पृथ्वी हमारी नहीं, हम पृथ्वी के है – कंवल प्रकाश

शर्म छोड़ शनिवार को साईकिल चलाये – विनीत लोहिया
वाहन मुक्त शनिवार व नेकी की दीवार का जनजाग्रति अभियान जारी

26-11-2016-apna-ajmer-3अजमेर 26 नवम्बर। अपना अजमेर संस्था द्वारा चलाये जा रहे जनजाग्रति अभियान के तीसरे माह के तीसरे सप्ताह सर्वानन्द विद्यालय में बच्चों तथा अध्यापकों को शनिवार के दिन पैट्रोल/डीजल के वाहन न चलाने का संकल्प दिलाया।
सूत्रधार कंवल प्रकाश ने कहा कि नई पीढ़ी को हमें संदेश देना है कि पृथ्वी हमारी नहीं हम पृथ्वी के है। धरती को प्रदूषण मुक्त करने से हरियाली होगी तो हमारी आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। यदि हम सामुहिक प्रयास कर शनिवार के दिन संकल्पबद्ध हो जाये की हम शनिवार को पैदल, साईकिल, ई-वाहन या सार्वजनिक वाहन का उपयोग करेगें और जरूरत पड़ने पर साझा वाहन से सफर करेेगें तो पर्यावरण सुरक्षा के साथ साथ हम स्वयं के स्वास्थ्य, देश की अर्थव्यवस्था को भी सुदृढ़ बनाने का कार्य करेगें।
सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि हम छोटे छोटे प्रयोगों से पर्यावरण को बचाने का कार्य कर सकते है जैसे हमें शर्म को छोड़कर प्रत्येक शनिवार को साईकिल चलाना चाहिए। अपने जन्मदिन पर पौधा लगाये व उसे पेड़ बनाने का संकल्प ले, कचरा पात्र का उपयोग करें, जरूरत पड़ने पर ही डीजल/पैट्रोल की गाड़ी का इस्तेमाल करें।
पर्यावरण मित्र महेश लखन ने बताया कि नेकी की दीवार पर पिछले दो सप्ताह में करीब 10 से 12 हजार लोग कपड़े, बर्तन, खिलौने व गर्म रजाई व कम्बल, दीवार पर टांगकर गये है। साथ साथ करीब 9 से 10 हजार लोग अपनी जरूरत का सामान नेकी की दीवार से लेकर गए हैं। संस्था का यह प्रयास समाज द्वारा सराहा जा रहा है। सुबह 11 बजे से सांय 8 बजे तक लोग निरन्तर स्वामी कॉम्पलेक्स के सामने सूचना केन्द्र की दीवार पर बनी नेकी की दीवार पर आ रहे है।
संस्था का परिचय भगवान कलवानी ने दिया। अंत में धन्यवाद विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती एम. कौर द्वारा दिया गया तथा विश्वास दिलाया कि हमारे विद्यालय में बच्चे पर्यावरण सुरक्षा के लिये ठोस कदम उठायेगें। पर्यावरण ईकाई संयोजक श्री मुकेश कुमार शर्मा व प्रियंका पंजवानी को नियुक्त किया गया, जो आने वाले समय में विद्यालय में पर्यावरण मित्र बनायेगे।

कंवल प्रकाश
सूत्रधार, अपना अजमेर
मो. 9829070059

error: Content is protected !!