जिला कलक्टर ने किया पुष्कर मेला क्षेत्रा का दौरा

मेला मैदान के चारों और रहेगा दुकानमुक्त क्षेत्रा
gaurav-goyalअजमेर, 4 नवम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों के साथ पुष्कर मेला क्षेत्रा का दौरा किया। मेला क्षेत्रा की व्यवस्थाओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने कहा कि पशुपालकों की सुविधाओं के लिए प्रशासन द्वारा पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई है। पशुपालकों के लिए मेला क्षेत्रा में विभिन्न स्थानों पर 44 खैलियों की मरम्मत तथा साफ सफाई करके पेयजल उपलब्ध करवाया गया है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वार पशुओं के पीने के लिए खैलियों में कनेक्शन दिए गए है। खैली के पास ही पाईप लाइन में नल लगाकर पेयजल भी उपलब्ध करवाया जाएगा। जल का अपव्यय रोकने के लिए खैली तथा पेयजल के नल पर टोटी आवश्यक रूप से लगायी जाएगी। खैलियों पर सफेद रंग करने के लिए निर्देशित किया इससे खैलियां पशुपालकों को दूर से नजर आएगी तथा पानी भी साफ रहेगा। अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा मुख्य सड़क से 20 फुट की दूरी पर लगे टेंटों को अस्थायी विद्युत कनेक्शन तुरन्त दिया जाएगा।
जिला कलक्टर ने जांची खैलियों की सफाई
जिला कलक्टर ने पशुओं की खैलियों की अन्दर हाथ डालकर सफाई की जांच की। खैलियों में से प्लास्टिक की थैली और बोतल निकालकर बाहर डाली। पैंदे में जमा मिट्टी को बाहर निकालकर संबधित विभाग के अधिकारियों को तुरन्त सफाई करने के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर ने देखी फूड पैकेट की व्यवस्थाएं
जिला कलक्टर ने मेला क्षेत्रा में स्थित जिला प्रशासन द्वारा फूड पैकेट उपलब्ध करवाने वाली दुकानों की व्यवस्थाएं देखी। इन दुकानों द्वारा तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों को 30 रूपए के निर्धारित राशि में पूड़ी, सब्जी एवं तली हुई मिर्च उपलब्ध करवायी जाएगी।
मेला मैदान के चारों तरफ नहीं लगेगी दुकानें
उन्होंने कहा कि मेला मैदान के आसपास अस्थायी एवं स्थायी दुकानों को लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। अम्बेडकर सर्किल से मेला मैदान तक सड़क के दोनो ओर निर्मित अस्थायी दुकानों के अलावा कोई भी दुकान संचालित नहीं की जाएगी। स्थायी दुकानों का सामान भी बिल्डिंग लाइन से बाहर नहीं रखा जाएगा। इसी प्रकार मेला मैदान के पीछे की सड़क तथा स्टैडियम की दीवार के बीच में भी दुकानों को प्रतिबंधित किया गया है। इस क्षेत्रा में आने वाली खातेदारी भूमि पर भी निजी भूमि धारक द्वारा दुकााने लगाने पर संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करते हुए खातेदारी अधिकार निरस्त करने की कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

