प्रदूषण मुक्ति के लिये शनिवार को वाहन मुक्त अभियान जारी

नेकी की दीवार पर रोजाना 500 से 600 उपयोगी सामान का आदान प्रदान हो रहा है

apna ajmerअजमेर 19 नवम्बर। सामाजिक सरोकारों को समर्पित संस्था अपना अजमेर द्वारा चलाए जा रहे जाग्रति अभियान वाहन मुक्त शनिवार के तीसरे माह में कोटड़ा स्थित रेयान पब्लिक स्कूल में विद्यार्थीयों और स्कूल के अध्यापको के बीच पर्यावरण संरक्षण हेतु उठाये गये कदम की जानकारी दी गई।
संस्था के सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने बताया कि प्रदूषण मुक्ति के लिए हर युवा में भाव आता है कि हम पृथ्वी को बचाने के लिये क्या कर सकते है ? इसी को ध्यान में रखते हुए अपना अजमेर संस्था द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि हम शनिवार के दिन डीजल या पेट्रोल के वाहन को इस्तेमाल नहीं करते है तो प्रदूषण से मुक्ति के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य को भी ठीक रख पाते है तथा नई पीढ़ी अर्थ सेविंग पर बहुत जागरूक है। उन्होने बताया कि इस भाग दौड़ की जिन्दगी में विकल्प न होने के कारण व्यक्ति पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। संस्था ने वाहन मुक्त शनिवार करने के साथ लोगों को कई विकल्प दिये जिसमें पैदल, साईकिल, ई-रिक्शा, सार्वजनिक वाहन और जरूरत पड़ने पर साझा साधन का भी इस्तमाल कर पर्यावरण मित्र बना जा सकता है।
सूत्रधार कंवल प्रकाश ने कहा कि व्यक्ति को शर्म छोड़ अपने स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखते हुए साईकिल चलाकर पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त कर सप्ताह में एक दिन शनिवार को पेट्रोल और डीजल का वाहन नहीं चलाना चाहिए। उन्होने बताया कि अपना अजमेर संस्था द्वारा ‘‘नेकी की दीवार’’ स्वामी कॉम्पलेक्स के सामने सूचना केन्द्र की दीवार पर बनाई गयी है जिस पर प्रातः 10 बजे से सांय 8 बजे तक रोजाना 500 से 600 नग चाहे वो गर्म कपड़ा हो, खिलौने हो, किताबें, बर्तन, बच्चों, पुरूषो व महिलाओं के कपड़ों के साथ-साथ रजाई व कम्बल तक लोग दीवार पर छोड़कर जा रहे है व इससे सभी जरूरतमंद लोगों को इसका भरपूर लाभ मिल रहा है। स्कूल के बच्चों और उनके अभिभावकों को आव्हान करते हुए कहा कि आपके पास जो अधिक सामान है वह इस दीवार पर छोड़कर नेकी का काम करें।
इस अवसर पर आज पर्यावरण मित्र बनी दृष्टी राय ने कहा कि मैं नृत्य करती व सिखाती हूँ। उन्होने बताया कि हम नृत्य नंगे पैर जमींन पर या स्टेज पर करते है। हेल्थ और पर्यावरण दोनों ही चीज एक दूसरे से जुड़ी हुई है क्योंकि फिटनेस भी कही ना कही धरती से जुड़ा है। पर्यावरण किसी न किसी चीज में जुड़ा है।
स्कूल की प्राधानाचार्य मालिनी मलिक ने कहा हमारे स्कूल द्वारा अतिथीयों को पूर्व में ही पर्यावरण का ध्यान रखते हुए पौधे वितरित किये जाते है व बच्चों को पर्यावरण को बचाये रखने के लिये नियमित स्कूल के अध्यापकगण प्रेरित करते रहते है। उन्होने बच्चों से कई प्रश्न पुछकर अन्य बच्चों का ज्ञानवर्धन किया। उन्होने बताया कि हमारे स्कूल से पर्यावरण ईकाई संयोजक सुनीता मिरवाल को बनाया गया।
इस अवसर पर ललित नागरानी ने बच्चों के प्रश्नकाल से प्रभावित होकर एमपी नानकराम एण्ड कम्पनी द्वारा स्कूल में सर्वश्रेष्ठ बच्चें के लिये साईकिल देने की घोषणा की। कार्यक्रम में धन्यवाद महेश लखन ने दिया।

कवंल प्रकाश
सूत्रधार
‘‘अपना अजमेर’’
मो. 9829070059

error: Content is protected !!