विद्यार्थियों को वैज्ञानिक सोच के प्रति जागरूक करें शिक्षक – प्रो. देवनानी

सूचना केन्द्र में अजयमेरू विज्ञान मेले का शुभारम्भ
विज्ञान प्रदर्शनी ने मोहा दर्शकों का मन, विद्यार्थियों की उमड़ी भीड़

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी
अजमेर, 30 नवम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे विद्यार्थियों को वैज्ञानिक सोच के प्रति जागरूक करें। भारत विज्ञान के क्षेत्रा में प्राचीनकाल से ही अग्रणी रहा है। विज्ञान की विविध विद्याओं से हमने ही विश्व को परिचित कराया। राज्य सरकार प्रदेश में विज्ञान विषय के संवर्द्धन के विशेष प्रयास कर रही है।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो.देवनानी ने आज सूचना केन्द्र में विज्ञान भारती द्वारा आयोजित प्रथम अजयमेरू विज्ञान मेले का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि भारत एक महान देश है। हमारा प्राचीन इतिहास प्रत्येक क्षेत्रा में गौरवशाली उदाहरणों से भरा पड़ा है। विज्ञान के क्षेत्रा में भी हमने पूरे विश्व को महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत की यह प्राचीन परम्परा विज्ञान के प्रत्येक क्षेत्रा में झलकती है।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि भगवान श्री गणेश के सिर पर हाथी के सिर का प्रत्यारोपण हो, महाभारत में संजय का धृतराष्ट्र को युद्व का आंखो देखा हाल बताना हो या अजंता एलोरा की गुफाओं में सैंकड़ों सालों से संरक्षित भित्ती चित्रा हो यह सभी भारत की समृद्ध वैज्ञानिक परम्परा को दर्शाते हैं। अंग्रेजों की गुलामी के दौरान हमारी इस महान विरासत को षड्यंत्रा पूर्वक पाठ्यक्रम और इतिहास के साक्ष्यों से हटा दिया गया। राज्य सरकार देश के इस प्राचीन गौरव को पुन स्थापित करने के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास कर रही है। हमने राष्ट्र गौरव से जुड़े प्रत्येक नाम को पाठ्यक्रम में जोड़ने का प्रयास किया है। यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी।
उन्होंने कहा कि विज्ञान मेले में विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शनी लगायी है। इस प्रदर्शनी को और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। राज्य स्तर पर विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों की जागरूकता बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग अपने प्रयास और तेज करेगा।
विज्ञान भारती के संरक्षक श्री पुरूषोत्तम परांजपे ने कहा कि महान वैज्ञानिक श्री जे.सी.बसु के जन्मदिवस की स्मृति में हमने विज्ञान मेले का आयोजन किया है। पूरे विश्व को विद्युत तरंगों से संबंधित श्री बसु का आविष्कार एक विशेष देन है। यही आविष्कार वर्तमान में मोबाईल के उपयोग का भी आधार है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की आवश्यकता बतायी।
कार्यक्रम में अध्यक्ष श्री पीराराम सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं शिक्षक उपस्थित थे। इससे पूर्व सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा में विद्यार्थियों द्वारा लगायी गई प्रदर्शनी ने सबका मन मोह लिया। विज्ञान मेले का समापन कल होगा।

नव नियुक्त वन पाल एवं वन रक्षक प्रशिक्षण समारोह गुरूवार को
वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्राी लेंगे भाग
अजमेर, 30 नवम्बर। अजमेर में नव नियुक्त वन पाल एवं वन रक्षक प्रशिक्षण समापन समारोह गुरूवार को प्रातः 8 बजे सीआरपीएफ प्रशिक्षण केन्द्र पर आयोजित किया जाएगा। समारोह में वन, पर्यावरण एवं खान राज्यमंत्राी श्री राजकुमार रिणवा बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे।

जलदाय मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की संभागीय स्तरीय बैठक लेंगे
अजमेर, 30 नवम्बर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू जल विभाग मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी गुरूवार एक दिसम्बर को प्रातः 11 बजे अजमेर पहुंचेगी व यहां संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में दोपहर 12 बजे आयोजित मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत धार्मिक ट्रस्टो के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेंगी। व अपरान्ह पश्चात जोधपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगी।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी 4 दिसम्बर तक अजमेर में रहेगी
अजमेर, 30 नवम्बर। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल आगामी 4 दिसम्बर तक अजमेर में रहेंगी तथा विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी व एक दिसम्बर को विज्ञान भारती अजयमेरू द्वारा सूचना केन्द्र में चल रहे अजयमेरू विज्ञान मेले के समापन समारोह में सांय 3 बजे भाग लेंगी। व 3 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहाड़गंज एवं नवनिर्मित भगवान गंज सड़क अजमेर का लोकार्पण करेंगी।

पीसीपीएनडीटी की सलाहकार समिति की बैठक 7 को
अजमेर, 30 नवम्बर। गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत गठित उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आगामी 7 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

error: Content is protected !!