जिला कलक्टर ने किया शहर का दौरा

अतिक्रमण हटाने और सड़के चौड़ी करने के दिए निर्देश
जवाहर रंगमंच तिराहे पर बनेगी स्लीपलेन
मेड़ता जाने वाली निजी बसें खड़ी होंगी एसटीपी के पास

गौरव गोयल
गौरव गोयल
अजमेर, 24 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने शनिवार को विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ अजमेर शहर की व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के लिए शहर का दौरा किया।
जिला कलक्टर ने शहर की सुचारू यातायात व्यवस्था तथा सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए अतिक्रमण हटाने के निर्देश प्रदान किए। रोडवेज स्टेशन के बाहर बालाजी भोजनालय के द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए कहा। साथ ही वहां लगे हुए बिजली के बोक्स को मुत्रालय के पीछे शिफ्ट करने के निर्देश दिए। सुलभ कॉम्पेलेक्स का निर्माण होने के पश्चात वहां बने मुत्रालय की उपयोगिता कम होने के कारण सड़क को चौड़ी करने के लिए इसे हटाया जाएगा। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कार्यालय का अवलोकन करते हुए श्री गोयल ने कार्यालय की दीवार के पास अतिक्रमण करके बनायी गई दुकानों को तुरन्त हटाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के अभियंता अनुप टण्डन को निर्देशित किया गया। ब्यावर रोड पर सड़क किनारे लगे हुए तंबूओं तथा मूर्ति बेचने वालों के अतिक्रमण को पुलिस बल के साथ हटाने के निर्देश प्रदान किए।
कायड़ तिराहे पर स्थित विद्युत पोलों को हिन्दूस्तान जिंक के साथ समन्वय स्थापित करके हटाने के निर्देश प्रदान किए। कायड़ तिराहे से जनाना अस्पताल तिराहे के बीच आने वाले विद्युत पोलों तथा जलदाय विभाग की पाइप लाइनों को तुरन्त स्थानान्तरित के लिए कहा गया। इन सड़कों को पोललेस करके भूमिगत केबल बिछाई जाएगी। जनाना अस्पताल के बाहर सर्विस लैन का निर्माण किया जाएगा। सर्विस लैन के बीच में आने वाले स्ट्रीट लाईट के पोलों को अस्पताल की दीवार के पास लगाने के निर्देश प्रदान किए गए।
उन्होंने निर्देशित किया कि शहर में निर्माणाधीन ईमारतों की निर्माण सामग्री सड़कों पर फैलाकर यातायात अवरूद्ध करने वाले व्यक्तियों का सामान जब्त किया जाए। लोहागल रोड पर किए गए अतिक्रमण हटाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
उन्होंने रोडवेज स्टेशन का अवलोकन करते समय प्रवेश द्वार के अन्दर स्थित प्याउ के पास दुकानदार द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए। डिलक्स बसों के प्रतिक्षालय को हमेशा खुला रखने तथा असामाजिक तत्वों द्वारा प्रतिक्षालय का दुरूपयोग करने पर पुलिस की सहायता उपलब्ध करवाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार शर्मा ने आश्वासन प्रदान किया। बस स्टेशन स्थित विज्ञापन बोर्डों के खाली खम्बों को तुरन्त हटाया जाएगा। नाले के आसपास खाद्य सामग्री बनाने और बेचने वालों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए उनकी दुकान का आंवटन नियमानुसार रद्द करने के निर्देश दिए। दुकानोें की सीमा के बाहर निकले हुए टिनशैड को पूर्णतः हटाने के लिए दुकानदारों को पाबंद किया गया।
उन्होंने जयपुर रोड को चौड़ा करके सिक्स लैन अथवा फोर लैन का कार्य तुरन्त आरम्भ करने के निर्देश दिए। जयपुर रोड से अजमेर में प्रवेश करने वाले स्थान को पर्याप्त सूचना बोर्ड लगाए जाएंगे। माखूपुरा बाईपास पर बने पुल तथा अजमेर के अण्डरपास को ट्रेफिक फ्रंेडली बनाने के लिए यातायात विशेषज्ञों द्वारा जंक्शन प्लान बनाया जाएगा। शास्त्राी नगर में निर्माणाधीन सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए अतिक्रमण हटाने तथा अनावश्यक पेड़ों की डालिया छंटवाकर सड़क बनाने के निर्देश दिए। इस सड़क के बीच में जिगजैग तरीके से बने अवरोधों को हटाने के लिए कहा। कायड़ तिराहे से पुष्कर होते हुए तिलोरा तक जाने वाले रास्ते को फोर लैन करके मेगा हाईवे की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसमें सड़क की चौड़ाई जो की वर्तमान में 5.50 मीटर है जिसे बढ़ाकर 10 मीटर किया जाएगा।
उन्होने दीपावली से पूर्व गौरव पथ के डामरीकरण के निर्देश देते हुए कहा की चौपाटी से वैशाली नगर पेट्रोल पम्प तक की सड़क को सिक्स लैन बनाया जाए। रास्ते में आने वाले खम्बों तथा अतिक्रमणों को हटाया जाए। सड़क के डिवाईडर की मरम्मत की जाए। मित्तल अस्पताल के पास सड़क धंसने के स्थान का जिला कलक्टर ने अवलोकन किया तथा सड़क धंसने के कारणों को दूर करते हुए पुनः सड़क निर्माण करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने लोहागल रोड पर शास्त्राी नगर पशु चिकित्सालय के पास नाले की सफाई करके पानी का प्रवाह सुचारू करने के लिए निर्देश प्रदान किए। साथ ही वहां लगे डस्टबीन को नियमित रूप से हटाकर साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए कहा। रामप्रसाद घाट से फॉय सागर रोड तक की स्टीªट लाईटो को दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
जवाहर रंगमंच तिराहे पर बनेगी स्लिप लैन
जवाहर रंगमंच तिराहे पर यातायात को व्यवस्थित करने के लिए चौपाटी जाने वाली सड़क के दोनों तरफ स्लिप लैन बनायी जाएगी। इससे सावित्राी चौराहे से चौपाटी जाने वाले वाहन तिराहे का चक्कर लगाने की बजाय सीधे स्लिप लैन द्वारा चौपाटी की तरफ मुड़ पाएंगे। इसी प्रकार चौपाटी से शास्त्राी नगर की तरफ जाने वाले वाहनों को भी स्लिप लैन के कारण तिराहे पर नहीं आना पडे़गा। इससे शास्त्राी नगर से सावित्राी चौराहे तथा चौपाटी से सावित्राी चौराहे जाने वाले वाहनों को निर्बाध आवागमन उपलब्ध हो सकेगा।

