किताबें प्रेरणास्पद, पढ़े और आगे बढ़ें बच्चे- जिला कलक्टर

बुक बैंक पुस्तक वितरण समारोह, सेंट्रल गल्र्स स्कूल में हुआ आयोजन
किताबें मानसिक विकास के लिए आवश्यक- श्री गहलोत

8bcef6b2-77aa-4dce-b6ae-958f5c97180dअजमेर, 8 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि किताबें हमेशा प्रेरणास्पद होती हैं। हम किताबों के साथ एक साथ कई जीवन जी सकते हैं, महसूस कर सकते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये हमेशा मनुष्य को जीवन में आगे बढने के लिए प्रेरित करती हैं। बच्चों को पढने की आदत विकसित करनी चाहिए।
जिला कलक्टर श्री गोयल ने आज महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत के साथ राजकीय केंद्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुक बैंक से स्कूली बच्चों को पुस्तकों का वितरण किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों में पढने की आदत विकसित करने की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे की सोच अब साकार होने लगी है। किताबें व्यक्ति की सबसे अच्छी मित्रा होती हैं। यह हमेशा आपको जीवन में आगे बढने की प्रेरणा देती हैं। किताबों के सहारे हम एक ही जीवन में कई जीवन जीसकते हैं। महापुरुषों और विभिन्न क्षेत्रों के सफल व्यक्तियों से प्रेरणा ले सकते हैं। विद्यार्थियों को अपने कोर्स के अलावा भी प्रेरणादायी किताबें पढनी चाहिए। बच्चे एक दूसरे से किताबें शेयर भी करें ताकि सभी को अच्छी किताबें पढने का अवसर मिल सके।
उन्होंने कहा कि किताबें हमे जीवन के हर क्षेत्रा का ज्ञान देती हैं। भारत आज युवाओं का देश कहै। युवा हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं। युवा अपने आपको हर क्षेत्रा में साबित भी कर रहे हैं। सफलता का कोई शाॅर्ट कट नहीं होता। कड़ी मेहनत, सकारात्मक सोच और समर्पण भाव से लक्ष्य की ओर बढने से ही सफलता मिलेगी।
महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत ने कहा कि किताबें मनुष्य को जीवन के हर क्षेत्रा में आगे बढ़ाती हैं। किताबों से ही बुद्धि का विकास संभव है। बच्चों को पढने की आदत विकसित करनी चाहिए। पुस्तकें जीवनभर प्रेरणा देती हैं। कार्यक्रम को एडीईओ श्रीमती दर्शना शर्मा, समाजसेवी श्रीमती मंजू तोषनीवाल आदि ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों ने शहर के विभिन्न सरकारी स्कूलों के बच्चों को पुरस्कारें भेंट की।

error: Content is protected !!