यूनाइटेड अजमेर नगर निगम के साथ मिलकर अब ‘ पर्यावरण मित्र गणपति महोत्सव ‘ मनाएगा

united ajmerसामाजिक सरोकारों से जुड़ कर अजमेर में बदलाव लाने की मुहिम के तहत यूनाइटेड अजमेर नगर निगम के साथ मिलकर अब ‘ पर्यावरण मित्र गणपति महोत्सव ‘ मनाएगा ।

यूनाइटेड अजमेर की संयोजिका कीर्ति पाठक ने बताया कि कल शाम को हुई यूनाइटेड अजमेर की एक अहम बैठक में ये निर्णय लिया गया कि गणपति महोत्सव को पर्यावरण मित्र के रूप में बिना प्रदूषण किए मनाया जाना चाहिए ।

इस के लिए आज नगर निगम के महापौर से मिलकर आनासागर चौपाटी के निकट जेट्टी पर इस भव्य आयोजन को करने का अनुरोध किया गया जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया व अपनी ओर से हर सम्भव सहायता करने का आश्वासन दिया ।

सामाजिक सरोकारों से जुड़ना एवम् उन में व्याप्त व्याधियों को सुलझाते हुए सकारात्मक पहल से दूर करना यूनाइटेड अजमेर का लक्ष्य है …

यूनाइटेड अजमेर का ये भी मानना है कि ये बदलाव अजमेरवासियों और उन के विभिन्न संगठनों के एकीकृत प्रयासों के बिना कठिन है …

सनातन धर्म में सदियों से विभिन्न परम्पराएँ चली आ रही हैं ..

उन्हीं परम्पराओं में से एक है विभिन्न त्योहारों पर कच्ची मिटटी की मूर्तियों का पूजन और फिर उन का विसर्जन ….

पुरातन काल से ये परम्पराएँ हमारे सनातन धर्म का हिस्सा रही हैं और भविष्य में भी रहेंगी …

आज की आपा धापी के युग में हथगढ़ी मिट्टी की मूर्तियों को भूल साँचे में ढली प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की मनमोहक रंगों से रंगी पर्यावरण को चोट पहुंच कर प्रदूषित करने वाली प्रतिमाओं ने ले ली है ….

सो यूनाइटेड अजमेर इस बार पुनः अपने सनातन धर्म की ओर रुख करने का प्रयास कर रहा है और
‘पर्यावरण मित्र गणपति महोत्सव ‘ की नींव रखने जा रहा है ।

यूनाइटेड अजमेर के प्रवक्ता ( पार्षद ) नीरज जैन व सुशील पाल ने बताया कि आनासागर चौपाटी के निकट जेट्टी पर काग़ज़ / गोबर के बने गणपति स्थापित किए जाएँगे और दस दिनों तक ये आयोजन अनवरत चलेगा ।

दस दिन बाद गोबर और कागज़ से बने गणपति बप्पा एक छोटी सी सीमेंट की टंकी में विसर्जित हो जाएंगे और उन की बची हुई लुगदी को सभी भक्तों में बाँट दिया जाएगा , इस प्रकार बप्पा सभी के घर की क्यारियों और गमलों में विराजमान हो अपना आशीर्वाद बिखेरेंगे …

यूनाइटेड अजमेर और नगर निगम व् विभिन्न साथी संगठनों के साथ मिलकर अपने अजमेर को एक पर्यावरण मित्र गणेश महोत्सव देने के प्रयास में आप सब की भूमिका भी आवश्यक है ।

इस पूजा को मूर्त रूप देने के लिए आयोजन समिति बनायी गयी है जिस में निम्न सदस्य हैं संजय टाँक ,रोहित छीपा , संजय सेठी , संजय गर्ग , ओम् स्वरूप माथुर , एस एन नुवाल एवं राजेश कश्यप ।

error: Content is protected !!