अस्पताल बनेगा स्मार्ट, बढ़ेंगी सुविधाएं- राठौड़

चिकित्सा मंत्राी ने किया जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में एमआरआई की सुविधा का लोकार्पण
जिले की बड़ी आबादी को मिलेगी मुफ्त सुविधा, सुपर स्पेशलिटी का भी होगा विकास
अस्पताल में पीपीपी योजना के तहत लगेंगी 12 डायलिसिस मशीनें

img_6790अजमेर, 27 अक्टूबर। चिकित्सा मंत्राी श्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि स्मार्ट सिटी अजमेर का सबसे बड़ा जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय भी स्मार्ट बनेगा। राज्य सरकार अजमेर में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल विकसित करने के लिए 194 करोड़ के प्रस्ताव तैयार कर रही है। अस्पताल में शुरू की गई एमआरआई सुविधा से बड़ी संख्या में जिले के नागरिक लाभान्वित होंगे। आदर्श नगर स्थित सैटेलाइट अस्पताल को भी रैफरल चिकित्सालय के रूप में विकसित किया जाएगा। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में पीपीपी आधार पर 12 डायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी।
चिकित्सा मंत्राी श्री राठौड़ ने आज जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में एमआरआई मशीन का शुभारंभ किया। उनके साथ राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत, विधायक श्री शत्राुघ्न गौतम, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल भी उपस्थित थे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री राठौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की सोच है कि राजस्थान स्वस्थ बने। इसी सोच के साथ चिकित्सा विभाग ने कई अभिनव पहल की हैं। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक ऐतिहासिक योजना है। अब गरीब से गरीब व्यक्ति भी अपनी बीमारी का महंगा इलाज करा सकता है। राजस्थान की करीब 17 हजार सरकारी चिकित्सा इकाइयों में प्रतिदिन ढाई लाख लोग उपचार के लिए आते हैं। करीब 15 हजार रोगी अस्पतालों में भर्ती होते हैं। चिकित्सकों के समक्ष यह गंभीर चुनौती है। हमें मरीजों से ऐसा व्यवहार करना है कि उनका विश्वास कायम रहे।
श्री राठौड़ ने कहा कि एमआरआई सुविधा अजमेर में बीपीएल, स्टेट बीपीएल, वरिष्ठ नागरिक, गंभीर रूप से घायल नागरिक, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी, विधवा, स्वतंत्रता सेनानी एवं दिव्यांग सहित कई अन्य वर्ग के लोगों को निःशुल्क मिलेगी। पिछले तीन साल के बजट में अजमेर में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर 184 करोड़ रुपए की राशि मिली है। शीघ्र 9.75 करोड़ रुपए की लागत का आॅडिटोरियम बन कर तैयार होगा। सीवरेज पर 1.5 करोड़, आपातकाल इकाई पर 1.25 करोड़ तथा अन्य सुविधाओं के विकास पर भी करोड़ों रुपए खर्च होंगे। अजमेर को 1136 पैरामेडिकल स्टाफ दिया गया है। चिकित्सा सुविधाओं के गुणात्मक विकास की कार्यवाही की जा रही है।
राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि स्वस्थ शरीर ही सबसे बड़ी पूंजी है। वर्तमान में कई नई तरह की बीमारियां फैल रही हैं। इनके निदान के लिए नई शोध को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम आवश्यक है। श्रम आधारित गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधराराजे के कार्यकाल में राजस्थान में चिकित्सा सुविधाओं के विकास में शानदार काम हुआ है। जनता को चिकित्सा सुविधा के विकास से बड़ी राहत मिली है।
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि पिछले तीन सालों में अजमेर में चिकित्सा सुविधाओं में शानदार विकास हुआ है। सेटेलाइट अस्पताल को जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय से लिंक किए जाने से सुविधाओं में और विकास हुआ है। अजमेर चिकित्सा सुविधाओं के क्षेत्रा में तरक्की के पथ पर अग्रसर है। शहर में 5-5 करोड़ की लागत से नई सीएचसी विकसित की जाएगी। उन्होंने चिकित्सा मंत्राी से आग्रह किया कि अजमेर में न्यूरो फिजिशियन की तैनाती तथा सेटेलाइट अस्पताल में मेडिकल आॅफिसर की नियुक्ति का आग्रह किया।
संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान ने चिकित्सा क्षेत्रा में शानदार प्रगति की है। चिकित्सा मंत्राी श्री राठौड़ एवं उनकी टीम ने राजस्थान में शानदार कार्य किया। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक अभूतपूर्व योजना है जिससे करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है। गरीब लोग भी महंगे उपचार ले सकते हैं। अजमेर में भी करोड़ों रुपए के कार्य कराए गए हैं।
कार्यक्रम में अध्यक्ष प्रो. बी.पी. सारस्वत, श्री अरविंद यादव, उप महापौर श्री संपत सांखला, श्री कंवल प्रकाश, श्री नीरज जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं चिकित्सक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!