बीमारी को बढ़ाए नहीं-डॉ. राहुल

रेलवे के यातायात लेखा कार्यालय में हुई हृदय रोग जागरुकता कार्यषाला

यातायात लेखा कार्यालय पष्चिम रेलवे के बोर्ड रूम में हृदय रोग जागरुकता कार्यषाला को संबोधित करते हुए मित्तल हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राहुल गुप्ता।
यातायात लेखा कार्यालय पष्चिम रेलवे के बोर्ड रूम में हृदय रोग जागरुकता कार्यषाला को संबोधित करते हुए मित्तल हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राहुल गुप्ता।
अजमेर 7 अक्टूबर। पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राहुल गुप्ता ने कर्मचारियों को सलाह दी कि वे बीमारी को बढ़ाएं नहीं, उचित समय पर उपचार कराएं।
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ राहुल गुप्ता गुरुवार को पष्चिम रेलवे के यातायात लेखा कार्यालय के बोर्ड रूम में आयोजित हृदय रोग जागरुकता कार्यषाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यषाला की अध्यक्षता उपमुख्य लेखाधिकारी यातायात लेखा कार्यालय धर्मवीर टांडी ने की । डॉ. गुप्ता ने कहा कि हृदय की बीमारी से घबराने की कतई आवष्यकता नहीं है। आवष्यकता है तो बस इस बात की कि जैसे ही हृदय की बीमारी के लक्षण पता चले तुरंत अपने नजदीक के चिकित्सक से परामर्ष लें और आवष्यक जांचें कराएं। डॉ. गुप्ता ने रेलवे कर्मचारियों को काम-काज का तनाव मुक्त माहौल बनाए रखने में एक दूसरे की मदद करने तथा थोड़ा समय स्वयं पर देने की भी सलाह दी। उन्होंने कर्मचारियों को एंजियोग्राफी कैसे होती है, कब होती है, क्या करना होता है, क्या-क्या ध्यान रखना होता है आदि के बारे में बताया।
इस अवसर पर मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. विवेक माथुर ने भी रेलवे के लेखा कर्मचारियों को हृदय रोग के लक्षण, कारण और निवारण के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया कि हृदय रोग दषकों से विष्व में नंबर वन किलर बना हुआ है। उन्होंने पावर प्रजेंटेषन के जरिए कर्मचारियों को हृदय रोग के कारणों पर विस्तार से प्रकाष डाला। हार्ट अटैक, लकवे के लक्षण की जानकारी दी। उच्च रक्तचाप, मधुमेह से बचाव पर चर्चा की। मित्तल हॉस्पिटल की ओर से इस मौके पर रेलवे कर्मचारियों को स्वास्थ्य जांच का विषेष पैकेज भी दिया गया। इस पैकेज के तहत रेलवे कर्मचारियों का शुक्रवार से अगले सात दिवस तक मित्तल हॉस्पिटल में हैल्दी हार्ट चैकअप मात्र बारह सौ रुपए में किया जाएगा। इस चैकअप का वास्तविक मूल्य 3250 रुपए है। मित्तल हॉस्पिटल के जनसम्पर्क अधिकारी युवराज पाराषर ने अंत में सभी का आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!