मित्तल हॉस्पिटल में निःशुल्क मूत्र व गुर्दा रोग परामर्श शिविर सम्पन्न

मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ कुलदीप शर्मा व गुर्दा रोग विशेषज्ञ डॉ रणवीरसिंह चौधरी ने दी सेवाएं
संभाग के भीलवाड़ा, नागौर तथा अजमेर के आसपास क्षेत्रों से 70 से अधिक रोगी पहुंचे

_dsc1950अजमेर 23 दिसम्बर। मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर में शुक्रवार को आयोजित निःशुल्क मूत्र व गुर्दा रोग परामर्श शिविर में 70 से अधिक रोगियों ने लाभ पाया। मित्तल हॉस्पिटल के पथरी, प्रौस्टेट एवं मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ कुलदीप शर्मा एवं गुर्दा रोग विशेषज्ञ डॉ रणवीर सिंह चौधरी ने अपनी सेवाएं दींे। शिविर में संभाग के भीलवाड़ा, नागौर सहित अजमेर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में रोगी पहुंचे।
यूरोलोजिस्ट डॉ कुलदीप ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों में प्रोस्टेट की समस्या के ग्रसित मरीज काफी पहुंचे। पथरी व मू़त्र संबंधित अन्य बीमारियों के संबंध में भी रोगियों को परामर्श दिया गया।
उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल में दूरबीन के द्वारा पथरी, प्रौस्टेट ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध है। गुर्दा, पेशाब की थैली एवं नली की पथरी, प्रोस्टेट की समस्या, पेशाब की धार की कमजोरी, नली में रुकावट, खून , जलन व बार-बार पेशाब आना, स्त्रियों में खांसी व छींक के साथ पेशाब का रिसाव, बच्चों में मूत्र संबंधित सभी समस्याएं आदि से पीड़ितों ने शिविर का लाभ पाया हैं।
नेफ्रोलोजिस्ट डॉ रणवीर सिंह चौधरी ने बताया कि मूत्र संक्रमण, मधुमेह व रक्तचाप के मरीजों ने शिविर का लाभ उठाया। उन्होंने बताया कि शिविर में बहुत से पुराने रोगी गुर्दा रोग, शरीर में सूजन, डायलिसिस पर चल रहे रोगी , गुर्दा प्रत्यारोपण करा चुके रोगी पहुंचे वहीं मूत्र संक्रमण व उच्च रक्तचाप एवं शुगर पीड़ितों ने भी शिविर में निःशुल्क परामर्श लाभ प्राप्त किया। डॉ चौधरी ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अनेक लाभार्थी डायलिसिस सुविधा का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।
निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर के दौरान चिकित्सक द्वारा निर्देशित रोगियों की यूरोफ्लोमिट्री जांच निःशुल्क की गई। शिविर में यूरोलोजी व नेफ्रोलोजी हैल्थ चैकअप पैकेजज़ भी विशेष रियायती दरों पर रखे गए हैं जोकि 29 दिसम्बर तक उपलब्ध रहेंगे। इनमें यूरोलोजी हैल्थ पैकेज़ जिसकी सामान्य दर 1535 रुपए है वह सिर्फ 600 रुपए में तथा नेफ्रोलोजी हैल्थ पैकेज़ जिसकी सामान्य दर 1360 है वह मात्र 500 रुपए में उपलब्ध होगा। डॉ मित्तल ने बताया कि आमजन को शिविर का लाभ मिले इस दृष्टि से शिविर में पंजीकृत रोगियों को निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत तथा ऑपरेशन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत तक की छूट का लाभ सात दिवस तक प्रदान किया जाएगा।
गौरतलब है कि मित्तल हॉस्पिटल अजमेर संभाग का एक मात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल है जहां एक ही छत के नीचे सभी सुपरस्पेशियलिटी हृदय रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग, कैंसर रोग, गुर्दा रोग, पथरी ,प्रौस्टेट व मूत्र रोग संबंधित चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हैं। मित्तल हॉस्पिटल भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 119 पैकेज में निर्धन व वंचित वर्ग को निःशुल्क चिकित्सा प्रदान कर रहा है।

सन्तोष गुप्ता/ प्रबंधक जनसम्पर्क/9116048908

error: Content is protected !!