मुख्य मार्ग से टेंट रहेंगे पर्याप्त दूरी पर
उन्होंने कहा कि पुष्कर के मुख्य मार्गों से दुकानों के टेंटों को पर्याप्त दूरी पर ही लगाया जाएगा। गनाहेड़ा तिराहे से सावित्राी माता मन्दिर जाने वाली मुख्य सड़क के दोनों और 20-20 फुट का क्षेत्रा मेलार्थियों के आवागमन के लिए छोड़कर टेंट लगाए जाएंगे। स्टेडियम के चारों तरफ कि सड़कों पर स्टेडियम की विपरित दिशा में लगने वाली दुकाने सड़क से कम से कम 15 फीट की दूरी पर लगायी जाएगी।
अतिक्रमण निरोधक दल रखेगा 24 घण्टे नजर
जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि मेला अवधि के दौरान पुष्कर में अतिक्रमण रोकने के लिए अतिक्रमण निरोधक दल का गठन किया जाए। इस दल में प्रशासन, पुलिस के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस जाप्ता, भूनिरीक्षक, नगर पालिका के कार्मिक होंगे। दल को नगर पालिका द्वारा जीप एवं ट्रोलीयुक्त ट्रैक्टर सहित अन्य संसाधन उपलब्घ करवाए जाएंगे। यह दल 24 घण्टे पुष्कर में भ्रमण करेगा। दुकानों के बाहर अतिक्रमण करने वालों को समझाईश करके सामान दुकान में रखने के लिए कहा जाएगा। समझाईश के पश्चात नहीं मानने वाले दुकानदारों का सामान सीज किया जाएगा। मेला अवधि के दौरान चिन्हित आदतन अतिक्रमियों के विरूद्ध कानून सम्मत कार्यवाही करते हुए दुकान को सीज किया जाएगा। अम्बेडकर चैराहे से गनाहेड़ा चैराहे के बीच अस्थायी अतिक्रमण करने वाले अतिकर्मियों को स्वतः हटने के लिए कहा गया। अकिर्मी द्वारा स्वयं नहीं हटने की स्थिति में रविवार को पुलिस जाप्ते के साथ अतिक्रमण हटाकर सामान को जप्त किया जाएगा।
कपालेश्वर महादेव से सावित्राी माता मन्दिर की सड़क का होगा पैचवर्क
उन्होंने कहा कि कपालेश्वर महादेव से सावित्राी माता मन्दिर को जोड़ने वाली सड़क का पैचवर्क अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा करवाया जाएगा साथ ही कपालेश्वर तिराहे के पास स्थित सार्वजनिक नल के चारों तरफ चैकी का निर्माण करके सोखता गड्डा बनाया जाएगा।
उन्होंने पुष्कर सरोवर के घाटों की नियमित सफाई करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितिन दीप बल्लग्गन, प्रशिक्षु आईएएस अंजली राजोरिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार, अबु सूफियान चैहान, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री संजय माथुर, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डाॅ.चन्द्रपाल सिंह उपस्थित थे।

पुष्कर मेला 2016 के दोरान पुष्कर सरोवर के 19 कुण्डों को भरा जाएगा बीसलपुर के पानी से
अजमेर, 4 नवम्बर। पुष्कर क्षेत्रा की पहाड़ियों पर इस वर्ष अल्पवर्षा के कारण सरोवर में पानी की आवक अत्यन्त कम हुई है। इस वर्ष सरोवर का जल स्तर मात्रा 3 से 4 फीट होने के कारण इस वर्ष मेले दौरान श्रद्धालुओ को स्नान एवं पूजा अर्चना के लिये स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के लिए बीसलपुर का पानी सरोवर के 19 कूण्डों में भरा जाएगा।
जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि पुष्कर कस्बे के लिये जा रही बीसलपुर पाईप लाईन की टेंपिग कर सरोवर के चारों ओर बने 19 कुण्डो को स्वच्छ जल से भरा जाएगा। इन 19 कुण्डों को भरने के लिये लगभग 48.50 लाख लीटर जल की आवश्यकता होगी जिससे विभाग द्वारा अजमेर शहर की पेयजल व्यवस्था को प्रभावित किये बिना कुण्डो में पानी भरने का ऐक्शन प्लान बनाकर कार्यवाही प्रारम्भ की गई। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा पाईप लाईन बिछाने के कार्य के लिये 20 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई। इस कार्य को युद्ध स्तर पर प्रारम्भ कर दिया गया है जिसे मेले से पूर्व 7 नवम्बर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इस व्यवस्था से श्रद्धालुओ एवं पर्यटको को पूर्जा अर्चना एवं स्नान इत्यादि के लिये इन कुण्डो मे स्वच्छ जल उपलब्ध हो सकेगा।

error: Content is protected !!