जिला कलक्टर ने लिया पुष्कर मेला क्षेत्रा का जायजा

अम्बेडकर उद्यान से मेला मैदान रहेगा नो वेंडिंग जोन
gaurav-goyalअजमेर 8 अक्टूबर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला क्षेत्रा की व्यवस्थाओं के लिए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने शनिवार को पुष्कर का दौरा किया तथा मेला मैदान, मेला क्षेत्रा तथा पुष्कर सरोवर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने पुष्कर नगर पालिका का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए । मेला क्षेत्रा में खुली सीवरेज लाइन के स्थान पर अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा पाइप लगाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि पुष्कर मेले के दौरान तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों को माकूल व्यवस्थाओं के साथ सुविधाजनक वातावरण मिलेगा। इसके लिए अम्बेडकर उद्यान से मेला मैदान तक के क्षेत्रा को नो वेंडिंग जोन के रूप रखा जाएगा। तीर्थ यात्रियों की आवाजाही सुगम बनाने के लिए ठेलों तथा दुकानों के साथ साथ समस्त प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियां प्रतिबन्धित रहेगी। इस क्षेत्रा में दुकान अथवा ठेला लगाकर आवागमन बाधित करने वालों के साथ प्रारम्भिक तौर पर समझाईश की जाएगी। इसके उपरान्त भी नही मानने पर सामान को जप्त किया जाएगा। क्षेत्रा को नो वेंडिंग जोन सुनिश्चित करने के लिए उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में एक दल का गठन किया गया। इस दल में पुलिस, प्रशासन, नगर पालिका तथा तहसील के अधिकारियों को शामिल किया गया है। इस दल द्वारा नियमित रूप से इस मार्ग की पेट्रोलिंग की जाएगी तथा संबंधित को तुरन्त हटाकर अन्य स्थान पर भेजा जाएगा। इसमें सहयोग नही करने वाले व्यक्तियों का सामान जप्त कर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
रैम्प पर होगी प्रतियोगिताएं
पुष्कर पशु मेले के दौरान सम्पन्न होने वाली विभिन्न व्यक्तिगत तथा प्रदर्शन से जुड़ी हुई प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए विशेष रैम्प बनाया जाएगा। यह रेम्प जमीन ने लगभग ढाई फुट ऊंचाई पर होने के कारण दर्शक प्रतियोगिताओं का भरपूर आनन्द ले सकेंगे। इसी प्रकार प्रतियोगिताओं को ऊचांई से देखने की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक एलिवेटेड प्लेटफाॅर्म बनाया जाएगा। इसमें खडे होकर प्रतियोगिताओं को नजदीक से देखा जा सकेंगा।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठा सकेगे स्क्रीन पर
उन्होंने कहा कि मेले के दौरान आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को पूरे मेला मैदान में दिखवाने के लिए स्क्रीन की व्यवस्था की जाएगी। मेला मैदान में विभिन्न स्थानों पर चार बड़ी स्क्रीन लगायी जाएगी। मुख्य मंच पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को स्क्रीन पर लाइव दिखाया जाएगा। इससे दर्शक कार्यक्रम को नजदीक से देखने का आनन्द ले पाएगे। यह स्क्रीन सूर्य के प्रकाश मंे भी साफ दिखाने वाली होगी। दिन को स्क्रीनों पर प्रमोशनल फिल्में प्रदर्शित की जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रवेश निशुल्क रहेगा।

मेला मैदान में बनेगा कैफेटेरिया
श्री गोयल ने कहा कि मेला मैदान में दर्शकों एवं पर्यटकों की सुविधा के लिए कैफेटेरिया बनाया जाएगा। यहां से पेयजल, चाय, काॅफी तथा अन्य खाने पीने की सामग्री उपलब्ध करवायी जाएगी। पर्यटक निर्धारित राशि प्रदान कर सामग्री खरीद सकेंगे।
पुष्कर सरोवर में बीसलपुर का पानी डालने के लिए मिली अनुमति
श्री गोयल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पुष्कर के साथ जुड़ी भावनाओं को देखते हुए बीसलपुर परियोजना का पानी पुष्कर सरोवर में डालने के लिए अनुमति प्रदान की गई है। इससे पेयजल सप्लाई में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नही किया जाएगा। वर्तमान में स्थापित पेयजल परिवहन तंत्रा से पुष्कर सरोवर तक लगभग 500 मीटर की पाइप लाईन डलवायी जाएगी। यह कार्य प्राथमिकता के साथ आरम्भ करके अक्टूबर माह मंे ही सरोवर के कुण्डो में पानी डाला जाएगा। उन्होंने पुष्कर सरोवर का अवलोकन करने के पश्चात निर्देश दिए कि समस्त घाटों पर से अतिक्रमण हटाया जाए। विभिन्न स्थानो ंपर बने लेडिज चैजिंग रूम को खाली करवाकर साफ करके उपयोग के लिए उपलब्ध कराया जाए। सरोवर के जल की सफाई के लिए पूर्व में स्थापित एरिएशन प्लान्ट को पुनः आरम्भ करवाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
पुष्कर बनेगा बेसहारा जानवर मुक्त
उन्होंने कहा कि पुष्कर को बेसहारा जानवरों से मुक्त करवाने के लिए प्रयास किया जाएगा। शहर में घूमते सूअरों से निजात दिलाने के लिए लोक हित में उनके बाड़ों को नष्ट किया जाएगा तथा सूअरों को पकड़कर अन्यत्रा छोड़ा जाएगा। इसी प्रकार अन्य जानवरों को भी माकूल व्यवस्थाओं के साथ स्थानान्तरित किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, उपखण्ड अधिकारी श्री मनमोहन व्यास, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डाॅ. चन्द्रपाल सिंह, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक श्री संजय जौहरी, नगरपालिका आयुक्त सीता वर्मा सहित मेले से जुड़ी व्यवस्थाओं से संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रविवार को अजमेर में
अजमेर 8 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत रविवार 9 अक्टूबर को दोपहर साढ़े 12 बजे ऋषि उद्यान अजमेर पहुंचेंगे। वहां से दोपहर डेढ़ बजे सर्किट हाउस के लिए प्रस्थान करेंगे। सर्किट हाउस से राज्यपाल अपरान्ह 2.45 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
प्रभारी मंत्राी 13 अक्टूबर को लेगे केकड़ी में बैठक
अजमेर 8 अक्टूबर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा अजमेर जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाणा 13 अक्टूबर को केकड़ी में बैठक लेंगे। श्री भडाणा के द्वारा पूर्व में निर्धारित कार्यक्रम में संशोधन करते हुए 13 अक्टूबर को अजमेर तथा 15 अक्टूबर को केकड़ी में रखी गई बैठकों के स्थान पर एक ही बैठक 13 अक्टूबर को केकड़ी में आयोजित होगी। बैठक में जिले के विकास कार्यो की समीक्षा के साथ ही 14 अक्टूबर से आयोजित होने वाले पंचायत शिविरों की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!