उर्स से पहले कायड विश्रामस्थली पर सुधरेगी व्यवस्थाएं

जिला कलक्टर ने प्रशासन की टीम के साथ किया विश्रामस्थली का दौरा
नमाज के लिए बनेगा नया प्लेटफार्म, पेयजल और सफाई की होगी माकूल व्यवस्था,

zzअजमेर 8 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज प्रशासन के अधिकारियों के साथ कायड़ विश्राम स्थली का दौराकर मिनी उर्स की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को सफाई एवं पेयजल आपूर्ति की व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। आगामी वर्ष में आयोजित होने वाले सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के सालाना उर्स से पहले विश्राम स्थली पर सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएगी। विश्राम स्थली पर नमाज के लिए नया प्लेटफार्म बनेगा जिस पर शेड भी तैयार कराया जाएगा। यहां पानी, बिजली, छाया और सफाई की व्यवस्थाएं भी समय रहते पूरी कर ली जाएगी।
जिला कलक्टर ने आज दोपहर दरगाह कमेटी, अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, जलदाय विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ विश्राम स्थली का दौरा किया। उन्होंने दरगाह कमेटी एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से चर्चा कर निर्देश दिए कि आगामी वर्ष में आयोजित होने वाले ख्वाजा साहब के सालाना उर्स से पूर्व विभिन्न व्यवस्थाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। विश्राम स्थली पर जायरीन के नमाज पढ़ने के लिए एक अलग प्लेटफार्म तैयार करवाया जाएगा। दरगाह कमेटी और एडीए मिलकर नये प्लेटफार्म पर शेड लगाने का खर्च वहन करेंगे।
उन्होंने विश्राम स्थली पर सफाई के लिए दरगाह कमेटी, एडीए और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपसे में समन्वयक स्थापित कर कार्य करें। विश्राम स्थली पर पूरे देश के जायरीन आते है। उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए।
जिला कलक्टर ने पेयजल संबंधी व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने जायरीन को पीने के पानी के लिए लगायी गई टंकी में से खुद पानी लेकर पिया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि मिनी उर्स और सालाना उर्स में पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। यहां पानी की टंकियों की नियमित अतराल से सफाई हो। जायरीन की संख्या को देखते हुए यहां पानी की अतिरिक्त टंकियां लगायी जाए। टैंकर से भी जलापूर्ति की जाए।
उन्होंने कहा कि अगले साल उर्स गर्मी के मौसम में रहेगा । ऐसे में विश्राम स्थली पर छाया की पर्याप्त व्यवस्था हों। पिछले उर्स की तरह पर्याप्त टेंट आदि लगाए जाएं। जायरीन की सुरक्षा और यातायात पर नियत्रांण के लिए पुलिस की भी पर्याप्त व्यवस्था भी रखी जाएगी।
इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त श्रीमती विनिता श्रीवास्तव, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविन्द सेंगवा, नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता, दरगाह कमेटी सहायक नाजिम डाॅ. मोहम्मद आदिल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!