निजी बसे अस्थायी रूप से खड़ी होंगी एसटीपी के पास
शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए जवाहर रंगमंच पर मेड़ता तथा डेगाना जाने वाली निजी बसों को रिजनल कॉलेज तिराहे स्थित सिवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट के पास अस्थायी रूप से चार बसंे खड़ी करने के लिए सहमति प्रदान की गई। इस स्थान पर केवल चार बसंे ही खड़ी की जा सकेंगी। ठेले तथा केबिन वालों को उस स्थान पर प्रतिबंधित किया जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा होने साथ ही जवाहर रंगमंच पर यातायात के दबाव को नियंत्रित किया जा सकेगा।
आनासागर के लेकफ्रन्ट पाथवे का निर्माण होगा एक अक्टूबर से आरम्भ
उन्होंने कहा कि आनासागर का लेक फ्रन्ट पाथवे का निर्माण एक अक्टूबर से आरम्भ किया जाएगा। यह पाथवे लोहे की जाली को हटाकर बनाया जाएगा। जो कि चौपाटी, रामप्रसाद घाट होते हुए लवकुश गॉर्डन तक जाएगा। इसकी लम्बाई लगभग 1.8 किलोमीटर है। इसके बीच-बीच में विभिन्न सुविधाए विकसित की जाएगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आनासागर झील के आसपास 200 मीटर की परीधि में न्यायालय के निर्देशानुसार निर्माण कार्य रोकने के लिए नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता को निर्देशित किया। कृषि भूमि का व्यावसायिक उपयोग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए उनके खातेदारी अधिकार नियमानुसार निरस्त करने के लिए उपखण्ड अधिकारी जयप्रकाश को निर्देशित किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार शर्मा, उप अधीक्षक यातायात अदिति कांवट सहित विद्युत विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारी साथ थे।

error: Content is protected !!