26 प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा

bser 450अजमेर 22 अक्टूबर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रविवार को आयोजित दीक्षान्त समारोह में हरियाणा के राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी बोर्ड की वर्ष 2012 से 2015 की विभिन्न परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 26 प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित करेंगे। समारोह में राज्य और मण्डल स्तर पर चयनित श्रेष्ठ 30 विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षामंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी करेंगे जबकि समारोह के विशिष्ट अतिथि महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्र्रो. पी.एल. चतुर्वेदी होंगे।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने बताया कि सोमवार को वर्ष 2012 से 2015 तक की परीक्षाओं की योग्यता सूची में प्रथम स्थान को छोड़कर अन्य वरीयता प्राप्त 636 मेधावी विद्यार्थियों को रजत पदक से पुरस्कृत किया जायेगा। स्वर्ण पदक के रूप में 15 ग्राम का स्वर्ण मेडल दिया जायेगा जबकि रजत पदक में 20 ग्राम का शुद्ध चांदी का मेडल दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर चयनित 91 श्रेष्ठ विद्यालय को पच्चीस -पच्चीस हजार रूपये की राशि नकद दी जायेगी।
उन्होंने बताया कि बोर्ड का पिछला दीक्षान्त समारोह वर्ष 2012 में हुआ था। उसके बाद अब दीक्षान्त समारोह का आयोजन किया जा रहा है। गोल्ड एवं रजत मेडल के साथ चार पुस्तकों का एक सेट भी दिया जा रहा है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जीवनी पर आधारित पुस्तक ’‘अग्नि की उड़ान‘‘, प्रा.े बी.एल. चौधरी और डॉ. शंकर चौधरी द्वारा सम्पादित पुस्तक हमारे प्रेरक: स्वामी विवेकानंद और वन्दे मातरम् तथा श्रीमद्भगवत गीता पुस्तके शामिल है।
समारोह में पुरस्कृत किये जाने वाले सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों को उनके अभिभावक के साथ अजमेर आने-जाने का वास्तविक रेल/बस किराया दिया जायेगा। पाँच सौ रूपये की नकद राशि विविध व्यय के लिए दी जायेगी। विद्यार्थियों और अभिभावक के लिए बोर्ड में भोजन की व्यवस्था की गई है। पुरस्कृत किये जाने वाले संस्था प्रधानों के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी। बोर्ड परिसर में दोनों दिन प्रतिभावान विद्यार्थियों के स्वागत में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का बैण्ड सुमधुर धुन लहरियाँ बिखेरेगा। स्वर्ण पदक विजेताओं को साफा पहनाकर राजस्थानी परम्पराओं के अनुसार स्वागत किया जायेगा। पूरे बोर्ड परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।
बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने बताया कि समारोह में राजस्थान बोर्ड की वर्ष 2012 से 2015 की विभिन्न परीक्षाओं की योग्यता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 26 परीक्षार्थियों को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया जायेगा। वर्ष 2012 की सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के विज्ञान वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले श्रीगंगानगर के विक्रान्त शर्मा, वाणिज्य वर्ग में जोधपुर के मयंक जैन, कला वर्ग में सिंथल (झुंझुनू) की बबली, वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग में गोविन्दगढ (जयपुर) के गिरजा शंकर जोशी, सैकण्डरी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले जोधपुर के अंकुर पूनिया और प्रवेशिका परीक्षा में गंगापुरसिटी (सवाई माधोपुर) की निधि सिंह को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया जायेगा। वर्ष 2013 की सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के विज्ञान वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले जोधपुर के सुरेन्द्रपाल सिंह राठौड़, वाणिज्य वर्ग में जयपुर की पारूल गहलोत और डिगारना-जैतारण (पाली) के मुकेश जांगीड, कला वर्ग में सुखरालपुरा (जयपुर) की भारती गौतम, वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग में कूपड़ा (बांसवाड़ा) की विपाशा जैन, सैकण्डरी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले गढ़हिम्मतसिंह (दौसा) के रवि खण्डेलवाल और प्रवेशिका परीक्षा में सीकरोरी (भरतपुर) की विजयलक्ष्मी शर्मा को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया जायेगा। इसी तरह वर्ष 2014 की सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के विज्ञान वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कोटा के सौरभ सिंह पंवार, वाणिज्य वर्ग में भरतपुर के मुदुल सिंघल, कला वर्ग में बांरा की भूमिका शर्मा, वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग में बोली (सवाई माधोपुर) की अंकिता शर्मा, सैकण्डरी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कुचामनसिटी (नागौर) के शुभम जैन और प्रवेशिका परीक्षा में थाड़ोली (सवाई माधोपुर) की प्रियंका शर्मा को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया जायेगा। वर्ष 2015 की सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के विज्ञान वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले नागौर के गुंजन अरोड़ा और उदयपुर के कुलदीप सिंह नरूका, वाणिज्य वर्ग में गंगापुरसिंटी (सवाईमाधोपुर) के रजत गोयल, कला वर्ग में कोटा की श्वेता चौबे, वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग में खैरथल (अलवर) की सोनाली गुप्ता, सैकण्डरी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली गंगापुरसिटी (सवाईमाधोपुर) की एकता अग्रवाल और प्रवेशिका परीक्षा में खटकड़-अजीतगढ़ (सीकर) के कमलेश कुमार जाट को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया जायेगा।
