नि:शुल्क जनरल सर्जरी ऑपरेशन शिविर में अनेक लाभांवित

मित्तल हॉस्पिटल के डॉ. प्रसाद, डॉ. माथुर, डॉ. झंवर, डॉ. देवपुरा और डॉ. ब्रिजेश ने पीडि़तों को पहुंचाई राहत
MHRC-Gen. Surgery Camp 3अजमेर, 24 अप्रेल। श्रद्धेय गुरुवर श्री हरप्रसादजी मिश्रा ‘उवैसीÓ की पावन स्मृति में पुष्कर रोड, अजमेर स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर पर रविवार, 24 अप्रेल को आयोजित नि:शुल्क जनरल सर्जरी ऑपरेशन शिविर में अनेक लोग लाभांवित हुए। सुबह दस से दोपहर एक बजे तक आयोजित शिविर में जाने-माने सर्जन डॉ. पी. प्रसाद, डॉ. एस.एन. माथुर, डॉ. जे. पी. झंवर, डॉ. टी. पी. देवपुरा तथा डॉ. ब्रिजेश माथुर ने जनरल सर्जरी से संबंधित रोगियों को परामर्श दिया एवं ऑपरेशन के लिए चयन किया। चयनित रोगियों को हॉस्पिटल में भर्ती कर उनके ऑपरेशन किए गए। ऑपरेशन से संबंधित जांच, आवास एवं भोजन की व्यवस्था हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से ‘नि:शुल्कÓ की गई।
मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. दिलीप मित्तल ने बताया कि आमजन को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से जनरल सर्जरी पर नि:शुल्क ऑपरेशन शिविर आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में पित्त की थैली, हर्निया, अपेंडिक्स, पाइल्स (मस्से), हाइड्रोसील, फिस्टुला एवं शरीर में गांठ आदि से पीडि़त रोगी पहुंचे। डॉ. मित्तल ने स्पष्ट किया कि इस शिविर में पंजीयन कराने वाले रोगियों को सर्जन के परामर्श पर ऑपरेशन के लिए भर्ती होने की स्थिति में ऑपरेशन से संबंधित जांचें, आवास, भोजन आदि की सुविधा तो पूर्णतया नि:शुल्क रखा गया। रोगी को सिर्फ दवाइयों एवं कंज्यूमेबल्स का ही शुल्क देय था। वहीं जो रोगी शिविर में सिर्फ नि:शुल्क परामर्श लाभ ही लेने पहुंचे, उन्हें आवश्यक ओपीडी जांचों पर पचास प्रतिशत तक शुल्क में छूट दी गई।
डॉ. पी प्रसाद ने बताया कि शिविर से ऐसे रोगियों को बेहद फायदा पहुंचा जिनके पास रोग से संबंधित जांच एवं परामर्श खर्च भी नहीं था। ऐसे रोगियों को जिनका ऑपरेशन किया जाना जरूरी लगा उन्हें ऑपरेशन के लिए भर्ती कर लिया गया। इन रोगियों की ऑपरेशन संबंधित आवश्यक जांचें भी नि:शुल्क ही की गई। शिविर में ऑपरेशन के लिए भर्ती किए गए रोगियों को आवास व भोजन व्यवस्था भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि वे मित्तल हॉस्पिटल प्रबंधन से बात कर इस तरह के शिविर को भविष्य में प्रतिमाह किए जाने का प्रयास करेंगे जिससे जरूरत मंद रोगी ज्यादा से ज्यादा लाभांवित हो सकें।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना अन्तर्गत सुपर स्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं का निर्धन एवं वंचित वर्ग को नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए मित्तल हॉस्पिटल हर संभव सहयोग एवं संबल प्रदान कर रहा है। मित्तल हॉस्पिटल की सुपरस्पेशियलिटी सेवाओं जैसे न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, हार्ट एंड वास्कुलर सर्जरी, कैंसर रोग, गुर्दा रोग, मूत्र रोग से संबंधित रोगी भरपूर लाभ पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में रियांबड़ी नागौर निवासी घीसा राम नेहरा ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना अन्तर्गत नि:शुल्क बाईपास सर्जरी कराकर स्वास्थ्य लाभ उठाया है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त गरीब व वंचित वर्ग के लोग जो गुर्दारोग से पीडि़त हंै मित्तल हॉस्पिटल की डायलिसिस सुविधा का लाभ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्राप्त कर रहे हंै।

error: Content is protected !!