल्लेखनीय कार्य करने वाले वार्डपंच, प्रबुद्धजन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का माल्यार्पण कर स्वागत व अभिनन्दन किया गया। सरपंच गीता देवी ने बताया कि पंचायत समिति जवाजा की टीम द्वारा भौतिक सत्यापन के बाद जिला स्तरीय टीम द्वारा ग्राम पंचायत में शौचालय निर्माण के कार्य एवं लक्ष्य प्राप्ति का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद गौरव यात्रा निकालकर ग्राम पंचायत को खुले में शौच के अभिशाप से पूर्णतया मुक्त घोषित किया जाएगा।
बैठक में ग्राम पंचायत प्रभारी अधिकारी मूलचन्द अग्रवाल ने कहा कि खुले में शौच की बुराई से मुक्त होने के लिए ग्राम पंचायत बलाड के आमजन को घरों में निर्मित शौचालय के उपयोग की आदत डालनी होगी एवं उन लोगों को समझाना होगा जो घर में शौचालय होने के बावजूद खुले में शौच के लिए जाते हैं। बैठक के बाद विशाल रैली निकाल कर आमजन को स्वच्छता का संदेश दिया गया। इस मौके पर पटवारी कैलाश चन्द्र, ग्रामसेवक कृष्णगोपाल टेलर, उपसरपंच शरीफ अहमद, वार्ड पंच, पूर्व सरपंच भौमसिंह एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे। –00–
अधिकृत एजेन्सी के माध्यम से लगेंगे विज्ञापन
ब्यावर,18 अप्रैल। नगरपरिषद सीमा क्षेत्रा ब्यावर में वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए निर्धारित स्थानों पर विज्ञापन हाॅर्डिंग व कियोस्क लगाने के लिए नगरपरिषद द्वारा नीलामी के माध्यम से एजेन्सी को ठेका स्वीकृत किया जा चुका है। इस प्रकार नगरपरिषद सीमा में अधिकृत एजेन्सी की स्वीकृति के बाद ही विज्ञापन लगाए जा सकेंगे।
नगरपरिषद आयुक्त मुरारीलाल वर्मा के अनुसार नगरपरिषद सीमा क्षेत्रा में कोईभी व्यक्ति किसी भी प्रकार का विज्ञापन किसी भवन, पुल, फुटपाथ, पेड़, नगर प्राचीर, नगर द्वार, बिजली व टेलीफोन के खम्भों, डेयरी बूथ, कियोस्क, सुलभ शौचालय, बस शेल्टर, रोड़ डिवाईडर अथवा किसी भी खुले स्थान पर नहीं लिखेगा व चित्रित करेगा। उन्होंने बताया कि सभी व्यवसायी अपने विज्ञापन हाॅर्डिंग, कियोस्क व अन्य स्थानों पर अधिकृत एजेन्सी के मार्फ्त ही लगा सकेंगे अन्यथा एजेन्सी की शिकायत प्राप्त होने पर अनाधिकृत विज्ञापनदाता के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुए सामान जब्त कर लिया जाएगा।–00–
बकाया कर निर्धारित तिथि से पूर्व जमा कराने पर छूट का लाभ
ब्यावर, 18 अप्रैल। राजस्थान सरकार द्वारा ज़ारी अधिसूचना के अनुसार वर्ष 2016 तक का बकाया नगरीय विकास कर 30 अप्रैल 2016 तक जमा कराने पर शास्ति में छूट दी गई है, साथ ही वर्ष 2016-17 का नगरीय विकास कर 30 जून 2016 तक जमा कराने वाले करदाताओं को 10 प्रतिशत की छूट भी प्रदान की गई है।
नगर परिषद सभापति श्रीमती बबीता चैहान व आयुक्त मुरारीलाल वर्मा ने ब्यावर नगर परिषद की सीमा क्षेत्रा में स्थित आवासीय 300 वर्गगज व इससे अधिक तथा व्यावसायिक 100 वर्गगज व इससे अधिक के सभी भू एवं भवन के स्वामियों व अधिभोगियों से अनुरोध किया है कि बकाया गृहकर एवं नगरीय विकास कर निर्धारित तिथि से पूर्व जमा करवाकर राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही छूट का लाभ प्राप्त करें। –00–

error: Content is protected !!