अजमेर में अमृता हाट 22 से 26 अक्टूबर तक -श्रीमती भदेल

महिला एवं बाल विकास मंत्राी ने की तैयारियों की समीक्षा
अरबन हाट वैशाली नगर में होगा आयोजन, प्रदेश के विभिन्न जिलों की विशिष्ट वस्तुओं की होगी बिक्री
बाड़मेर की पेचवर्क से निर्मित चद्दरे, चूरू की चूड़ियां, झालावाड़ की दरियां और भी बहुत कुछ होगा मेले का आकर्षण
प्रतिदिन लक्की ड्राॅ में दिए जाएंगे आकर्षक ईनाम

122121अजमेर 7 अक्टूबर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश की महिलाओं द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों को एक मंच उपलब्ध कराने तथा आमजन को इन विशिष्ट उत्पादों तक पहुंचाने के लिए अमृता हाट का आयोजन 22 से 26 अक्टूबर तक किया जाएगा। वैशाली नगर स्थित अरबन हाट बाजार में लगने वाले इस मेले में प्रदेश के विभिन्न जिलों के विशिष्ट उत्पाद वाजिब दामों पर बिकने के लिए उपलब्ध होंगे। अमृता हाट में प्रतिदिन लक्की ड्राॅ का आयोजन कर विजेताओं को आकर्षक उपहार भी दिए जाएंगे।
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने शुक्रवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय में अमृता हाट की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण एवं विपणन कौशल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अमृता हाट का आयोजन किया जाता है। अमृता हाट में राज्य के प्रत्येक जिले से महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री के विपणन हेतु समूह की महिलाएं उत्पाद सामग्री को लेकर आती है । जो कि अपने उत्पाद का हाट में प्रदर्शन कर एक छत के नीचे विपणन का कार्य करती है ।
हर जिले का विशेष उत्पाद मिलेगा यहां
श्रीमती भदेल ने बताया कि हाट में राज्य के विभिन्न जिलों के महिला स्वयं सहायता समूहांे द्वारा निर्मित विशेष उत्पाद मिलेंगे । यहां जयपुर का कांच व सूई का सामान, कुशन व सोफा कवर, टेबल कवर व चादर, कुर्तियां, जरदोजी व हस्त निर्मित कुर्ते, लाख की चूड़ियां, साउथ काॅटन साड़ी, कोटा डोरिया साड़ी, बाड़मेरी चद्दरें, झालावाड के खेस,बन्धेज की साड़ी, ब्यावर की तिलपट्टी, नागौरी मैथी, टोंक के नमदें, पायदान व कालीन, अलवर की जूतियां, जैसलमेर की कैर सांगरी, बीकानेर के रस-गुल्ले, पाली के खाखरे व मेंहदी, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, कांथा वर्क के विभिन्न आईटम मूंग-पापड़, मगोड़ी, आम पापड़, दलिया, नमकीन, हींग, रैडिमेड गारमेण्ट्स, श्रृंगार का सामान, अचार मुरब्बा, घर के साज-सज्जा का सामान, पापड़, टेरीकोटा, मीनाकारी, नेट साड़ी,सूट, मनिहारी, पूजा-थाली, मार्बल मूर्तियां, चमड़े की जूतियां, जूट का सामान, हेण्डीक्राफ्ट आईटम, एव ंखाने-पीने का सामान उचित मूल्य पर उपलब्ध रहेगा।
विभाग करेगा व्यवस्था
उन्होंने बताया कि अमृता हाट में स्टाॅल लगाने वाली महिलाओं को ठहराव एवं चाय एवं भोजन की व्यवस्था अरबन हाट में विभाग के स्तर से की गयी है । इसके अतिरिक्त हाट को अधिक आकर्षक एवं प्रभावी बनाने के उद्वेश्य से अजमेर के विभिन्न विभागों, जो कि महिला स्वंय सहायता समूह के क्षेत्रा में कार्य करते है,उनकी भी सहायता ली जा रही है। हाट में राज्य के प्रत्येक जिले से महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री का विपणन हेतु समूह की महिलाएं आयेगी ।
प्रतिदिन निकलेगा लक्की ड्राॅ
श्रीमती भदेल ने बताया कि हाट में प्रतिदिन 1000 रूपये से अधिक खरीद पर एक कूपन ग्राहक को दिया जाएगा एवं उसी दिन शाम को उसका ड्रा निकाला जाएगा । उक्त लक्की ड्रा में विजेता का चयन ड्रा द्वारा किया जाएगा ।
बैंक की स्टाॅल पर मिलेंगे ऋण आवेदन पत्र
मेले में उद्योग, पंचायतीराज, प्रशासन, नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण, जिला अग्रणी प्रबन्धक,राजस्थान आजीविका एवं कौशल विकास निगम लि. सहित अन्य विभागों द्वारा आमजन के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी। महिला स्वंय सहायता समूह के ऋण आवेदन,उनके स्वीकृत करने एवं उसकी उपयोगिता की जानकारी दी जाएगी। अमृता हाट के दौरान 22 से 26 अक्टूबर तक विभिन्न विभागों द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, एडीए के सचिव श्री उज्जवल राठौड़, एसीईओ श्री संजय माथुर एवं नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पंचायत शिविर 14 से, प्रभारी मंत्राी लेंगे 13 को बैठक
अजमेर 7 अक्टूबर। राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए पंचायत शिविरों का आयोजन आगामी 14 अक्टूबर से किया जाएगा। इन शिविरों की तैयारी के लिए जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भड़ाना 13 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट के सभागार में बैठक लेंगे। बैठक में पंचायत शिविरों की तैयारी, मुख्यमंत्राी की घोषणाओं का क्रियान्वयन सुराज संकल्प बिन्दुओं का क्रियान्वयन आदि मुद्दों पर चर्चा होगी। बैठक में जिले के प्रभारी सचिव भी उपस्थित रहेंगे। यह जानकारी जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने दी।

Leave a Comment