सरकार सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिबद्ध -शंकरसिंह रावत

ग्राम पंचायत गौहाना व राजियावास में पं. दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर आयोजित

ग्राम पंचायत गौहाना के अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित जनकल्याण पंचायत शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही सेवाओं की जानकारी लेते विधायक श्री शंकरसिंह रावत व अन्य
ग्राम पंचायत गौहाना के अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित जनकल्याण पंचायत शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही सेवाओं की जानकारी लेते विधायक श्री शंकरसिंह रावत व अन्य
पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर का अवलोकन करते उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता व अन्य
पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर का अवलोकन करते उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता व अन्य
ब्यावर, 28 अक्टूबर। विधायक श्री शंकरसिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्रा श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश के सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है, जिसके तहत गरीब व वंचित वर्ग को सरकारी योजनाओं से जोड़ने व उनका समुचित लाभ सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में ग्राम पंचायतवार पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
श्री रावत शुक्रवार को ग्राम पंचायत गौहाना व राजियावास के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में आमजन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतवार शिविरों में आमजन की बड़ी संख्या में भागीदारी इस बात का प्रमाण है कि लोग जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ रहे हैं, साथ ही उनकी कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया जा रहा है।
उन्होंने बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य समेत विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के साथ सरकारी योजनाओं के नकद व गैर नकद लाभ को भी इन शिविरों के माध्यम से प्राप्त करने हेतु ग्रामवासियों को जागरूक होने की बात कही। साथ ही उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को अधिक से अधिक लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक कर जोड़ने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर जवाजा प्रधान श्रीमती गायत्रा देवी रावत ने कहा कि यदि ग्रामवासी अपने अधिकारों व सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक रहेंगे तभी उन्हें इन शिविरों के माध्यम से अधिकतम लाभ सुनिश्चित किया जा सकेगा। उपखण्ड अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि इन शिविरों में एक ही स्थान पर 14 सरकारी विभाग मौजूद रहकर मौके पर ही विभिन्न समस्याओं का निस्तारण कर रहे हैं जिसका ग्रामवासियों को जागरूक होकर लाभ लेना चाहिए।
इस अवसर पर विकास अधिकारी शिवदान सिंह, तहसीलदार योगेश अग्रवाल, समाजसेवी नरेन्द्रसिंह रावत, स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं ग्रामवासी मौजूद थे।
शिविर में मिल रही जन कल्याणकारी सेवाएं
विकास अधिकारी शिवदानसिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत गौहाना व राजियावास में आयोजित जनकल्याण पंचायत शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामवासियों ने भाग लेकर राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी लेकर पंजीयन कराया। इस मौके पर जॉबकार्ड, श्रमिक डायरियो, पीपीओ वितरण एवं राजस्व प्रकरणों के निस्तारण संबंधी कार्य भी हुए।
उन्होंने बताया कि पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के तहत आमजन को बिजली, पानी, सड़क समेत विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित सेवाएं एक ही स्थान पर 14 सरकारी विभागों के माध्यम से दी जा रही है। जिसके तहत भामाशाह कार्ड, राशनकार्ड, पेंशन, राजस्व प्रकरण, जॉबकार्ड, पालनहार योजना, श्रमिक कार्ड, स्वास्थ्य जांच, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्रा, सोईल हैल्थ कार्ड, पौधारोपण, पशु बीमा, विद्युत कनेक्शन एवं साफ-सफाई आदि सेवाएं देते हुए इनसे संबंधित विभिन्न समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही सरकारी विभागों द्वारा किया जा रहा है।
राजियावास शिविर में हुए कार्य
विकास अधिकारी शिवदान सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत राजियावास में स्वच्छ भारत अभियान के तहत आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित कर शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित करने व ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने की कार्ययोजना पर चर्चा हुई। ग्राम पंचायत में 7 हैण्डपम्प की रिपेयरिंग, 10 जन्म प्रमाण पत्रा, 5 मृत्यु प्रमाण पत्रा, 1 विवाह प्रमाण पत्रा, 5 टन ठोस कचरे का निस्तारण, 11 राजस्व प्रकरणों का निस्तारण, राजस्व रिकॉर्ड की 13 प्रतियां उपलब्ध करायी, अटल सेवा केन्द्र पर पौधारोपण, 4 नये राशन कार्ड का वितरण, 8 राशन कार्ड में सुधार, 19 आधार नामांकन, सॉईल हैल्थ कार्ड योजना के तहत 25 मिट्टी के नमूने लेने, फव्वारा संयंत्रा के 5 आवेदन प्राप्त करने एवं 145 ग्रामवासियों को भामाशाह योजना की जानकारी देने संबंधी महत्वपूर्ण कार्य कर आमजन को लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत गौहाना में आयोजित शिविर में भी आमजन को विभिन्न सेवाओं का लाभ देकर राहत दी गई।
गौहाना शिविर में हुए कार्य
विकास अधिकारी शिवदान सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत गौहाना में आयोजित शिविर में 14वें वित्त आयोग की योजना के तहत 5 कार्य 8.69 लाख रूपये के स्वीकृत हुए, बीपीएल, घुमक्कड़ व भेड़पालकों के लिए निशुल्क भूखण्ड के तहत 1 भूखण्ड आवंटित किया गया, 4 पट्टे ज़ारी हुए, 101 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन, 27 पशुओं का टीकाकरण, 45 विद्युत संबंधी शिकायतों का निस्तारण, 1 सड़क संबंधी शिकायत का आवेदन, आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों हेतु 120 यूनीफार्म का वितरण समेत कई महत्वपूर्ण कार्य सम्पादित कर आमजन को लाभान्वित किया गया।
2 विशेष योग्यजन हुए लाभान्वित
विकास अधिकारी शिवदान सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत गौहाना के अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित शिविर में पहुंचे विशेष योग्यजन युवक एवं बुजुर्ग महिला को राज्य सरकार की विकलांग पेंशन योजना की सेवा के बारे में जानकारी देकर मौके पर ही विकलांग पेंशन का लाभ दिलवाने संबंधी कार्यवाही को प्रारम्भ किया गया। इससे दोनों विशेष योग्यजन काफी प्रसन्न होकर शिविर से लौटे।–00–

error: Content is protected !!