समारोह में वर्ष 2012 व 2013 में श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में राज्य स्तर पर चयनित चार विद्यालयों और 28 विद्यालयों को मण्डल स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा।
वर्ष 2012
माध्यमिक स्तर पर वर्ष 2012 में राज्य स्तर पर कोटा जिले के कोटडी, गोरधनपुरा के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इस विद्यालय के प्रधानाचार्य को बोर्ड द्वारा 50,000/- रूपये का चैक पुरस्कार स्वरूप देय होगा। मण्डल स्तर पर जयपुर मण्डल में राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय गांधीनगर जयपुर, चुरू मण्डल में झुंझुनू के राजकीय माध्यमिक विद्यालय डूमरा, जोधपुर मण्डल में जोधपुर जिले के श्रीमती गोमा देवी गहलोत राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय कालीबेरी जोधपुर, कोटा मण्डल में कोटा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय नान्ता महल, अजमेर मण्डल में टोंक जिले के अविकानगर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, उदयपुर मण्डल में राजसमन्द जिले के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय कुरज और भरतपुर मण्डल में धोलपुर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय मूडिक को मण्डल स्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इन विद्यालय के प्रधानाचार्य को पुरस्कार के रूप में 40,000/- रूपये की राशि दी जायेगी।
उच्च माध्यमिक स्तर पर वर्ष 2012 राज्य स्तर पर अजमेर जिले के सावर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। बोर्ड द्वारा इस विद्यालय के प्रधानाचार्य को बोर्ड 50,000/- का चैक पुरस्कार स्वरूप दिया जायेगा। मण्डल स्तर पर जयपुर मण्डल में सीकर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ढाढण, चुरू मण्डल में श्रीगंगानगर जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय 40 जी.बी., जोधपुर मण्डल में पाली जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रूपावास, कोटा मण्डल में बूंदी जिले के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय विकासनगर, अजमेर मण्डल में नागौर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जारोड़ा, उदयपुर मण्डल में डूंगरपुर के राजकीय देवेन्द्र बालिका माध्यमिक विद्यालय और भरतपुर मण्डल में धोलपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरानीखेड़ा को मण्डल स्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इन विद्यालयों के प्रधानाचार्य को पुरस्कार के रूप में 40,000/- रूपये की राशि दी जायेगी।
वर्ष 2013
माध्यमिक स्तर पर वर्ष 2013 में राज्य स्तर पर सीकर जिले के नवक्रमोन्नत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माण्डोता को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इस विद्यालय के प्रधानाचार्य को बोर्ड 50,000/- का चैक पुरस्कार स्वरूप देगा। मण्डल स्तर पर जयपुर मण्डल में जयपुर जिले के फागी – मैन्दवास के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटा मण्डल में बांरा जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय दिलोद हाथी, अजमेर मण्डल में भीलवाड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय गणपतिया खेड़ा, उदयपुर मण्डल में चित्तौडगढ़ जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय ऐराल और पाली मण्डल में जालोर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पादरली को मण्डल स्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इन विद्यालय के प्रधानाचार्य को पुरस्कार के रूप में 40,000/- रूपये की राशि दी जायेगी।
उच्च माध्यमिक स्तर पर वर्ष 2013 राज्य स्तर पर सीकर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ढाढण को राज्य स्तर पर श्रेष्ठ राजकीय विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। बोर्ड द्वारा इस विद्यालय के प्रधानाचार्य को बोर्ड 50,000/- का चैक पुरस्कार स्वरूप दिया जायेगा। मण्डल स्तर पर जयपुर मण्डल में जयपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बीलवा, चुरू मण्डल में सीकर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिंहासन, जोधपुर मण्डल में जोधपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डोली, पाली मण्डल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बाबरा, कोटा मण्डल में बूंदी जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डाबी, अजमेर मण्डल में भीलवाड़ा के राजकीय सेठ मुरलीधर मानसिंहका बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, उदयपुर मण्डल में प्रतापगढ़ के राजकीय गुलाबचन्द मेवाड़ी उच्च माध्यमिक विद्यालय छोटी सादड़ी, भरतपुर मण्डल में सवाई माधोपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, वजीरपुर गंगापुर और बीकानेर मण्डल के बीकानेर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बारह गुवाड़ को मण्डल स्तर पर श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में सम्मानित किया जायेगा। इन विद्यालयों के प्रधानाचार्य को पुरस्कार के रूप में 40,000/- रूपये की राशि दी जायेगी।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!